Renault Bigster Duster
कार न्यूज़

Renault-Nissan का आगामी सालों के लिए ब्लूप्रिंट जारी, तीन सेग्मेंट्स में उतारेगी साझा कारें

Renault-Nissan समूह ने हाल ही में वैश्विक बाजारों के लिए अपनी नई ब्रांड रणनीति की घोषणा की है, जिसमें भारत के लिए भी रोमांचक संभावनाओं का खुलासा किया गया है। दोनों कंपनियां भारतीय बाजार के लिए मिलकर एसयूवी, एमपीवी और एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेगमेंट में नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की योजना बना रही है।

फ़िलहाल के लिए Renault-Nissan समूह द्वारा अपने आगामी मॉडल्स के बारे में कोई भी ठोस जानकारियां साझा नहीं की गई है। लेकिन अटकलों की माने तो Renault यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में एक समय काफी पॉपुलर रही Duster एसयूवी की वापसी करवा सकती है। हालांकि, इसे बिलकुल नए रूप में पेश किया जाएगा। संभावना है कि कंपनी इसे अपने नए CMF-B प्लेटफार्म पर तैयार करेगी और यह Bigster कांसेप्ट से अपनी डिज़ाइन साझा कर सकती हैं। साथ ही, कड़े होते उत्सर्जन मानकों को ध्यान में रखते हुए संभावना है कि कंपनी इसे हाइब्रिड और सीएनजी इंजन विक्लपों के साथ पेश करें। जापानी निर्माता Nissan भी इसे एक अलग डिज़ाइन के साथ अपने बैनर तले भारतीय बाजार में पेश कर सकती है। इसके अलावा, Nissan X-Trail को भी जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, X-Trail को विदेशी बाजार से सीधा इम्पोर्ट कर बेचा जाएगा।

Renault Kwid Electric India

Renault-Nissan समूह एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल भी तैयार करेगा, जिसे भारत के साथ साथ लैटिन अमेरिका में भी लॉन्च किया जाएगा। इसे कंपनी के CMF-AEV प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा और इसकी लम्बाई 4 मीटर से कम रहने की उम्मीद है। हमारे अनुसार कंपनी की कोशिश रहेगी कि इसे ₹ 10 लाख से कम कीमत में लॉन्च किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को टारगेट किया जा सकें।

अपनी प्रेस विज्ञप्ति में Nissan ने एक एमपीवी भी लॉन्च करने की बात कही है, जिसे Renault Triber वाले CMF-A+ प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। हम उम्मीद करते है कि Renault Triber की तरह यह भी भारतीय बाजार में निर्मित एक किफायती उत्पाद होगा जो Nissan Magnite के साथ इंजन विकल्प साझा करेगा। संभावना है कि ये सभी कारें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस होगी।

Renault-Nissan का आगामी सालों के लिए ब्लूप्रिंट जारी, तीन सेग्मेंट्स में उतारेगी साझा कारें
To Top