Jeep Patriot
कार न्यूज़

Patriot नाम से आएगी Jeep की 7-सीटर SUV: देगी Fortuner को टक्कर

ये बात हम आपको पहले भी बताया था कि जीप अपनी Compass एसयूवी के 7-सीटर वर्जन के नाम का खुलासा 4 अप्रैल 2021 को करेगी। इस एसयूवी को 2021 के मध्य तक शोकेस किया जा सकता है जहां भारत में इसे 2021 के आखिर या 2022 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। इटली की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जीप की इस 7 सीटर एसयूवी को Jeep Patriot नाम दिया जा सकता है।

रिपोर्ट में ये बात भी कही गई है कि जीप पहले इसे ग्रांड कंपास और कंपास एल नाम देने पर विचार कर रही है। हालांकि अब कंपनी ने तय कर लिया है कि वो इसे Patriot नाम से उतारेगी।हाल ही में कंपनी ने Patriot नाम को ट्रेडमार्क भी कराया है।  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीप की पेट्रियट एसयूवी 2007 से लेकर 2016 के बीच कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध रहा करती ​कर थी। जीप के प्रोडक्ट पो​र्ट​फोलियो में इस कार को कंपास एसयूवी के उपर पोजिशन किया गया था।

Jeep H6 7-seater SUV

कंपास एसयूवी से प्लेटफॉर्म और इंजन शेयर करने के बावजूद new Jeep Patriot के लुक्स इसके 5 सीटर मॉडल से काफी अलग होंगे। new 7-seater Jeep SUV का प्रोडक्शन ब्राजील और साउथ अमेरिकी मार्केट के लिए गोइआना ब्राजील में किया जाएगा। वहीं एशियाई और यूरोपियन बाजारों के लिए इस एसयूवी का प्रोडक्शन भारत में किया जाएगा।

जीप पेट्रियट में अडेप्टिव ऑटोपायलट,ऑटोमैटिक ब्रेकिंग,ब्लाइंड स्पॉट अलर्ट और लेन असिस्ट जैसे एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलेंगे। इस एसयूवी का भारत में Toyota Fortuner और Ford Endeavour से सीधा मुकाबला होगा। ये एसयूवी कार Small Wide 4×4 platform के मॉडिफाइड वर्जन पर बेस्ड होगी। बता दें कि इस प्लेटफॉर्म पर लंबे व्हीलबेस वाली एसयूवी कारें तैयार की जा सकती हैं।

 Jeep Patriot 7-seater SUV का व्हीलबेस भी लंबा होगा जिससे इसमें अच्छा खासा केबिन स्पेस मिलेगा। ये कार लंबी तो होगी ही और इसकी उंचाई भी कंपास एसयूवी से ज्यादा होगी। इसके फ्रंट डिजाइन में काफी एलिमेंट्स कंपास एसयूवी से ही लिए जाएंगे। वहीं इसका रियर प्रोफाइल काफी फ्लैट होगा जबकि कंपास का रियर प्रोफाइल राउंड शेप का है। केबिन में ज्यादा खुलापन लाने के लिए इस नई एसयूवी में बड़ी रियर विंडो दी जाएगी। इसके अलावा इस एसयूवी में नए हेडलैंप्स और बंपर देखने को मिलेंगे।

एक रिपोर्ट के अनुसार इस 7-seater SUV में कंपास वाले इंटीरियर पैनल नजर आएंगे। हालांकि इस एसयूवी में एक नए डिजाइन का डैशबोर्ड दिया जाएगा जहां स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस 12.3 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा।

जीप की इस नई 7-सीटर एसयूवी में 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो कंपास में भी दिया गया है। कंपास में ये इंजन 173 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं पेट्रियट में इस इंजन को 200 बीएचपी की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में हिसाब से ट्यून कर दिया जाएगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जा सकती है। 

भारत में एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी भी उतारेगी जीप

भारत में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अब जीप भी एक कार उतारने के बारे में काफी समय से सोच रही है। ये कार यहां Maruti Vitara Brezza, Kia Sonet, Tata Nexon और Hyundai Venue जैसी माइक्रो एसयूवी कारों को कड़ी टक्कर देगी। दूसरी तर​फ जीप ने Wrangler और Grand Cherokee का प्रोडक्शन भी यहीं करेगी जिसमें से मेड इन इंडिया जीप रैंगलर को तो यहां लॉन्च कर भी दिया गया है। 

अपना मार्केट शेयर बढ़ाने पर ध्यान देगी जीप

जीप के लिए भारतीय बाजार काफी महत्वपूर्ण है। कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में ज्यादा मॉडल्स नहीं होने के कारण पिछले कुछ सालों से यहां इसकी ग्रोथ रूकी पड़ी है। वहीं कंपनी के एंट्री लेवल प्रोडक्ट कंपास एसयूवी की प्राइसिंग भी ज्यादा होने के कारण इसको अब उतने अच्छे बिक्री के आंकड़े नहीं मिल पा रहे हैं। 2020 में जीप कंपास की केवल 5,239 यूनिट्स ही बिकी थी और 2019 के कंपेरिजन में इसकी सेल्स ग्रोथ 52 प्रतिशत तक गिरी। अब जीप यहां नए प्रोडक्ट लॉन्च ना केवल अपनी सेल्स को बढ़ाएगी बल्कि वो यहां अपने नई कारों की खेप दूसरे देशों में भी एक्सपोर्ट करेगी। 

Patriot नाम से आएगी Jeep की 7-सीटर SUV: देगी Fortuner को टक्कर
To Top