Mahindra Grille TUV300
कार न्यूज़

Mahindra ने किया बड़ा ऐलान, नहीं बनाएगी सेडान या मिनी एसयूवी कारें:रिपोर्ट

महिंद्रा के नए मैनेजिंग डायरेक्ट और सीईओ अनीश शाह ने कंपनी के फ्यूचर प्लान से कुछ पर्दा उठाया है और उन्होनें हैचबैक,सेडान और मिनी एसयूवी कारों में दिलचस्पी ना दिखाते हुए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर पूरा फोकस रखने की बात कही है। 

Mahindra and Mahindra कंपनी के सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर अनीश शाह ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि एसयूवी कारें तैयार करने में एक्सपर्ट ये कंपनी कोई सेडान,हैचबैक या मिनी एसयूवी सेगमेंट की कारें तैयार नहीं करेगी। इनके बजाए महिंद्रा अपनी सहयोगी इटैलियन कंपनी Pininfarina के साथ मिलकर 40 लाख रुपये तक की प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी तैयार करेगी। 

कंपनी का कहना है कि वो अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट पर पूरा फोकस करेगी और इसके लिए 3,000 करोड़ रुपये का शॉर्ट टर्म निवेश करने की योजना है। 

BS6 Mahindra Marazzo

बता दें कि अभी हाल ही में अनीश शाह ने महिंद्रा ग्रूप के एमडी और सीईओ का पदभार ग्रहण किया है। उन्होनें तीन दशक से भी ज्यादा समय तक इस पद पर काबिज रहे पवन गोयनका की जगह ली है। कंपनी का कहना है कि उन्हें Hyundai, Kia, Tata Motors और MG से काफी कड़ी टक्कर मिल रही है,ऐसे में अब कंपनी कुछ बड़ी इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने पर ध्यान देगी जिसमें वो एक्सपर्ट है। 

महिंद्रा के शाह का नया एक्शन प्लान 

शाह ने महिंद्रा का पदभार ग्रहण करने के बाद कंपनी के एक्शन प्लान से कुछ पर्दा भी उठाया। उन्होनें कहा कि नई थार को लॉन्च के समय ही मिली 50,000 यूनिट्स से ज्यादा की बुकिंग हमारे लिए काफी अच्छे संकेत लेकर आई है। उन्होनें कहा कि हम Pininfarina के बैनर तले एक नया ब्रांड स्थापित करेंगे जो एक super-luxury electric car Batista तैयार कर रही है जिसकी प्राइस 2 मिलियन यूरो के लगभग होगी। उन्होनें कहा कि ‘ बटिस्टा एक लिमिटेड एडिशन कार होगी जिसकी केवल 125 यूनिट्स तैयार की जाएगी। मगर हम Pininfarina से हमारे इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी शेयर करेंगे और इसके लिए यहां प्लेटफॉर्म भी तैयार करेंगे। हालांकि उन्होनें कहा है कि हम भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारें Pininfarina के बैनर तले उतारेंगे या इसके लिए कोई नया ही ब्रांड स्थापित किया जाएगा इस बारे में अभी से कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। अनीश शाह ने ये भी कहा है कि उनके फ्यूचर प्लान में स्कॉर्पियो और एक्सयूवी500 भी है जिन्हें 12 से 18 महीने के भीतर अपडेट्स दिए जाते रहेंगे। 

अपने स्तर पर ही काम करेगी कंपनी,दूसरों के साथ करार से किया जाएगा किनारा

बता दें कि हाल ही में कंपनी ने फोर्ड के साथ अब भविष्य में किसी भी प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए किए गए करार को खत्म कर दिया है। इसके अलावा कंपनी अपने अधिग्रहण में मौजूद कोरियन कंपनी Ssangyong को भी बेचने की लगातार कोशिश कर रही है। वहीं नॉर्थ अमेरिका में भी कंपनी अपना कामकाज सीमित स्तर पर ही रखेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसे फैसलों के पीछे कंपनी के नए सीईओ शाह का ही सुझाव है। 

दूसरी तरह महिंद्रा की एसयूवी सेगमेंट भी पकड़ थोड़ी ढीली हो रही है जहां उसे टाटा,हुंडई और एमजी जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है। उन्होनें कहा कि हमें थार ने काफी शानदार शुरूआत दी है और अब हम दो नई एसयूवी कारें लॉन्च करेंगे। 

दूसरी तरफ हम इलेक्ट्रिक कारों पर भी काम करेंगे जिसके लिए कंपनी के अंतर्गत ही अलग से एक ईकाई बनाई जाएगी। 

Mahindra ने किया बड़ा ऐलान, नहीं बनाएगी सेडान या मिनी एसयूवी कारें:रिपोर्ट
To Top