Maruti Creta Rival
कार न्यूज़

मारुति सुजुकी YFG SUV के बारे में वो सबकुछ जो अब तक सामने आ चुका है

मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेजा जैसे प्रोडक्ट के साथ काफी दबदबा है। हालांकि कंपनी की एस क्रॉस को उतनी सफलता नहीं मिल पाई। मगर अब मारुति इस सेगमेंट में एक नई कार के साथ एंट्री लेने जा रही है जिसे फिलहाल YFG कोडनेम दिया गया है। इस कार का मुख्य तौर पर सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा से रहेगा। मारुति की इस नई कार को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान भी स्पॉट किया गया है। अब तक मारुति की इस कार के बारे में जो सामने आ चुका है उसकी जानकारी आपको मिलेगी आगे:

1. टोयोटा भी उतारेगी इस कार का अपना वर्जन

मारुति इस नई मिड साइज एसयूवी कार को टोयोटा के साथ मिलकर तैयार कर रही है। टोयोटा ने अपने वर्जन को फिलहाल D22 कोडनेम दे रखा है। दोनों कारों में एक जैसा पावरट्रेन दिया जाएगा और दोनों को ही टोयोटा के लो कॉस्ट DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। टोयोटा इस मिड साइज एसयूवी को कनार्टक प्लांट में तैयार करेगी और मारुति को भी सप्लाय करेगी। मारुति अपना YFG वर्जन नेक्सा डीलर्स के जरिए बेचेगी। 

2. टोयोटा की एसयूवी से अलग होगी मारुति YFG की स्टाइलिंग 

मारुति सुजुकी इस अपकमिंग मिड साइज एसयूवी के अपने वर्जन को टोयोटा के वर्जन से अलग स्टाइलिंग देगी। इसका मारुति को भी काफी फायदा होगा क्यूंकि अलग डिजाइन होने से इस कार की अपनी एक पहचान बनेगी। ये चीज एक ही प्लेटफॉर्म पर बन चुकी स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन में भी देखी जा चुकी है। टेस्टिंग के दौरान नजर आ चुके मॉडल में कुछ झलक इंटरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध  Suzuki A-Cross SUV से मिलती जुलती दिखाई पड़ी है। बता दें कि ये कार भी उसी प्लेटफॉर्म पर बनी है जिसपर Toyota RAV4 बन चुकी है। 

मारुति YFG इसमें स्पिल्ट हेडलाइट डिजाइन और A-Cross एसयूवी जैसे एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स नजर आएंगे। इसमें नई बलेनो जैसी मैश पैटर्न वाली ग्रिल दी जा सकती है जिसके बीच सुजुकी का लोगो नजर आएगा। इसके साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां स्क्वायर शेप के व्हील आर्क और डायमंड कट अलॉय व्हील्स नजर आए हैं। 

3. लंबी चौड़ी होगी फीचर लिस्ट

अपकमिंग मारुति YFG ​मिड साइज एसयूवी के इंटीरियर लेआउट के बारे में ज्यादा डीटेल्स सामने नहीं आई है। मगर माना जा रहा है कि इसमें बलेनो 2022 वाले फीचर्स दिए जा सकते हैं। चूंकि इसका मुकाबला क्रेटा,सेल्टोस,एस्टर जैसी फीचर लोडेड कारों से रहने वाला है,ऐसे में कंपनी इसमें फीचर्स की कोई कमी नहीं छोड़ने वाली है। 

इस नई मारुति कार में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ बड़े साइज का फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,’सुजुकी कनेक्ट’ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वॉयस कमांड सपोर्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग एडजस्टमेंट जैसे फीचर्स नजर आ सकते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स,अडेप्टिव क्ररुज कंट्रोल और लेन कीप असिस्ट का फीचर दिया जा सकता है। टोयोटा और मारुति की इन अपकमिंग एसयूवी कारों में एडीएएस समेत कुछ दूसरे एक्टिव सेफ्टी फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। 

4. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा इसमें

मारुति सुजुकी टोयोटा से लिया जाने वाला स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस पेट्रोल इंजन के साथ एक छोटी बैट्री को भी पेयर किया जाएगा जिससे YFG कुछ दूरी तक के​ लिए इलेक्ट्रिक पावर पर ड्राइव किया जा सकेगा। इस पावरट्रेन के रहते मारुति और टोयोटा की ये एसयूवी कारें अपने सेगमेंट में सबसे फ्यूल एफिशिएंट तो साबित होंगी ही साथ ही ये इस टेक्नोलॉजी से लैस सेगमेंट की पहली मिड साइज एसयूवी भी साबित होंगी। 

5. इस साल फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉन्चिंग संभव

इस साल दिवाली का त्यौहार आने से पहले मारुति YFG का स्टॉक डीलरशिप्स तक पहुंच सकता है। मारुति का वर्जन लॉन्च होने के कुछ ही दिन बाद टोयोटा भी अपनी D22 को लॉन्च कर देगी। 

Source – AutoCarIndia

मारुति सुजुकी YFG SUV के बारे में वो सबकुछ जो अब तक सामने आ चुका है
To Top