Citroen C3 Engine Specs
कार न्यूज़

Citroen C3 में होंगे दो तरह के पेट्रोल इंजन; टाटा Punch से होगी सीधी टक्कर

कंपनी इस समय लगातार सी3 के मल्टीपल वेरिएंट्स की टेस्टिंग कर रही है।

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन लगातार अपनी अपकमिंग कार सी3 की टेस्टिंग कर रही है। हाल ही में बेंगलुरू-हैदराबाद हाईवे पर हमनें इसके काफी सारे मॉडल्स को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया है। इसी दौरान ये जानकारी मिली है कि सी3 सब कॉम्पैक्ट हैचबैक में दो तरह के पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस रखे जाएंगे। 

इस कार में दिए जाने वाले दो तरह के पेट्रोल इंजन ऑप्शन में 1.2 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो इंजन शामिल है। बता दें कि स्टैलांटिस ग्ररूप के ग्लोबल मॉडल्स में ये इंजन पेश किए जा चुके हैं। 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 80 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दो तरह की पावर ट्यूनिंग:108 बीएचपी और 128 बीएचपी के साथ आता है। 

Citroen C3 Interior Spied

हमारा मानना है कि सिट्रोएन इस टर्बो पेट्रोल का 108 बीएचपी पावर वाला वर्जन पेश करेगी। टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन रखे जाएंगे वहीं नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ केवल मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। हालांकि अभी ये चीज सिट्रोएन की ओर से कंफर्म की जानी बाकी है। इंटरनेशनल मार्केट्स में प्यूजो 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटि​क गियरबॉक्स दे रही है। 

निसान और रेनो भी अपनी मैग्नाइट और काइगर में दो तरह के पेट्रोल इंजन: नैचुरली एस्पिरेटेड और टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी है। इनमें टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। ऐसे में सिट्रोएन टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ यही गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन रख सकती है। 

माइक्रो एसयूवी जैसे होंगे इसके लुक्स सिट्रोएन सी3,टाटा पंच को दे सकती है कड़ी टक्कर 

Citroen C3 Spied

सिट्रोएन ने इस कार को कॉम्पैक्ट हैचबैक बताया है मगर दिखने में ये माइक्रो एसयूवी लगती है। कई बार सामने आए स्पाय शॉट्स के जरिए ये देखा गया है कि सी3 को हैचबैक से ज्यादा एसयूवी जैसा डिजाइन किया गया है। कंपनी इस समय सी3 के मल्टीपल वेरिएंट्स की टेस्टिंग कर रही है। इसके टॉप वेरिएंट में हैवी क्लैडिंग और अलॉय व्हील्स देखे जा चुके हैं। 

नई सिट्रोएन सी3 को स्टेलांटिस के नए कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसमें शॉर्ट ओवरहैंग्स,10 मीटर का टर्निंग सर्कल और अच्छी विजिबिलिटी के लिए शॉर्ट बोनट दिया गया है। 4 मीटर से कम लंबी सिट्रोएन सी3 में 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। इसके प्लेटफॉर्म में इंडियन कंपोनेंट्स का ही इस्तेमाल किया गया है और आने वाले समय में कंपनी इसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड दूसरी कारें भी लॉन्च करेगी। 

नई सिट्रोएन सी3 हैचबैक कार में कई तरह के इंटीरियर कलर की चॉइस दी जाएगी। हमनें इसमें ऑल ब्लैक और ब्लैक एवं ऑरेन्ज थीम वाले इंटीरियर देखे हैं। इसके अलावा इस कार में बड़ा फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो कनेक्टिविटी फीचर्स को सपोर्ट करेगा। इसमें टचस्क्रीन के नीचे और डैशबोर्ड के दोनों ओर एसी वेंट्स दिए गए हैं। एक रोचक बात ये भी है कि इसमें प्लेन स्टीयरिंग दिया गया है जिसपर ऑडियो के लिए ना तो कोई स्विच है और ना ही ब्लूटूथ टेलीफोनी कंट्रोल्स दिए गए हैं। 

कॉम्पैक्ट साइज होने के बावजूद सिट्रोएन सी3 में स्पेस की कोई कमी नजर नहीं आएगी। सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल,सेंट्रल कंसोल के लोअर पार्ट पर एसी बटन जैसी चीजें भी नजर आएगी। 

Citroen C3 में होंगे दो तरह के पेट्रोल इंजन; टाटा Punch से होगी सीधी टक्कर
To Top