कार न्यूज़

मारुति Eeco Van को मिलेगा जनरेशन अपडेट, दिवाली तक होगी लॉन्च: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड अपनी बेस्ट सेलिंग वैन ईको का न्यू जनरेशन मॉडल इस साल के आखिर तक लॉन्च करेगी।फाइनेंशियल ईयर 2022 में टॉप 10 बे​स्ट सेलिंग पैसेंजर व्हीकल्स में शामिल रही इस कार के नए अवतार को अब कंपनी बाहर एक्सपोर्ट करने के बारे में भी सोच रही है। 

रिपोर्ट की मानें जुलाई 2022 तक मारुति इको के मौजूदा जनरेशन मॉडल  को बंद कर दिया जाएगा और इसके बाद दिवाली तक न्यू जनरेशन ईको को लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि इस कार के मौजूदा जनरेशन मॉडल में पावर स्टीयरिंग और स्टीयरिंग हाइट एडजस्टमेंट जैसे फीचर्स की कमी है। इसमें एयर कंडीशन तक का फीचर कुछ ही वेरिएंट्स में ऑप्शनल दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें एबीएस और ड्युअल एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

Maruti Suzuki Eeco Global NCAP

इस कार के न्यू जनरेशन मॉडल में एसी,पावर स्टीयरिंग,स्टीयरिंग एडजस्टमेंट और सीट एडजस्टमेंट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए जा सकते हैं। कॉस्ट को कम रखने के लिए कंपनी इको के न्यू जनरेशन मॉडल के डिजाइन में कंपनी द्वारा कम बदलाव किए जाने की आशंका है। इसके मौजूदा मॉडल में 1.2 लीटरG12B

पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 72 बीएचपी की पावर और 98 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। न्यू जनरेशन EECO 2022 में कंपनी अपडेटेड इंजन दे सकती है। ये कार पहले से ज्यादा पावरफुल और ज्यादा टॉर्क भी दे सकती है। इसके अलावा नई इको सीएनजी वेरिएंट्स में भी उपलब्ध रहेगी। 

इस साल के आखिर तक न्यू जनरेशन ईको वैन को भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इस कार से फेस्टिवल सीजन के दौरान पर्दा उठाया जा सकता है। इस कार का Eeco Cargo वेरिएंट भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। ऐसे में न्यू जनरेशन मॉडल में भी इस वेरिएंट को जारी रखे जाने की पूरी उम्मीद है। बता दें कि मारुति इको की प्राइस अभी 4.63 लाख रुपये से लेकर 5.94 लाख रुपये के बीच है। ऐसे में फीचर्स अपडेट मिलने के बाद नई इको की प्राइस में थोड़ा इजाफा किया जा सकता है। बता दे कि देश की सबसे पॉपुलर वैन इको को हर महीने 10,000 यूनिट्स बिक्री के आंकड़े प्राप्त हो रहे हैं। ऐसे में जनरेशन अपडेट मिलने के बाद इसकी बिक्री बढ़ने की पूरी उम्मीद है। 

Source – ET Auto

मारुति Eeco Van को मिलेगा जनरेशन अपडेट, दिवाली तक होगी लॉन्च: रिपोर्ट
To Top