Hero Electric Optima LA
बाइक न्यूज़

Electric Vehicle Repairing के लिए Hero Electric देगी 20,000 Mechanics को ट्रेनिंग

पिछले वित्तीय वर्ष में हीरो ने करीब 53,000 इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स बेेचे हैं और कंपनी ने अब देशभर में आने वाले दो वर्षों के भीतर 20,000 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। अब तक ये कंपनी 4,000 मैकेनिक्स को ट्रेनिंग भी दे चुकी है और 1500 के करीब चार्जिंग पॉइन्ट्स स्थापित कर चुकी है।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की सबसे बड़ी  electric two-wheeler कंपनी Hero Electric पूरे देश में करीब 20,000 रोडसाइड मैकेनिक्स को अगले तीन सालों तक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आने वाली खराबी से निपटने की ट्रेनिंग देगी। कंपनी के एक उच्च अधिकारी का कहना है कि इस तरह की योजना का मकसद लोगों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और उसकी आफ्टर सेल सर्विस के प्रति विश्वास पैदा करने से है।

बता दें कि पिछले वित्तीय वर्ष में हीरो ने करीब 53,000 इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स बेेचे हैं और कंपनी ने अब देशभर में आने वाले दो वर्षों के भीतर 20,000 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। अब तक ये कंपनी 4,000 मैकेनिक्स को ट्रेनिंग भी दे चुकी है और 1500 के करीब चार्जिंग पॉइन्ट्स स्थापित कर चुकी है।

Hero Electric Flash

समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए गए एक साक्षात्कार में हीरो इलेक्ट्रिक के मैनेजिंग डायरेक्टर नवीन मुंजाल ने कहा कि आने वाले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड तेजी से बढ़ेगी,ऐसे में हम इस सेगमेंट पर अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं।

उन्होनें आगे कहा कि कंपनी अपने कस्टमर्स की दैनिक जरूरतों को पूरा करने की दिशा में सड़क किनारे सर्विस देने वाले कुछ कुशल मैकेनिक्स को ट्रेनिंग दे रही है। उन्होनें बताया कि अब तक देश में हम कुल 4,000 मैकेनिक्स को प्रशिक्षण दे चुके हैं और 2023 के आखिर तक या 2024 की शुरुआत तक हमारा लक्षय 20,000 मैकेनिक्स को प्रशिक्षण देना है।

इस प्लान को लेकर उन्होनें विस्तार से कहा कि ‘ये हमारे सर्विस पॉइन्ट्स के तौर पर काम करेंगे। जिन भी कस्टमर्स को इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स की रेंज को लेकर कोई समस्या है तो उनके लिए हम चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार कर रहे हैं। ऐसे में हम पहले ही 1500 के करीब चार्जिंग पॉइन्ट्स स्थापित कर चुके हैं और आने वाले दो साल में हम करीब 20,000 अन्य चार्जिंग पॉइन्ट्स भी इंस्टॉल कर देंगे। इस तरह से फिर ग्राहकों में भी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने का आत्मविश्वास बढ़ेगा।

इस वित्तिय वर्ष में 1 लाख इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर बेचने का रखा गया है लक्षय

कंपनी के बिजनेस प्लान को लेकर मुंजाल ने कहा कि Hero Electrics ने फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में एक लाख यूनिट इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर बेचने का लक्षय रखा है। जबकि पिछले फाइनेंशियल ईयर में कंपनी ने  53,000 Hero Electric two wheelers बेचे थे। उन्होनें कहा कि हम हर महीने कम से कम 8,500 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बेच रहे हैं और आगे सेल्स के आंकड़ों को और भी बढ़ाने का काम किया जाएगा। कंपनी के बिजनेस प्लान को लेकर उन्होनें आगे कहा कि अब हम प्रोडक्शन कैपेसिटी को और भी बढ़ाने जा रहे हैं। अभी हम हर साल 75000 यूनिट्स व्हीकल प्रोडक्शन कर रहे हैं और हम इसे बढ़ाकर 3 लाख यूनिट करेंगे। इसके अलावा उन्होनें ये भी बताया कि कंपनी एक और प्लांट तैयार करने के बारे में सोच रही है जिसके बाद आने वाले सालों में कंपनी का कुल प्रोडक्शन 10 लाख यूनिट प्रति वर्ष तक पहुंच जाएगा। बता दें कि Hero Electric का मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लुधियाना में है और कर्नाटका के होसुर व बिहार के पटना में दो बडे डिस्ट्रीब्यूशन हब भी मौजूद हैं। 

फूड डिलीवरी और ई कॉमर्स कंपनियों के साथ टाय अप करेगी हीरो इलेक्ट्रिक

मुंजाल ने कहा कि हीरो इलेक्ट्रिक अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए फूड डिलीवरी कंपनी,ई कॉमर्स फर्म्स और अन्य कंपनियों के साथ भी करार करेगी। उन्होनें बताया कि इस वित्तिय वर्ष में 2 से 3 नए प्रोडक्ट्स भी लॉन्च करेंगे। इसके अलावा हम कुछ मॉडल्स के नए वेरिएंट्स भी लॉन्च करेंगे। उन्होनें बताया कि मौजूदा समय में हीरो के पास 6 प्लेटफॉर्म्स हैं जिनपर 13 मॉडल्स बेस्ड हैं। इन मॉडल्स में हाई स्पीड,लो स्पीड,हाई रेज और लो रेंज वाले व्हीकल्स शामिल हैं। इस समय कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप में Hero Optima Electric और Flash Electric शामिल हैं। 

Electric Vehicle Repairing के लिए Hero Electric देगी 20,000 Mechanics को ट्रेनिंग
To Top