Bajaj Pulsar
बजाज

कैसी होगी Next-generation Bajaj Pulsar,​ डिजाइन से लेकर लॉन्च तक की जानकारी यहां देखिए

मिडिल क्लास के लिए एक स्पोर्टी बाइक के विकल्प के तौर पर 10 साल से भी ज्यादा सालों तक मार्केट में धूम मचाने वाली इस बाइक को जनरेशन अपडेट मिलने जा रहा है। नए रंग रूप में आने वाली पॉपुलर पल्सर पहले से क्या कुछ ज्यादा अपडेट्स के साथ आएगी..ये जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें।

कुछ समय पहले ही Next-generation Bajaj Pulsar की तस्वीरें इंटरनेट पर बुरी तरह वायरल हुई थी। हालांकि लीक हुई तस्वीरों में ये पूरे कवर के साथ नजर आई थी मगर इसके बारे में कुछ प्रमुख जानकारियां हाथ लग चुकी है जिनके बारे में आप जानेंगे आगे। 

पहले से ज्यादा दमदार होगा इसका डिजाइन 

बजाज पल्सर के नए ​मॉडल का डिजाइन पहले से ज्यादा दमदार होगा। हालांकि ऐसा लग रहा था कि इसका डिजाइन कंपनी के NS models से काफी प्रभावित लगता है मगर गौर करने पर कुछ फर्क साफ नजर आ रहे हैं। पल्सर का नया मॉडल पहले से साइज में बड़ा भी होगा। इससे ना सिर्फ ये बाइक पहले से ज्यादा स्पेशियस होगी बल्कि इसका रोड प्रजेंस भी शानदार दिखाई पड़ेगा। इसकी हेडलाइट और टेललाइट के डिजाइन में भी कंपनी बदलाव करने जा रही है। हालांकि इसके व्हील्स काफी हद तक मौजूदा बजाज एनएस और बजाज आरएस मॉडल्स के जैसे दिखाई दे रहे हैं मगर कंपनी बाद में इसके प्रोडक्शन मॉडल में अलग डिजाइन के व्हील्स दे सकती है। 

क्या इंजन में होगा बदलाव?

बजाज पल्सर के नए मॉडल को एक नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जिसपर 150 सीसी से लेकर 250 सीसी के इंजन वाली बाइकें तैयार की जा सकती है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो लीक हुई तस्वीरों में जो पल्सर दिखाई दे रही है उसमें 250 सीसी का इंजन लगा है। सबसे खास बात ये है कि ये इंजन liquid-cooled ना होकर air- and oil-cooled है। इससे ये भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये इंजन एकदम नया होगा जो कि Dominar 250 से तो बिल्कुल नहीं लिया जा रहा है। ​यदि पल्सर के नेक्सट जनरेशन मॉडल में 250 सीसी का नया इंजन दिया जाता है तो फिर ये बाइक पावर और टॉर्क आउटपुट के मामले में Bajaj Pulsar 220F (20.4एचपी/18.5एनएम) और Dominar 250 (27एचपी/23.5एनएम) जितनी पावरफुल साबित होगी। 

पहली बार दिया जाएगा मोनोशॉक सस्पेंशन का फीचर

नई बजाज पल्सर में पहली बार रियर मोनोशॉक सस्पेंशन का फीचर मिलेगा। हालांकि इसके फ्रंट में पहले की तरह कन्वेंशनल फोर्क सस्पेंशन का फीचर दिया जाएगा। 

नए फीचर्स होंगे शामिल

बजाज के पोर्टफोलियो में पल्सर बाइक काफी पॉपुलर है जिसके नए मॉडल में कुछ अपडेटेड फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। हालांकि ये बाइक अपनी अफोर्डेबिलिटी के लिए भी जानी जाती है,ऐसे में फीचर्स के मोर्चे पर ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल सकते हैं। फिर भी इसमें एलईडी लाइटिंग और पूरी तरह से डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर देखने को मिल सकता है। वहीं ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की भी उम्मीद की जा सकती है। 

कब लॉन्च होगी और क्या रखी जाएगी प्राइस?

बजाज सबसे पहले Pulser Range Bikes के ज्यादा कैपेसिटी वाले वर्जन को लॉन्च करेगी जिसके बाद कम कैपेसिटी वाले वर्जन का नंबर आ सकता है। ऐसे में सबसे पहले 250 सीसी मॉडल को लॉन्च किया जा सकता है जिसकी प्राइस 1.25 लाख रुपये में आने वाली बजाज पल्सर 220 एफ से ज्यादा हो सकती है। कुल मिलाकर बजाज पल्सर का नया मॉडल साल के सबसे बड़े प्रोडक्ट लॉन्च के तौर पर सामने आएगा जिसे बाजार में फेस्टिवल सीजन के आसपास पेश किया जा सकता है। 

Source

कैसी होगी Next-generation Bajaj Pulsar,​ डिजाइन से लेकर लॉन्च तक की जानकारी यहां देखिए
To Top