New Duster Rendering
कार न्यूज़

हाइब्रिड इंजन के साथ 2024 तक लॉन्च होगी न्यू जनरेशन Renault/Dacia Duster

इस साल के आखिर तक डस्टर का फर्स्ट जनरेशन मॉडल यहां बंद कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि डस्टर का नेक्सट जनरेशन मॉडल भारत में 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

एक रिपोर्ट में हमनें आपको बताया था कि रेनो थर्ड जनरेशन डस्टर एसयूवी पर काम कर रही है जो एकदम नए प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी। इसका डिजाइन काफी दमदार होगा और इसमें नया इंजन भी दिया जाएगा। डसटर एसयूवी का सेकंड जनरेशन मॉडल इंटरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए पहले से ही उपलब्ध है। हालांकि भारत में अभी इसका फर्स्ट जनरेशन मॉडल ही बिक रहा है। 

फ्रैंच मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार थर्ड जनरेशन रेनो डस्टर को तैयार किया जा रहा है और ये 2024 तक लॉन्च की जाएगी। मौजूदा मॉडल के मुकाबले इस कार में बड़े बदलाव नजर आएंगे। सेकंड जनरेशन डस्टर को BO प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जो अब बंद कर दी जाने वाली है। वहीं डस्टर के नए मॉडल को रेनो निसान अलायंस के CMF-B मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसपर नई लोगन और संडेरो भी तैयार की जा चुकी हैं। 

New Duster Rendering rear

नए प्लेटफॉर्म पर तैयार होने के बाद डस्टर पहले से ज्यादा सेफ होगी इसमें अच्छी ड्राइवेबिलिटी भी मिलेगी। इस प्लेटफॉर्म पर ही कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी तैयार कर सकती है। डस्टर एसयूवी का न्यू जनरेशन मॉडल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगा। इसमें नया E-Tech type हाइब्रिड सेटअप दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल रेनो ने अपनी यूरोप में बिक रही ​क्लिओ और कैप्चर में भी किया है। 

न्यू जनरेशन रेनो डस्टर में 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन के बजाए 1.8 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के साथ Atkinson cycle का फीचर दिया जाएगा जो टोयोटा अपनी हाइब्रिड कारों में भी देती है। ये फीचर ज्यादा माइलेज के लिए पावर को कम कर देता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि डस्टर के साइज को देखते हुए इसमें 1.6 लीटर के बजाए 1.8 लीटर इंजन ज्यादा फिट बैठेगा। इसके हाइब्रिड सेटअप में दो इलेक्ट्रिक मोटर भी दी जाएगी।  

न्यू जनरेशन रेनो डस्टर का डिजाइन बिग्स्टर एसयूवी कॉन्सेप्ट से इंस्पायर्ड होगा जिससे हाल ही में अभी पर्दा उठाया गया था। इसका फ्रंट लुक काफी दमदार होगा जिसमें चौड़ी ग्रिल और डासिया के Y-शेप्ड सिग्नेचर हेडलाइट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें एलईडी लाइट सेटअप और स्कवायर शेप का फ्रंट बंपर भी दिया जाएगा जहां वर्टिकल एयर इनटेक्स के साथ बड़ी ग्रिल नजर आएगी। 

क्या भारत में होगी लॉन्च?

नई रेनो डस्टर का डेब्यू यूरोप में होगा जिससे पहले कंपनी इसे भारत में उतार सकती है। इस साल के आखिर तक डस्टर का फर्स्ट जनरेशन मॉडल यहां बंद कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि डस्टर का नेक्सट जनरेशन मॉडल भारत में 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

Source

हाइब्रिड इंजन के साथ 2024 तक लॉन्च होगी न्यू जनरेशन Renault/Dacia Duster
To Top