Jeep compact SUV rendered
ऑटो इंडस्ट्री

Skoda, Citroen और Jeep की ओर से लॉन्च की जाएंगी ये New Sub-4 Meter SUVs

जीप की अपकमिंग एसयूवी अपने सेगमेंट में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस होने वाली पहली कार साबित हो सकती है।

भारत में सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कारों का लाइनअप सबसे लंबा है। इतना कॉम्पिटिशन होने के बावजूद भी काफी ब्रांड्स इस सेगमेंट में अपनी ओर से नई कारें तैयार कर पेश करना चाहते हैं। फ्रांस की सिट्रोएन अपनी सब-4 मीटर एसयूवी कार को 2022 की शुरूआत में लॉन्च करेगी जबकि जीप और स्कोडा ने अपनी इन सब कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम करना शुरू कर दिया है। 

सिट्रोएन C3 SPORTY

लॉन्च -क्वार्टर 1, 2022
संभावित कीमत- 7 लाख रुपये से 11 लाख रुपये
मुकाबला- निसान मैग्नाइट, रेनो काइगर

Citroen C3 Scale Model

सिट्रोएन भारत में अपना पहला मेड इन इंडिया प्रोडक्ट 2022 की शुरूआत तक उतारेगी। ये एक सब-4 मीटर सेगमेंट की कार होगी जिसे यहां सिट्रोएन सी3 स्पोर्टी के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। सेगमेंट में ये कार रेनो काइगर,निसान मैग्नाइट,किआ सोनेट और हुंडई वेन्यु जैसी दूसरी कारों को कड़ी टक्कर देगी। सिट्रोएन सी3 स्पोर्टी का प्रोडक्शन दिसंबर से शुरू कर दिया जाएगा और इसे सितंबर में शोकेस किए जाने की जानकारी भी सामने आई है। 

इस एसयूवी को कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर की एसयूवी,सेडान और हैचबैक बॉडी स्टाइल वाली कारें भी तैयार की जा सकती है। वहीं इस प्लेटफॉर्म पर कारों के हाइब्रिड,पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मॉडल भी तैयार किए जा सकते हैं। 

सिट्रॉएन की सीसी21 कार भारत में फ्लेक्सी फ्यूल इंजन वाली पहली कार हो सकती है। इस कार को रेगुलर पेट्रोल के साथ साथ इथेनॉल के ​मिश्रण के साथ भी चलाया जा सकेगा। पेट्रोल यूनिट के तौर इस कार में 1.2 लीटर टर्बो इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। ये इंजन 100 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इस कार में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा जा सकता है। 

स्कोडा कॉम्पैक्ट एसयूवी

लॉन्च – 2023
संभावित कीमत – 7.5 लाख रुपये से लेकर 11.5 लाख रुपये
मुकाबला – किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू

Skoda Vision X Concept SUV

एक नई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फोक्सवैगन ग्रूप की ओर से भारत में एक नई सब-4 मीटर एसयूवी कार उतारने की प्लानिंग की जा रही है। ये कार स्कोडा के बैनर तले यहां लॉन्च की जाएगी। फोक्सवैगन ग्रूप इस कार को भी 95 प्रतिशत तक भारत में ही तैयार करने की प्लानिंग कर रहा है। फिलहाल इस कार प्लानिंग को Project 2.5 नाम दिया गया है जिसके प्रोडक्शन मॉडल 2023 की दूसरी छमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। इसे स्कोडा कुशाक वाले MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में कंपनी 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दे सकती है जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी। 

जीप कॉम्पैक्ट एसयूवी

लॉन्च – 2023
संभावित कीमत- 9 लाख रुपये से लेकर 13 लाख रुपये
मुकाबला- महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सन

Jeep Electric SUV INdia

अमेरिकन एसयूवीमेकर जीप भी एक सब-4 मीटर कार तैयार करेगी जिससे 2023 या 2024 तक पर्दा उठाया जा सकता है। ये इस सेगमेंट में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस होने वाली पहली कार साबित हो सकती है। इसे पीएसए ग्रूप के कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा और इसी प्लेटफॉर्म पर सिट्रोएन की अपकमिंग सी21 सब-4 मीटर एसयूवी भी तैयार की जाएगी। केवल प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि जीप की इस कार में इंजन भी सिट्रोएन एसयूवी से लिया जाएगा। ऐसे में इसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसका पावर आउटपुट 130 बीएचपी के करीब होगा। 

Skoda, Citroen और Jeep की ओर से लॉन्च की जाएंगी ये New Sub-4 Meter SUVs
To Top