Suzuki Swift Latin NCAP Zero Star
कार न्यूज़

सुजुकी Swift Crash Test में फिर हुई फेल, मिली 0 सेफ्टी रेटिंग

इससे पहले ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मारुति स्विफ्ट को 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है। इस कार को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी कैटेगरी में 2 स्टार रेटिंग दी गई थी।

हाल ही में लैटिन एनकैप ने अमेरिका के इस रीजन में बेची जा रही मारुति की भारत में सबसे पॉपुलर हैचबैक स्विफ्ट का क्रैश टेस्ट किया। क्रैश टेस्ट के बाद स्विफ्ट बुरी तरह से फेल हो गई और उसे 0 सेफ्टी रेटिंग दी गई है। लैटिन एनकैप ने इस टेस्ट में मारुति के गुजरात स्थित प्लांट में तैयार की गई मेड इन इंडिया स्विफ्ट का क्रैश टेस्ट किया है। एडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन में इस कार को महज 15.53 प्रतिशत स्कोर मिला जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इस कार को 0 परसेंट रेंटिंग दी गई। हालांकि आश्चर्यजनक रूप से स्विफ्ट को Pedestrian Protection और Vulnerable Track Users कैटेगरी में 66 प्रतिशत स्कोर दिया गया है। मगर फिर सिक्योरिटी असिस्टेंस सिस्टम के मोर्चे पर इसे महज 7 प्रतिशत रेटिंग ही दी गई। बता दें कि मारुति की ओर से अब तक इस क्रैश टेस्ट रिजल्ट के बाद कोई जवाब नहीं दिया गया है।

Suzuki Swift Crash Test Latin NCAP

लैटिन एनकैप द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मारुति स्विफ्ट पर साइड इंपैक्ट काफी खराब रहा है वहीं दरवाजा अचानक से खोलने के बाद उसे लगी टक्कर से भी वो पूरी तरह से चकनाचूर हो गया। रियर इंपैक्ट टेस्ट में भी ये कार अच्छी साबित नहीं हो पाई तो वहीं इसमें स्टैंडर्ड साइड हेड प्रोटेक्शन एयरबैग,इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल की भी कमी महसूस की गई। 

बता दें कि यूरोप में बिकने वाली स्विफ्ट हैचबैक में 6 एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं वहीं लैटिन अमेरिका में बिकने वाले मॉडल में साइड बॉडी और सिर को प्रोटेक्ट करने वाले साइड एयरबैग और ईएससी का फीचर स्टैंडर्ड नहीं दिया जा रहा है। हालांकि स्विफ्ट के लैटिन अमेरिकन वर्जन में रियर सीट पर बीच में बैठने वाले पैसेंजर के लिए लैप बेल्ट स्टैंडर्ड दी जा रही है,मगर एजेंसी का मानना है कि ये पैसेंजर को दुर्घटना के समय चोट पहुंचा सकती है। 

Suzuki Swift Latin NCAP

इससे पहले ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मारुति स्विफ्ट को 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है। इस कार को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी कैटेगरी में 2 स्टार रेटिंग दी गई थी। इस टेस्ट में गाड़ी की बॉडी को भी अस्थिर पाया गया है। ग्लोबल एनकैप की ओर से 2018 में स्विफ्ट का क्रैश टेस्ट किया गया था जिसमें उस समय ड्युअल एयरबैग,सीट बेल्ट प्री टेंशनर के साथ आईएसओफिक्स एंकर दिए गए थे। मगर इसमें तब 4 चैनल एबीएस मौजूद नहीं था और उसी कारण से इसे इतनी खराब रेटिंग दी गई थी। 

मारु​ति ने स्विफ्ट हैचबैक को भारत में इसी साल फेसलिफ्ट अपडेट दिया है। इस कार की प्राइस 5.80 लाख रुपये से लेकर 8.55 लाख रुपये के बीच है। 

सुजुकी Swift Crash Test में फिर हुई फेल, मिली 0 सेफ्टी रेटिंग
To Top