OLA E-Scooter fire
बाइक न्यूज़

अब खड़े खड़े धूं-धूं कर जल उठा OLA का इलेक्ट्रिक स्कूटर, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

अनेक कारणों के चलते कई बार विवादों में आ चुका है ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर

पुणे शहर में शनिवार के दिन एक ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर जलकर खाक हो गया। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के धूं धूं कर जलने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। पुणे के एक बाजार में पार्किंग में खड़ा ओला के स्कूटर की बॉडी के नीचे से अचानक पहले तो धुआं उठने लगा फिर देखते ही देखते पूरा स्कूटर जलकर खाक हो गया। इस मामले पर ओला ने कहा कि वो स्कूटर मालिक के संपर्क में हैं जो कि पूरी तरह से ठीक है। भारत में किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर के जलने की घटना पहली बार पेश नहीं आई है। हालांकि ये मामला एक ब्रांडेड कंपनी के स्कूटर से जुड़ा है इसलिए इसकी चर्चा ज्यादा हो रही है। 

ये हो सकता है इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का कारण

ओला के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के जल उठने का मुख्य कारण तो सामने नहीं है आया है मगर माना जा रहा है कि इसकी बैट्री के ओवरहीट हो जाने के कारण इसमें आग लग गई होगी। बता दें कि ओवरहीटिंग के कारण बैट्री का इंटरनल टेंपरेचर और प्रेशर काफी तेजी से बढ़ जाता है जिससे बैट्री फट जाती है। बैट्री के ओवरहीट होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें इलेक्ट्रिकल शॉर्टिंग,रैपिड डिस्चार्ज,ओवरचार्जिंग,गलत चार्जर का इस्तेमाल,खराब डिजाइनिंग और पर्याप्त रूप से कूलिंग ना मिलना शामिल है। इस वीडियो में ये स्कूटर चार्जिंग में लगा हुआ नजर नही आया है। 

इस मामले में ओला की तरफ से दिए गए बयान में कहा गया कि ‘हम पुणे में हुए इस हादसे के बारे में पूरा संज्ञान ले रहे हैं और स्कूटर में आग लगने के असल कारण के बारे में पूरी तरह से अध्ययन करेंगे। हम स्कूटर ओनर से लगातार संपर्क में हैं जो बिल्कुल सुरक्षित है। ओला में व्हीकल सेफ्टी सर्वोपरि है और हम अपने प्रोडक्ट्स में हाई क्वालिटी स्टैंडर्ड देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम इस घटना को गंभीरता से लेते हैं।’

इस तरह की और भी कई समस्याएं आ चुकी है ओला के स्कूटर में 

इससे पहले ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर कुछ और भी विवादों में रह चुका है। कई कस्टमर्स ने ऐसे मामले भी दर्ज कराए हैं जहां स्कूटर को फॉरवर्ड मोड पर रखने के बावजूद वो रियर राइड मोड में आ जाता है। इसके अलावा कई कस्टमर्स दावाकृत रेंज से कम रेंज देने की शिकायत भी दर्ज करा चुके हैं। ओला ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के Pro variant की रेंज को लेकर दावा किया था कि ये फुल चार्जिंग के बाद 181 किलोमीटर तक राइड किया जा सकेगा। मगर जब डिलीवरी पा चुके लोगों ने इसका रेंज टेस्ट किया तो वे केवल 135 किलोमीटर तक की दूरी ही तय कर पाए। कई कस्टमर्स का कहना है कि फुल चार्ज करने के बावजूद भी वो इसे केवल 100 किलोमीटर तक ही राइड कर पाए और फिर बैट्री खत्म हो गई। कई कस्टमर्स ने डिलीवरी मिलने के बाद इसमें कई जगह डेंट पड़ने तो फीचर्स के गायब होने तक की शिकायतें दर्ज करा चुके हैं। 

अब खड़े खड़े धूं-धूं कर जल उठा OLA का इलेक्ट्रिक स्कूटर, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
To Top