2022 Mercedes-Benz C-Class India
ऑटो इंडस्ट्री

महंगाई के दौर में भी भारत में तेजी से बढ़ रही लग्जरी कारों की मांग, पढ़िये ये रिपोर्ट

जहां लगभग पिछले दो सालों से भारत में महंगाई अपने रिकॉर्ड स्तर पर आ चुकी है जिसका असर लगभग हर तबके पर पड़ रहा है तो इस बीच एक बड़ी विचित्र रिपोर्ट सामने आई है। दरअसल देश में पहले से ही ऑटो इंडस्ट्री सप्लाय चेन में आ रही बाधाओं से जूझ रही है और कंपोनेंट्स महंगे होने के कारण कारों की इनपुट कॉस्ट भी बढ़ रही है। नतीजतन इसका सीधा असर कारों की पर्चेज कॉस्ट पर भी पढ़ रहा है। मगर इन सब बातों से परे देश में अचानक से लग्जरी कारों की डिमांड बढ़ने लगी है। एक रिपोर्ट के अनुसार मर्सिडीज से लेकर लंबॉर्गिनी जैसे लग्जरी कार ब्रांड्स की कारों को अच्छी खासी डिमांड मिल रही है और इस साल लगभग इन सभी कंपनियों ने अच्छी खासी सेल्स मिलने की आशंका भी व्यक्त की है। 

जर्मन कंपनी मर्सिडीज बेंज ने इस साल रिकॉर्ड बुकिंग मिलने का अनुमान लगाया है। वहीं फोक्सवैगन के अधीन आने वाला इटली का सुपर लग्जरी कार ब्रांड लंबॉर्गिनी भारत के लिए इस साल पेश की गई अपनी विभिन्न कारों की सभी यूनिट्स बेच डाली है। इसी तरह बीएमडब्ल्यू ने भी सेल्स के मोर्चे पर दहाई का आंकड़ा छूने का अनुमान लगाया है तो वहीं टाटा ग्ररुप की जगुआर लैंड रोवर को वैश्विक स्तर पर ही बुकिंग के जबरदस्त आंकड़े प्राप्त हो रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुुताबिक जगुआर लैंड रोवर अब तक भारत में अपनी 10,000 से ज्यादा यूनिट्स मॉडल्स की बुकिंग मिल चुकी है। यहां तक की लंबा वेटिंग पीरियड मिलने और कारों की कीमत बढ़ने के बावजूद कंपनी को अच्छे खासे बुकिंग के आंकड़े प्राप्त हो रहे हैं। 

Audi e-tron GT

मर्सिडीज बेंज के इंडिया मार्टिन श्वेंक ने एक ऑटो पोर्टल से बातचीत में कहा कि ‘ 2022 के पहले क्वार्टर जक कंपनी 4000 यूनिट्स कारों की बिक्री कर चुकी है और आगे भी कंपनी को कमोबेश ऐसे ही सेल्स के आंकड़े मिलने की पूरी उम्मीद है जिससे इस कैलेंडर ईयर हम रिकॉर्ड बिक्री का आंकड़ा छूने को लेकर भी आश्वस्त हैं।

इसी तरह बीएमडब्ल्यू ग्ररुप इंडिया के प्रेसिडेंट विक्रम पावाह ने जानकारी दी कि ‘ 2022 के पहले क्वार्टर तक ​कंपनी की ग्रोथ 25 प्रतिशत रही और आने वाले तीन महीनें के लिए अच्छे खासे बुकिंग के आंकड़े मिल चुके हैं। अभी बीएमडब्ल्यू की कारों की 2000 यूनिट्स बु​क हो चुकी है जबकि कंपनी के सहयोगी ब्रांड मिनी को 200 यूनिट्स और बीएमडब्ल्यू की बाइकों पर 1500 यूनिट्स की एडवांस बुकिंग चल रही है। कस्टमर्स के इस रिस्पॉन्स को देखते हुए पावाह ने कहा कि ‘इस आपदा ने इंसान को इतना तो सिखा दिया है कि चाहे कुछ भी हो लोगों को खुलकर जीना चाहिए और अपनी पसंदीदा चीजों को पूरा आनंद लेना चाहिए। 

मंदी जैसी चीज का इस सेगमेंट पर कोई असर नहीं: बीएमडब्ल्यू चेयरमैन

बीएमडब्ल्यू इंडिया के चेयरमैन विक्रम पावाह का मानना है कि हल्की सी महंगाई बढ़ने के असर लग्जरी कार सेगमेंट पर नहीं पड़ा है। हालांकि उन्होनें इस बात से इनकार नहीं किया कि महंगाई,मौजूदा वैश्विक हालातों,महामारी,और ज्यादा टैक्स बढ़ने से कस्टमर्स के सेंटिमेंट्स पर इनका कहीं ना कहीं असर तो हुआ है। पावाह ने आगे कहा कि लॉकडाउन,लॉजिस्टिक में आ रही बाधाएं और सेमी कंडक्टर्स की शॉर्टेज की वजह से मार्केट में ज्यादा डिमांड होने के बावजूद इनका सेल्स पर असर भी पड़ा है। 

महंगाई के दौर में भी भारत में तेजी से बढ़ रही लग्जरी कारों की मांग, पढ़िये ये रिपोर्ट
To Top