ऑटो इंडस्ट्री

गुजरात में टाटा नैनो फ्लॉप होने पर राहुल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी जब मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने टाटा नैनो प्रोजेक्ट के लिए लोन के तौर पर 33,000 करोड़ फ्री दिए थे.

पिछले दिनों गुजरात में एक पॉलिटिकल रैली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जबरदस्त निशाना साधा, और वजह थी टाटा नैनो. राहुल ने आरोप लगाया कि मोदी जब मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने टाटा नैनो प्रोजेक्ट के लिए लोन के तौर पर 33,000 करोड़ बिल्कुल फ्री दिए थे. अब आज सड़क पर एक भी नैनो कार नजर नहीं आती है. ये है गुजरात मॉडल. राहुल ने कहा कि गुजरात मॉडल में किसानों से जमीन ली जाती है, बिजनेसमैन को पानी बिजली दी जाती है और बदले में ये बिजनेसमैन कुछ भी नहीं देते उनको. इससे ज्यादा ​शराब पीकर गाडी चलाने पर होगी कड़ी सजा – जानें कितनी है लिमिट

2010 में टाटा मोटर्स ने नैनो के प्रोडक्शन के लिए गुजरात में एक फैक्ट्री स्थापित की थी. उस दौरान जमीन अधिग्रहण का मामला काफी विवादों में था. गुजरात सरकार ने साणंद में फैक्ट्री के लिए किसानों की 1100 एकड़ की जमीन अधिग्रहीत की थी, इसके विरोध में किसानों ने आंदोलन भी किया था. ​गुजरात सरकार ने इसके बाद इन किसानों को चार गुना मुआवजा दिया था. गाड़ी का इंश्योरेंस करवाना होगा अनिवार्य नहीं तो खानी होगी जेल की हवा

इस फैक्ट्री को हर साल 2.5 लाख नैनो कार बनाने के लिए स्थापित किया गया था लेकिन 25 प्रतिशत भी इसका बिक नहीं पाया. अब टाटा ने इस फैक्ट्री को फिर से तैयार किया है ताकि दूसरे कॉम्पैक्ट कार जैसे टियागो हैचबैक और टिगोर कॉम्पैक्ट सेडान कार बना सकें. हाल ही में कंपनी ने यहां एक लाखवीं टियागो कार बनाई.

आपको बता दें कि टाटा का नैनो प्रोजेक्ट वाकई फ्लॉप हो गया. सितंबर 2017 तक इसकी बि​क्री मात्र 124 यूनिट तक ही रह गई है. टाटा मोटर्स अब इस प्रोजेक्ट को इलेक्ट्रिक व्हीकल के माध्यम से सफल बनाने की कोशिश में जुटी है. इसके लिए भारत में टाटा नैनो इलेक्ट्रिक को टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है.

Most Popular

To Top