टोयोटा Yaris hatchback
कार न्यूज़

दिल्ली की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान नजर आई नई टोयोटा Yaris Hatchback

माना जा रहा है कि इस मॉडल का यहां ड्यूरेबिलिटी टेस्ट किया जा रहा है। अभी कंपनी का इसे भारत में लॉन्च करने का कोई इरादा नहीं है।

टोयोटा यारिस हैचबैक के न्यू जनरेशन मॉडल से अक्टूबर 2019 में पर्दा उठाया गया था। अब इस कार को दिल्ली में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। माना जा रहा है कि इस मॉडल का यहां ड्यूरेबिलिटी टेस्ट किया जा रहा है। अभी कंपनी का इसे भारत में लॉन्च करने का कोई इरादा नहीं है। फिलहाल इंडियन ​प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में टोयोटा की ग्लैंजा कार मौजूद है जिसे बिक्री के अच्छे खासे आंकड़े मिल रहे हैं। 

Toyota Yaris Hatch Spied India

टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया टोयोटा यारिस का ये नया मॉडल एकदम नए डिजाइन के साथ नजर आया है जिसे कंपनी ने एक नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। वहीं इसमें 3 सिलेंडर हाइब्रिड पावरट्रेन भी दिया गया है। पिछले जनरेशन मॉडल के मुकाबले इसके न्यू जनरेशन मॉडल को कंपनी ने ज्यादा आकर्षक और स्पोर्टी बताया है। नई यारिस कंपनी के TNGA (Toyota New Global Architecture) पर तैयार की गई है है जो पुराने मॉडल के मुकाबले 50 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी हो गई है। हालांकि कंपनी ने इसकी लंबाई 5 मिलीमीटर और उंचाई 40 मिलीमीटर घटाई है। 

इस नई टोयोटा हैचबैक में के डैशबोर्ड का डिजाइन काफी सिंपल रखा गया है ‘binocular style’ इंस्टरुमेंट्स के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। ​एलिवेटेड हिप पॉइन्ट,अच्छी कुशनिंग वाली सीट और व्हील एडजस्टमेंट का फीचर देने से पिछले मॉडल के मुकाबले नई यारिस की ड्राइविंग पोजिशन भी अब बेहतर हो गई है। इस कार में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले की कनेक्टविटी वाला 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है यारिस अपने सेगमेंट में पहली ऐसी कार है जिसमें ड्राइवर और पैसेंजर के बीच में सेंट्रली माउंटेड एयरबैग सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा नई यारिस में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया गया है जिसमें फुल स्पीड रेंज इंटेलिजेंट अडेप्टिन क्रूज कंट्रोल और लेन ट्रेस असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

टोयोटा Yaris hatch spied rear

यूरोप में नई टोयोटा Yaris तीन पेट्रोल इंजन: 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 1.0 लीटर,6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक के साथ 1.5 लीटर और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5 लीटर में उपलब्ध है। इसके हाइब्रिड पावरट्रेन में कंपनी ने 80 बीएचपी की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर और एयर कूल्ड लिथियम आयन बैट्री दी है। nickel metal hydride बैट्री को रिप्लेस करने वाला ये नया बैट्री पैक इससे 27 प्रतिशत हल्का भी है। यदि टोयोटा इसे भारत में लॉन्च करने के बारे में विचार करती है तो इसमें फिर हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन दिया जा सकता है। 

Image Source

दिल्ली की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान नजर आई नई टोयोटा Yaris Hatchback
To Top