MG ZS EV
ऑटो इंडस्ट्री

अब और भी सस्ता पड़ेगा Electric Vehicles खरीदना, RC और RC Renewal के नहीं देनी पड़ेगी फीस

2 अगस्त को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें बैट्री चलित वाहनों की ​रजिस्ट्रेशन फीस और रिन्युअल फीस माफ करने के आदेश जारी किए गए हैं। 

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक और शानदार कदम उठाया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से बैट्री से चलने वाले सभी तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की आरसी फीस और आरसी रिन्युअल फीस से राहत दे दी है। सरकार के इस कदम से अब ई-बाइक्स या ई-स्कूटर खरीदने वालों को 1000 रुपये तक का फायदा होगा जबकि इलेक्ट्रिक 4-व्हीलर खरीदने वाले ग्राहकों को कम से कम 4000 रुपये सस्ती कारें मिलेंगी। 

2 अगस्त को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें बैट्री चलित वाहनों की ​रजिस्ट्रेशन फीस और रिन्युअल फीस माफ करने के आदेश जारी किए गए हैं। 

OLA e-Scooter Price

भारत में अभी गाड़ियों की कुल सेल्स में 1.3 प्रतिशत ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की हो रही बिक्री

मौजूदा समय में भारत में बिकने वाली कुल गाड़ियों की संख्या में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री का योगदान महज 1.3 प्रतिशत है। हालांकि महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, तेलंगाना जैसे राज्यों की सरकारें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने वालों को अच्छी खासी सब्सिडी देने का ऐलान कर चुकी है। वहीं देश के 20 राज्य भी ऐसे वाहनों पर सब्सिडी प्लान लेकर आने की तैयारियां कर रहे हैं। भारत के जिन राज्यों में सब्सिडी देना शुरू कर दिया गया है वहां पर्चेज कॉस्ट में 40 प्रतिशत की अच्छी खासी कमी आ गई है और अब लोगों को भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने का प्रोत्साहन मिलने लगा है। 

एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक और टाटा नेक्सन की बढ़ी डिमांड 

Tata Nexon EV Dark Edition

जुलाई 2021 की सेल्स रिपोर्ट पर गौर करें तो एमजी की इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी को अब तक का सबसे ज्यादा बिक्री का आंकड़ा प्राप्त हुआ है। कंपनी ने पिछले महीने 404 यूनिट्स ​बेचने में कामयाब हुई है। वहीं टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक की अब मार्केट में डिमांड बढ़ने लगी है। जुलाई 2021 में भारत की इस सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार की कंपनी ने 650 यूनिट्स डिस्पैच की हैं। टाटा मोटर्स के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन ने हाल ही में बयान दिया था कि कुछ सालों के बाद कंपनी की कुल सेल्स में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का शेयर 25 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। ऐसे में कंपनी कुछ नई इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने की भी योजना बना रही है। फिलहाल कंपनी की सेल्स में टाटा नेक्सन ईवी का शेयर करीब 2 प्रतिशत के आसपास है।

ओला स्कूटर जैसे प्रोडक्ट्स बढ़ाएंगे e-Vehicles के प्रति रूझान

भारत में ओला स्कूटर्स जैसे प्रोडक्ट्स भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा सकते हैं। इस स्कूटर को आगामी 15 अगस्त के दिन लॉन्च किया जाएगा। इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बुकिंग ओपन होने के महज 24 घंटे के भीतर इसे एक लाख से ज्यादा कस्टमर्स ने बुक करा लिया। ओला का ये स्कूटर एक बार में चार्ज होने के बाद 150 से लेकर 240 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगा। Ola Electric Scooter की प्राइस, रेंज, कलर्स जैसी सभी जानकारियां आप यहां क्लिक कर देख सकते हैं। 

अब और भी सस्ता पड़ेगा Electric Vehicles खरीदना, RC और RC Renewal के नहीं देनी पड़ेगी फीस
To Top