Eastern India Group Vintage Car Show
ऑटो इंडस्ट्री

कोलकाता के Vintage Car Show में 1925 Rolls-Royce Phantom 1 ने लगाए चार चांद

विंटेज और क्लासिक कार ओनर्स को एक मंच देने और ऑटोमोटिव्स के लंबे इतिहास को संरक्षण देने की दिशा में विंटेज कार ओनर्स के ग्रूप ईस्टर्न इंडिया मोटरिंग ग्रूप ये शो आयोजित करती है जो साल दर साल काफी हिट होता जा रहा है। इस बार भी शो में एक से बढ़कर एक कारें शोकेस की गई जिसमें सबसे पुरानी कारों में से एक 1925 Rolls-Royce Phantom 1 ने सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित किया। 

7 मार्च 2021 को कोलकाता के लेक क्लब में Eastern India Motoring Group (EIMG) की ओर से ​vintage car show शो आयोजित किया गया था। ये ग्रूप विंटेज और क्लासिक कार रखने वाले लोगों ने बनाया है जिसके संस्थापक जाने माने कार कलेक्टर श्रीवर्धन कनोडिया हैं। इस बार भी ये शो काफी हिट साबित हुआ जहां एक से बढ़कर एक विंटेज और क्लासिक कारों को डिस्प्ले किया गया। 

इस शो में करीब 80 हेरिटेज व्हीकल्स डिस्प्ले किए गए जो 10 अलग अलग क्लास के थे। यहां सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र Rolls-Royce Class की 5 कारें रही जिनमें से सबसे पुरानी 1925 Rolls-Royce Phantom 1 शो स्टॉपर रही। ये कार जाने माने कार कलेक्टर और  ईस्टर्न इंडिया मोटरिंग ग्रूप के फाउंडर श्रीवर्धन कनोडिया की थी। इसके अलावा ईआईएमजी ग्रूप के ही सहयोगी ग्रूप Fiat Users Club Of Calcutta Cars के कलेक्शन ने भी काफी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। 

इस मौके पर कनोडिया ने कहा कि ऐसे आयोजन हेरिटेज व्हीकल्स का कलेक्शन रखने के शौकीनों के लिए आयोजित होते रहने चाहिए। हम पूर्वी भारत के Heritage Vehicle owners के फायदे और प्रोत्साहन के लिए पूरे साल इस तरह के शो आयोजित करते हैं। उन्होनें कहा कि सभी प्रतिभागियों ने इस शो में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और आने वाले समय में ऐसे ही कुछ और शो भी आयोजित कराए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले भी ग्रूप के संस्थापक श्रीवर्धन कनोडिया के अथक प्रयासों से ही ऐसे शो आयोजित कराए जाते रहे हैं। इस शो में विंटेज बाइक और कार का कलेक्शन रखने वाले लोगों को एक दूसरे से मिलने का मौका मिलता है। ऐसे शो आयोजित करने के पीछे का मकसद ऑटोमोटिव्स के इतिहास और इससे जुड़ी हर एक चीज को संरक्षित करने ​की दिशा में काम करने से है।  

Source

कोलकाता के Vintage Car Show में 1925 Rolls-Royce Phantom 1 ने लगाए चार चांद
To Top