कार न्यूज़

महिंद्रा eKUV100 इस साल के आखिर तक होगी लॉन्च, 2023 की शुरूआत तक आएगी XUV300 EV

रिपोर्ट की मानें तो नई ईकेयूवी100 को e20 नाम से लॉन्च किया जा सकता है

महिंद्रा भारत के लिए कुछ नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार कर रही है। जुलाई में कंपनी की ओर से 3 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स शोकेस किए जाएंगे। ये तीनों मॉडल्स महिंद्रा के बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगे। इसके अलावा महिंद्रा XUV300 EV और eKUV100 की टेस्टिंग भी कर रही है। 

एक नई ​मीडिया रिपोर्ट की मानें तो महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक को 2023 की शुरूआत तक लॉन्च किया जाएगा। वहीं कंपनी की ईकेयूवी100 टेस्टिंग के फाइनल स्टेज में है जिसे 2022 के आखिर तक मार्केट में उतारा जाएगा। 

Mahindra eKUV100 Launch Price

रिपोर्ट की मानें तो नई ईकेयूवी100 को e20 नाम से लॉन्च किया जा सकता है क्योंकि कंपनी के लिए KUV100 सफल प्रोडक्ट साबित नहीं हो पाया था। 

महिंद्रा को इस समय पैसेंजर व्हीकल्स और 3 व्हीलर कमर्शियल सेगमेंट में ग्राहकों का अच्छा खासा रिस्पॉन्स मिल रहा है। वहीं कंपनी के  Treo और eAlfa जैसे लाइट कमर्शियल व्हील्स भी काफी अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। दूसरी तरह टाटा मोटर्स की नेक्सल इलेक्ट्रिक और टिगॉर ईवी जैसी इलेक्ट्रिक कारों को अब ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। इन दोनों प्रोडक्ट्स की वजह से टाटा का मार्केट शेयर 70 प्रतिशत हो गया है। 

महिंद्रा ने हाल ही में लास्ट माइल मोबिलिटी और एसयूवी इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म तैयार करने के लिए 3000 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया है। कंपनी के बॉन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स आने वाले 3 से 5 सालों में मा​र्केट में उतारे शुरू कर दिए जाएंगे।  

महिंद्रा e-KUV100: टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

पिछली बार सामने आईं रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार में 15.9 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा जो एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगी। इलेक्ट्रिक मोटर 54.4 बीएचपी की पावर और 120 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी। रेगुलर चार्जर से इसकी बैट्री को 5 घंटे 45 मिनट में 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। फास्ट चार्जर की मदद से 55 मिनट में इसकी बैट्री को 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। इस कार की रेंज 150 किलोमीटर होगी। हालांकि महिंद्रा इसकी बैट्री को ज्यादा रेंज देने के हिसाब से अपग्रेड भी कर सकती है। जिससे ये कार कम से कम 250 किलोमीटर तक की रेंज तो निकाल ही देगी। महिंद्रा की इस सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार की प्राइस 10 लाख रुपये तक रखी जा सकती है। 

महिंद्रा e-XUV300: टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार को यहां Mahindra XUV400 नाम से भी लॉन्च किया जा सकता है। ये कंपनी के Mahindra Electric Scalable and Modular Architecture (MESMA) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाने वाला पहला मॉडल होगा। 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किए गए इसके कॉन्सेप्ट मॉडल में 350 वोल्ट के पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया था। उसी दौरान कंपनी ने इस बात की भी घोषणा की थी कि इस कार के प्रोडक्शन मॉडल में वो दो तरह के बैट्री पैक के ऑप्शन देगी। इसके लोअर वेरिएंट में 350 वोल्ट का पावरट्रेन दिया जाएगा तो वहीं टॉप वेरिएंट्स में 380 वोल्ट का पावरट्रेन मौजूद होगा। इसके लोअर वेरिएंट्स का मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से रहेगा तो वहीं टॉप वेरिएंट्स हुंडई कोना ईवी और एमजी जेडएस ईवी को टक्कर देंगे।

Source

महिंद्रा eKUV100 इस साल के आखिर तक होगी लॉन्च, 2023 की शुरूआत तक आएगी XUV300 EV
To Top