Ola S1 Vs Simple One
बाइक न्यूज़

Ola S1 Vs Simple One Electric Scooter: प्राइस, रेंज, स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

भारत में ओला और बेंगलुरू बेस्ड स्टार्टअप सिंपल एनर्जी की ओर से 15 अगस्त के दिन अपने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लॉन्च किया गया है। कहा जा रहा है कि दोनों कंपनियों के ये नए इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत के इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर सेगमेंट में एक नया अध्याय शुरू कर सकते हैं। ये बात कुछ इसलिए भी साबित होती है कि ओला ने जब अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग ओपन की थी तो इसे महज 24 घंटे के अंदर ही 1 लाख से ज्यादा लोगों ने बुक करा लिया था। भारत में ओला ने एस1 और एस1 प्रो नाम से दो इलेक्ट्रिक मॉडल उतारे वहीं सिंपल एनर्जी ने सिंपल वन नाम से अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारा है। हमनें यहां प्राइस,रेंज,फीचर्स,स्पेसिफिकेशन के मोर्चे पर ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का कंपेरिजन सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर से किया है। तो सबसे पहले नजर डालते हैं दोनों स्कूटर्स की प्राइस के बीच के अंतर पर:

Ola S1 Vs Simple One Electric Scooter: प्राइस कंपेरिजन

राज्यओला एस1ओला एस1 प्रोसिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर
दिल्ली85,099110,149
गुजरात79,999109,999
महाराष्ट्र94,999124,999
राजस्थान89,968119,138
देश के अन्य राज्यों में99,999129,9991,09,999

जैसा कि आप जानते हैं ​कि इस वक्त भारत के दिल्ली,गुजरात,महाराष्ट्र,राजस्थान जैसे राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है। उसके तहत आपको ओला का एस1 और सिंपल एनर्जी का वन ई स्कूटर और भी ज्यादा सस्ता पड़ेगा। फिलहाल सब्सिडी मिलने के बाद सिंपल वन स्कूटर की ओरिजनल प्राइस के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। कंपनी की ओर से जल्द ही इसकी प्राइस जारी कर दी जाएगी। नॉन सब्सिडी वाले राज्यों में ये स्कूटर्स कंपनी की ओर से तय की गई कीमत पर ही उपलब्ध रहेंगे। 

Ola S1 Electric Scooter

ओला एस1 वेरिएंट की प्राइस की तुलना अगर सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर से की जाए तो सिंपल वन ओला के एस1 प्रो से 10,000 रुपये ज्यादा महंगा है। वहीं सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना में ओला ई स्कूटर का एस1 प्रो वेरिएंट 20,000 रुपये ज्यादा मंहगा है। जहां ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में 10 कलर का ऑप्शन रखा गया है तो वहीं सिंपल वन में केवल 5 ही ​कलर्स के ऑप्शन दिए गए हैं। 

Ola S1 Vs Simple One Electric Scooter: फीचर कंपेरिजन

Simple One Electric scooter Launched

ओला एस1 फीचर लिस्ट: ओला का एस1 स्कूटर सिंपल वन के इलेक्ट्रिक स्कूटर से ज्यादा फीचर लोडेड है। इसमें टेक मी होम लाइट, रिवर्स मोड,ब्लूटूथ कनेक्टिविटी,म्यूजिक ऑन गो,कॉल मैसेज,वॉइस असिस्ट,ऑनबोर्ड नेविगेशन, इनबिल्ट स्पीकर्स, एप या स्क्रीन से लॉक ​होने वाला सिस्टम,एलईडी लाइटिंग,क्रूज कंट्रोल,अलॉय व्हील्स,मोनोशॉक सस्पेंशन,फ्रंट एंड रियर डिस्क ब्रेक,हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में सामान या हेलमेट रखने के लिए 30 लीटर का अंडर सीट स्टोरेज स्पेस दिया गया है जिसमें आराम से दो हेलमेट रखे जा सकते हैं। 

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर फीचर लिस्ट: ट्रायएंगुलर शेप के एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ ट्रायएंगुलर शेप्ड हेडलैंप्स,7 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले,ऑनबोर्ड नेविगेशन,ब्लूटूथ कनेक्टिविटी,जिओ फेंसिंग,एसओएस मैसेज,डॉक्यूमेंट स्टोरेज,Music on Go,टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम,​फ्रंट एंड रियर डिस्क ब्रेक आदि जैसे फीचर्स मौजूद हैं। वहीं इस स्कूटर में 24 लीटर अंडरसीट स्टोरेज स्पेस दिया गया है। 

