रेनो Duster 7-Seater rendered
कार न्यूज़

रेनो Duster 7-Seater की रेंडर फोटोज आई सामने पूरे लुक की दिखी झलक

इसे भारत में लॉन्च किए जाने की फिलहाल कोई चर्चा नहीं है। जबकि इंटरनेशनल मार्केट में रेनो Duster 7-Seater को इस साल के आखिर या 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है।

भारत में रेनो की ओर से 2022 या 2023 तक डस्टर एसयूवी के थर्ड जनरेशन मॉडल को लॉन्च किए जाने की प्लानिंग की जा रही है। कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बात भी सामने आई है कि रेनो इस एसयूवी का 7 सीटर मॉडल भी पेश कर सकती है जो Dacia Bigster concept पर बेस्ड होगी। इस 3 रो एसयूवी कॉन्सेप्ट से इस साल की शुरूआत में ही पर्दा उठाया गया था। इसके प्रोडक्शन मॉडल को Dacia Grand Duster (Renault Grand Duster) नाम से उतारा जा सकता है। इसे भारत में लॉन्च किए जाने की फिलहाल कोई चर्चा नहीं है। जबकि इंटरनेशनल मार्केट में रेनो Duster 7-Seater को इस साल के आखिर या 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। 

रेनो Duster 7-Seater front rendered

हाल ही में इसकी कुछ रेंडर फोटोज़ सामने आई है जिसमें इसके संभावित डिजाइन की झलक देखने को मिली है। इसमें कॉन्सेप्ट मॉडल में दिए गए Y शेप के हेडलैंप्स की जगह इंटीग्रेटेड डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ बड़े प्रोजेक्ट हेडलैंप्स दिखाए गए हैं। इसमें पतली ग्रिल के बजाए मोटी ग्रिल भी दिखाई दी है जिसके बीच में रेनो का बड़ा सा लोगो लगा है। वहीं इस रेंडरिंग में फ्रंट बंपर,फॉग लैंप असेंबली और बोनट के डिजाइन को भी बदला गया है। 

हालांकि रेंडर फोटोज़ में इसका साइड प्रोफाइल बिग्स्टर कॉन्सेप्ट जैसा ही नजर आ रहा है। इसमें बॉडी कलर के ओआरवीएम और डोर हैंडल्स,रूफ रेल्स,पूरी बॉडी पर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग और अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। रेनो डस्टर 7 सीटर की इन रेंडर फोटोज में टर्न इंडिकेटर्स के साथ अलग डिजाइन के टेललैंप्स ​भी दिखाए गए हैं। इसके अलावा इन फोटोज में क्रोम एग्जॉस्ट पाइप्स रियर बंपर के निचले हिस्से में नजर आ रहे हैं। 

रेनो Duster 7-Seater rear rendered

डासिया बिग्स्टर कॉन्सेप्ट की लंबाई 4.6 मीटर है और इसे Renault-Nissan-Mitsubishi अलायंस के CMF-B  प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। रेनो Duster 7-Seater एसयूवी के इंटरनेशनल वर्जन को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। 5 सीटर डस्टर के मुकाबले इसका 7 सीटर मॉडल ज्यादा लंबा होगा और उसमें ज्यादा केबिन स्पेस भी मिलेगा। 

इस कार में दिए जाने वाले इंजन के बारे में अभी से कुछ कह पाना जल्दबाजी होगी। हालांकि इंटरनेशनल मार्केट में डासिया में मल्टीपल पावरट्रेन ऑप्शंस दिए जाएंगे। इस एसयूवी के प्लेटफॉर्म पर एलपीजी या हाइब्रिड जैसे वै​क्लपिक ईंधन वाले प्रोडक्ट्स भी तैयार किए जा सकते हैं। बता दें कि अभी डस्टर के इंडियन मॉडल में 154 बीएचपी की पावर देने वाला 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

रेनो Duster 7-Seater की रेंडर फोटोज आई सामने पूरे लुक की दिखी झलक
To Top