Tata Tiago Vs Maruti Swift
ऑटो इंडस्ट्री

2021 Maruti Swift Vs Tata Tiago: ओवरऑल कंपेरिजन

हैचबैक सेगमेंट में टाटा टियागो इस समय काफी पसंद की जा रही है मगर अब उसे सभी मोर्चों पर कड़ी टक्कर देने के लिए मारुति स्विफ्ट का अपडेटेड वर्जन बाजार में आ चुका है जो सभी मामलों में पहले से बेहतर हो गया है। ऐसे में टाटा टियागो और मारुति स्विफ्ट को कंपेयर करते हुए हमनें यहां दोनों कारों के बीच का फर्क बताने का प्रयास किया है। 

Maruti Swift Facelift 2021 मॉडल फरवरी में लॉन्च हो चुका है जो कुछ छोटे मोटे अपडेट्स लेकर सामने आया है। ये कार अब पहले से ज्यादा पावरफुल और फीचर लोडेड हो गई है जिसका मुकाबला  Hyundai Grand i10 Nios और Ford Figo के साथ साथ Tata Tiago से भी है जिसे बिक्री के अच्छे आंकड़े मिल रहे हैं। ऐसे में हमनें प्राइस,फीचर्स,इंजन जैसे मोर्चों पर स्विफ्ट का कंपेरिजन टाटा टियागो से किया है। यदि आप इन दोनों में से किसी एक कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस कंपेरिजन पर डालिए एक नजर:

2021 Maruti Swift Specs

वैसे तो मारुति स्विफ्ट चार वेरिएंट्स: LXi, VXi, ZXi, and ZXi+ में उपलब्ध है मगर मैनुअल,एएमटी और ड्यूल टोन कलर के रूप में इसके सब-वेरिएंट्स भी मौजूद है। दूसरी तरफ टाटा टियागो कुल 9 वेरिएंट्स XE, XT, XTA, XZ, XZA, XZ+, XZ+ Dual Tone, XZA+, and XZA+ Dual Tone में उपलब्ध है। दोनों कारों की वेरिएंट अनुसार प्राइसिंग कुछ इस प्रकार से है:

मारुति स्विफ्ट 2021 वेरिएंट्सकीमतटाटा टियागो वेरिएंट्सकीमत
LXi MT 5.73 लाख रुपयेXE4.85 लाख रुपये
VXI MT6.36 लाख रुपयेXT5.49 लाख रुपये
VXI AMT6.86 लाख रुपयेXTA5.99 लाख रुपये
ZXI MT6.99 लाख रुपयेXZ5.94 लाख रुपये
ZXI AMT7.49 लाख रुपयेXZA6.46 लाख रुपये
ZXI+ MT7.77 लाख रुपयेXZ+6.22 लाख रुपये
ZXI+ AMT 8.27 लाख रुपयेXZ+ Dual Tone6.32 लाख रुपये
ZXI+ Dual Tone MT7.91 लाख रुपयेXZA+6.74 लाख रुपये
ZXI+ Dual Tone AMT8.41 लाख रुपयेXZA+ Dual Tone6.84 लाख रुपये

Maruti Suzuki Swift Facelift मैनुअल और एएमटी वर्जन में उपलब्ध है। जहां इसके मैनुअल की प्राइस 5.73 लाख रुपये से लेकर 7.91 लाख रुपये के बीच रखी गई है तो वहीं इसके एएमटी वर्जन की कीमत 6.86 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये के बीच है। 

दूसरी तरफ टाटा टियागो में भी एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। इसके पेट्रोल मैनुअल मॉडल की प्राइस 4.85 लाख रुपये से शुरू होती है जो 6.32 लाख रुपये तक पहुंचती है। वहीं इसके एएमटी वर्जन की प्राइस 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है जो 6.84 लाख रुपये तक पहुंचती है। 

Tata Tiago BS6

प्राइस के लिहाज से देखा जाए तो मारुति स्विफ्ट 2021 मॉडल के मुकाबले टाटा टियागो ज्यादा अफोर्डेबल कार है। 

साइज कंपेरिजन

डायमेंशनमारुति स्विफ्ट 2021टाटा टियागो
लंबाई3850 मिलीमीटर3765 मिलीमीटर
चौड़ाई1695 मिलीमीटर1677 मिलीमीटर
उंचाई1530 मिलीमीटर1535 मिलीमीटर
व्हीलबेस2450 मिलीमीटर2400 मिलीमीटर
ग्राउंड क्लीयरेंस163 मिलीमीटर170 मिलीमीटर
बूट स्पेस204 लीटर 242 लीटर