OLA Electric Scooter Launch

Ola S1 Vs Simple One Electric Scooter: स्पेसिफिकेशन और रेंज कंपेरिजन

स्पेसिफिकेशनओला एस1सिंपल वन
बैट्री कैपेसिटी2.98 केडब्ल्यूएच (एस1) 3.97 केडब्ल्यूएच बैट्री (एस1 प्रो)4.8 केडब्ल्यूएच
मोटर पावर और टॉर्कहाइपर ड्राइवर मोटर 11  केडब्ल्यू पावर और 58 एनएम टॉर्क7 केडब्ल्यू और 72 एनएम
0-40 किलोमीटर प्रति घंटा एक्सलरेशन3.6 सेकंड्स (एस1 वेरिएंट) 3.0 सेकंड्स (एस1 प्रो)2.95 सेकंड्स
टॉप स्पीडएस1 90 किलोमीटर प्रति घंटा/एस1 प्रो 115 90 किलोमीटर प्रति घंटा105 किलोमीटर प्रति घंटे
रेंजएस1 121/एस1 प्रो 181 किलोमीटर201-236 किलोमीटर

तो जैसा कि आप इस कंपेरिजन में देख सकते हैं कि ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर के मुकाबले सिंपल एनर्जी के वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में ज्यादा पावरफुल बैट्री पैक दिया गया है। मगर ओला एस1 की  ‘Hyperdrive motor’ सिपंल वन की इलेक्ट्रिक मोटर से ज्यादा पावरफुल है मगर फिर दूसरी तरफ सिंपल वन की मोटर ज्यादा टॉर्क देती है जिससे इसकी रेंज काफी अच्छी हो जाती है। 

एक फैक्ट ये भी है कि सिंपल वन दुनिया का सबसे लंबी रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर भी बन गया है। अच्छी ड्राइविंग कंडीशन में ये स्कूटर आपको 236 किलोमीटर की दूरी तय करा सकता है। यानी आप इसे एक बार चार्ज करके 150 किलोमीटर से लेकर 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित किसी दूसरे शहर तक जा सकते हैं। 

Simple One Electric scooter Price

ओला एस1 मॉडल में कंपनी ने दो ड्राइविंग मोड्स: Normal और Sports भी दिए हैं वहीं एस1 प्रो मॉडल में तीन ड्राइविंग मोड्स:Normal, Sports and Hyper दिए गए हैं। 

ओला के एस1 और एस1 प्रो वेरिएंट्स को पोर्टेबल होम चार्जर से क्रमश: 4.48 घंटे और 6.30 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकेगा। कंपनी कस्टमर्स को स्कूटर खरीदने के बाद होम चार्जर भी देगी। इसके अलावा ओला के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने के लिए कंपनी ने ‘Hypercharger Network’ तैयार किया है। देश के करीब 400 शहरों में ओला ने 1 लाख चार्जिंग पॉइन्ट्स लगाए  हैं। इन फास्ट चार्जिंग नेंटवर्क के जरिए 18 मिनट में ये स्कूटर करीब 50 प्रतिशत चार्ज होकर 75 किलोमीटर तक राइड किया जा सकेगा।

दूसरी तरफ सिंपल वन ने ​​अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में रीमूवेबल बैट्री दी है जिससे कि आप स्कूटर में से निकालकर घर,ऑफिस या कहींं भी चार्ज कर सकते हैं। सिंपल एनर्जी ने चार्जिंग की सुविधा के लिए देश में Simple Loop charging network तैयार किया है। इसके पहले फेज में 300 स्टेशन स्थापित किए गए हैं। यहां महज एक मिनट में चार्ज होकर ये स्कूटर 2.5 किलोमीटर तक राइड किया सकता है। कंपनी ने ज्यादा सुविधा के लिए कुछ रेस्टोरेंट्स,मॉल और शॉपिंग कॉम्पलैक्स में चार्जिंग स्टेशंस भी लगाए हैं। 

कमेंट्स

सोशल मीडिया पर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लुक्स और फीचर्स की काफी तारीफें की जा रही है। वहीं दूसरी ओर सिंपल वन की सिंगल चार्ज रेंज को लेकर ज्यादा उत्साहित है और दोनों ही स्कूटर्स सब्सिडी मिलने के बाद किफायती कीमतों पर भी उपलब्ध रहेंगे। ऐसे में ये दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स होंडा Activa 125, टीवीएस Jupiter,सुजुकी  Access जैसे 125 सीसी स्कूटर्स को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। 

Ola S1 Vs Simple One Electric Scooter: प्राइस, रेंज, स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन
To Top