Bajaj Chetak
बाइक न्यूज़

नीति आयोग के चेयरमैन का बड़ा बयान: 2025 से भारत में बिकेंगे केवल Electric 2 और 3 Wheelers

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तेजी से बढ़ रही मांग के बाद नीति आयोग को दिख रहा सेगमेंट का सुनहरा भविष्य

नीति आयोग ने देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को लेकर बड़ा बयान दिया है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का मानना है कि आने वाले कुछ सालों में आईसी इंजन वाले इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर और 3 व्हीलर बंद हो जाएंगे। उन्होनें आगे कहा कि काफी सारी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां केवल इलेक्ट्रिक गाड़ियां ही तैयार करेंगी। केंद्र और राज्य सरकारों के बीच आयोजित हुई एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में अमिताभ कांत ने कहा कि भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में काम करने की जरूरत है। 

इस कॉन्फ्रेंस में कांत ने ये भी कहा है कि मार्केट में हो रहे बदलावों और एडवांस टेक्नोलॉजी के आ जाने से अब इलेक्ट्रिक व्हीकल क्लीयर चॉइस होनी चाहिए। बैट्री मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट में कमी आने के बाद तो जरूर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करने में किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होनें ये भी कहा है कि देश की ऑटो इंडस्ट्री में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में तेजी से काम करने की क्षमता है। जानकारी के लिए बता दें कि इस साल बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड में उछाल देखने को मिला है। 

OLA Electric Scooter Launch

टाटा नेक्सन ईवी और ओला एस1 प्रो स्कूटर्स को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स

इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा नेक्सन ईवी को सबसे ज्यादा बिक्री के आंकड़े मिले हैं। वहीं कमर्शियल सेगमेंट के इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर्स की भी इस साल बंपर बिक्री हुई है। इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स की बात की जाए तो ओला के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स S1 और S1 Pro को अब तक 10 लाख बुकिंग का आंकड़ा मिल चुका है। यहां तक कि ओला की इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री इस साल की बड़ी सुर्खियों में से एक रही जहां दो दिन में ही कंपनी के 1100 करोड़ रुपये के स्कूटर्स बिक गए। ओला स्कूटर्स का पहला बैच जल्द ही उसके कस्टमर्स को डिलीवर कर दिया जाएगा। इसके अलावा ओला के मुकाबले एथर,बजाज जैसी कंपनियां भी नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मार्केट में उतारेगी। इसके अलावा देश में कुछ इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप्स भी शुरू हो चुके हैं। ऐसे में कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के आने से कॉम्टिशन और ज्यादा बढ़ेगा। 

एक फैक्ट ये भी है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग में तेजी के लिए देश में एक ढंग का ईवी चार्जिंग नेटवर्क होना बेहद जरूरी है। हैवी इंडस्ट्री मिनिस्टर महेंद्र नाथ पांडे ने इस राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में बयान दिया है कि सरकार देश में शहरों के साथ साथ हाईवे पर स्थित 30 प्रतिशत पेट्रोल पंप्स पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशंस लगाएगी। 

नीति आयोग के चेयरमैन का बड़ा बयान: 2025 से भारत में बिकेंगे केवल Electric 2 और 3 Wheelers
To Top