RE Himalayan Copy Hanway G30
बाइक न्यूज़

चीन में रॉयल एनफील्ड हिमालयन की कॉपी कर दी तैयार, देखिए तस्वीरें

डिजाइन चुराने के मामले में अव्वल चीन ने इस बार रॉयल एनफील्ड की हिमालयन बाइक का डिजाइन चुराकर एक जी30 नाम की बाइक तैयार की है जिसे हानवे नाम की कंपनी ने लॉन्च किया है। 

ये बात तो किसी से छिपी नहीं ​डिजाइन और टेक्नोलॉजी की कॉपी करने में चीन हमेशा आगे रहता है। चीन में खासतौर से स्मार्टफोन और ऑटोमोबाइल के डिजाइन काफी कॉपी किए जाते हैं। पहले भी चीन के काफी ऑटो मैन्यूफैक्चरर्स  भारत में उपलब्ध प्रोडक्ट्स की कॉपी कर उन्हें अपने यहां लॉन्च कर चुका है। यहां तक कि वो पाकिस्तान जैसे देशों में भी इन प्रोडक्ट्स को एक्सपोर्ट करता है। हाल ही में चीन की ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर Hanway ने हूबहू Royal Enfield Himalayan जैसी बाइक तैयार की है जिसे वो अपने घरेलु बाजार में G30 नाम से बेचेगी। 

Hanway G30 Instrument Console

हानवे ने जी30 को दो वेरिएंट: स्टैंडर्ड और G30-X में पेश किया है। इसके टॉप वेरिएंट में ऑफ रोडिंग के लिए वायर स्पोक्ड रिम्स और पूरी तरह से डिजिटल टीएफटी इंस्टरुमेंट कंसोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके बेस वेरिएंट की प्राइस 17,280 युआन रखी गई है जो भारतीय करेंसी के हिसाब से 1.92 लाख रुपये होते हैं। 

जी30 के फ्रंट में 35 मिलीमीटर अपसाइड डाउन फोर्क दिए गए हैं। वहीं इसके रियर पर मोनोशॉक सस्पेंशंस दिए गए हैं। हालांकि इसमें दिए गए मोनोशॉक सस्पेंशन बिल्कुल भी रॉयल एनफील्ड हिमालयन के सस्पेंशन जैसे नहीं लगते हैं। ब्रेकिंग के लिए Hanway G30 के फ्रंट में 280 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक जबकि रियर पर 240 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। दोनों ब्रेक्स में एबीएस का फीचर भी मौजूद है। जी30 के फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 19 लीटर है जबकि हिमालयन में केवल 14 लीटर का ही टैंक दिया गया है। 

इसके अलावा हानवे में ट्यूलैस वायर स्पोक्ड रिम भी दी गई है जो कि हिमालयन में मौजूद नहीं है। इसके फ्रंट टायर का साइज 19 इंच है जबकि रियर टायर का साइज 17 इंच है। इस बाइक में कुछ अच्छे फीचर्स भी दिए गए हैं जिनमें ट्विन पॉड एलसीडी कंसोल शामिल है जो कि बेस वेरिंएंट में दिया गया है। वहीं इसके टॉप वेरिएंट में टीएफटी स्क्रीन दी गई है। अन्य फीचर्स के तौर पर इस बाइक में इंटीग्रेटेड डेटाइन रनिंग लैंप्स के साथ फुल एलईडी हेडलैंप्स,चार्जिंग सॉकेट दिए गए हैं। 

Hanway G30 Cycle Parts

इन इंडियन बाइकों की भी चीन में बिक रही है कॉपी

चीन के बाजार में  Bajaj Pulsar RS200, KTM 390 Duke, Honda CBR 250, Yamaha YZF-R15, Kawasaki Ninja, और यहां तक कि Royal Enfield Interceptor के डिजाइन वाली बाइकें खूब बिक रही हैं। चीन में कॉपीराइट को लेकर नियम अलग होने के कारण डुकाटी और बीएमडब्ल्यू तक अपने डिजाइन को चोरी होने से नहीं बचा पाते हैं क्योंकि चीन में आप आसानी से ऑटो मैन्यूफैक्चरर्स पर मुकदमा नहीं चला सकते हैं। 

रॉल्स रॉय्स तक को नहीं बख्शा ड्रैगन ने

Hanway G30 Copy RE Himalayan

2019 में जगुआर ने चीन की लैंडविंड नामक कंपनी पर डिजाइन चुराने के मामले में दावा ठोका था जिसमें उसे ऐतिहा​सिक जीत मिली थी। इस कंपनी ने  Land Rover Range Rover Evoque का डिजाइन चुराते हुए Landwind X7 नाम की कार तैयार की थी जो कुछ सालों तक बिक्री के लिए उपलब्ध रही। इस मामले में बीजिंग की अदालत ने लैंडविंड कंपनी के खिलाफ फैसला सुनाते हुए उसे तुरंत उस एसयूवी का प्रोडक्शन बंद करने का फरमान सुना डाला था। इसके कुछ महीनों बाद ​ही कंपनी ने इस एसयूवी को हल्फा फुल्का डिजाइन अपडेट देते हुए उसमें कॉस्मैटिक बदलाव कर डाले और फिर से ये कार चीन के बाजार में बिकने लगी। आपको ये जानकर भी हैरानी ​होगी कि चीन ने इस मामले में Rolls Royce जैसी कंपनी को भी नहीं छोड़ा है। 

चीन में रॉयल एनफील्ड हिमालयन की कॉपी कर दी तैयार, देखिए तस्वीरें
To Top