New Kia Carnival Crash Test
ऑटो इंडस्ट्री

Bharat NCAP को हरी झंडी: भारतीय कारों की देश में ही होगी ‘अग्नि परीक्षा’, दी जाएगी स्टार रेटिंग

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मामलों के मंत्री नितिन गडकरी ने देश में न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम यानी Bharat NCAP शुरू करने को लेकर हरी झंडी दे दी है। भारत में कारों की सेफ्टी को सुनिश्चित करने के लिए  Bharat NCAP के तहत इंडियन व्हीकल्स को उनकी क्रैश टेस्ट में परफॉर्मेस के आधार पर ‘स्टार रेटिंग’ दी जाएगी। 

गडकरी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा कि Bharat NCAP (New Car Assessment Program) को ग्राहकों का ख्याल रखते हुए तैयार किया गया है जहां कस्टमर्स कारों की सेफ्टी रेंटिग देखकर अपने लिए सेफ कारें चुन सकेंगे। इस पहल से कार मैन्युुफैक्चरर्स के बीच ज्यादा से ज्यादा सेफ कारें तैयार करने की दिशा में एक नई प्रतिस्पर्धा की शुरूआत भी होगी। 

इस विषय पर गडकरी ने ट्वीट करते हुए लिखा “मैंने अब भारत एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) शुरू करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है, जिसमें भारत में ऑटोमोबाइल्स को क्रैश टेस्ट में उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी।”

उन्होनें आगे लिखा कि क्रैश टेस्ट के आधार पर भारतीय कारों को दी जाने वाली स्टार रेटिंग से कारों की स्ट्रक्चरल कंडीशन और पैसेंजर्स की सेफ्टी सुनिश्चित होगी और इससे भारतीय ऑटोमोबाइल की निर्यात-योग्यता भी बढ़ेगी।

गडकरी ने जानकारी दी है कि भारत एनकैप के तहत टेस्टिंग प्रोटोकॉल्स ग्लोबल क्रैश टेस्ट की तर्ज पर डिजाइन किए जाएंगे। इससे कार मैन्युफैक्चरर्स देश में ही अपनी कारों का क्रैश टेस्ट करा सकेंगे जिसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार किया जा रहा है। 

Bharat NCAP को हरी झंडी: भारतीय कारों की देश में ही होगी ‘अग्नि परीक्षा’, दी जाएगी स्टार रेटिंग
To Top