टेबल पर गौर करें तो टाटा टियागो के मुकाबले मारुति स्विफ्ट का नया मॉडल ज्यादा लंबा और चौड़ा है मगर स्विफ्ट से टियागो की उंचाई थोड़ी ज्यादा है। मारुति स्विफ्ट का व्हीलबेस साइज भी टियागो से ज्यादा लंबा है,ऐसे में स्विफ्ट में पैसेंजर्स के लिए ज्यादा केबिन स्पेस बनता है। हालांकि मारुति स्विफ्ट के मुकाबले ​टाटा टियागों में ज्यादा बूट स्पेस दिया गया है। 

एक्सटीरियर 

मारुति स्विफ्ट का 2021 मॉडल दिखने में काफी आकर्षक है। इसमें नए डिजाइन के हेडलैंप्स और फ्रंट और रियर बंपर दिया गया है। वहीं इसमें कॉन्ट्रास्टिंग ब्लैक रूफ के साथ ड्यूल टोन कलर का ऑप्शन भी दिया गया है जिससे ये और भी ज्यादा स्टाइलिश नजर आती है। 2021 Maruti Suzuki Swift में 6 कलर:Pearl Metallic Lucent Orange, Metallic Silky Silver, Metallic Magma Grey, Solid Fire Red, Pearl Metallic Midnight Blue और Pearl Arctic White के ऑप्शन दिए गए हैं। वहीं इसमें 3 ड्यूल टोन कलर Pearl Arctic White के साथ Pearl Midnight Black roof, Pearl Metallic Midnight Blue के साथ Pearl Arctic White roof और Solid Fire Red के साथ Pearl Midnight Black roof के ऑप्शन दिए गए हैं। 

2021 Maruti Swift Features

दूसरी तरफ टियागो की बात करें तो इसका फ्रंट Altroz के फ्रंट से काफी मिलता जुलता लगता है। इसके अलावा इसमें 15 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। ये कार भी 6 कलर:Flame Red, Pearlescent White, Victory Yellow, Tectonic Blue, Pure Silver और Daytona Grey में उपलब्ध है। 

इंटीरियर 

Tata Tiago Interior

मारुति स्विफ्ट के नए मॉडल में 4.2 इंच की कलरफुल ड्राइवर डिस्प्ले,क्रूज कंट्रोल,7 इंच टचस्क्रीन इंफोटनेमेंट सिस्टम,हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट,ऑटोमैटिक एसी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

दूसरी तरफ टाटा टियागो में एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट Harman Kardon कंपनी का 8 स्पीकर्स से लैस साउंड सिस्टम,ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,कूल्ड ग्लवबॉक्स,all-four power windows जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

2021 Maruti Swift Interior

सेफ्टी फीचर्स 

पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए मारुति की स्विफ्ट कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स,एबीएस के साथ ईबीडी,रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं वहीं इसके एएमटी वेरिएंट्स में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

टाटा की टियागो में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स,रियर पार्किंग सेंसर्स,एबीएस के साथ ईबीडी और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

इंजन स्पेसिफिकेशन

मॉडलमारुति स्विफ्ट 2021टाटा टियागो
इंजन1.2-लीटर ड्यूल जेट पेट्रोल,4 सिलेंडर1.2 लीटर पेट्रोल,3 सिलेंडर
गियरबॉक्स5 स्पीड/मैनुअल एएमटी5 स्पीड/मैनुअल एएमटी
पावर89 बीएचपी86 बीएचपी
टॉर्क113 एनएम113 एनएम
माइलेज (एआरएआई)23.20किमी प्रति लीटर(मैनुअल)/ 23.76किमी प्रति लीटर(एएमटी)20 किलोमीटर प्रति लीटर

जैसा कि देखा जा सकता है कि मारुति स्विफ्ट 2021 का इंजन टाटा टियागों के इंजन से ज्यादा पावरफुल है। सबसे खास ये भी है कि माइलेज के मामले में भी नई मारुति स्विफ्ट टियागो से बेहतर है। दरअसल मारुति स्विफ्ट के नए मॉडल में बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी के लिए idle start-stop का फीचर दिया गया है। 

निष्कर्ष 

​लुक्स और फीचर्स के मामले में मारुति ​स्विफ्ट फेसलिफ्ट टाटा टियागो से थोड़ी बेहतर है। मगर जब बात अफोर्डेबिलिटी की आती है तो फिर टाटा टियागो एक बेस्ट ऑप्शन के तौर पर देखी जा सकती है। यदि आप थोड़ी पावर परफॉर्मेंस वाली माइलेज फ्रैंडली कार लेना चाहते हैं तो हम आपको यहां मारुति स्विफ्ट लेने की सलाह देंगे।

2021 Maruti Swift Vs Tata Tiago: ओवरऑल कंपेरिजन
To Top