Upcoming Maruti SUVs
ऑटो इंडस्ट्री

मारुति भारत में उतारेगी New UVs, EVs और Hybrid Cars, कुछ ऐसी है योजना

मारुति के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ Kenichi Ayukawa ने कहा है कि सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन और टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के बीच पार्टनरशिप से कंपनी की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी तक पहुंच और ज्यादा मजबूत होगी। 

मारुति सुजुकी इंडिया ने आने वाले कुछ सालों में अपने युटिलिटी व्हीकल पोर्टफोलियो को और मजबू​त करने का फैसला किया है। इसके अलावा ये देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरर भारत में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेगमेंट में नई कारें उतारने की भी प्लानिंग कर रही है। मारुति के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ Kenichi Ayukawa ने कहा है कि सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन और टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के बीच पार्टनरशिप से कंपनी की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी तक पहुंच और ज्यादा मजबूत होगी। 

7-seater Maruti XL7

लिथियम आयन के इंपोर्ट में कमी लाने और इलेक्ट्रिफिकेशन को बढ़ावा देने के लिए Suzuki Motor Corporation अपनी Toshiba Corporation और Denso Corporation के साथ पार्टनरशिप के तहत भारत में ही लिथियम आयन बैट्री फैक्ट्री ​स्थापित करेगा। दूसरी कंपनियों के मुकाबले CAFÉ रेगुलेशन के तहत मारुति सुजुकी का मौजूदा इंडियन मॉडल लाइनअप में सबसे कम पॉल्युशन फैलाने व्हीकल्स है। 

रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी भारत में 48 वोल्ट की पावरफुल हाइब्रिड टेक्नोलॉजी अपने प्रोडक्ट लाइनअप में शामिल करने की योजना बना रही है। मारुति विटारा ब्रेजा का न्यू जनरेशन मॉडल पहला ऐसा प्रोडक्ट बन सकता है जिसमें ये टेक्नोलॉजी पेश की जाएगी। इसके बाद कंपनी नई एस-क्रॉस क्रॉओवर में भी ये टेक्नोलॉजी पेश करेगी। इसके अलावा मारुति की भारत में 2025 ​तक एक इलेक्ट्रिक कार उतारने की योजना भी है। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार वैगन-आर हैचबैक पर बेस्ड होगी जिसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है। 

आने वाले समय में मारुति भारत में तीन नई एसयूवी भी लॉन्च करेगी जिनमें न्यू जनरेशन मारुति विटारा ब्रेजा,5 डोर जिम्नी और टोयोटा सुजुकी की पार्टनरशिप के तहत तैयार की जाने वाली मिड साइज एसयूवी शामिल है। मारुति की ओर से तैयार की जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी टोयोटा के लो कॉस्ट DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर डायहत्सु रॉकी और टोयोटा रेज भी तैयार की जा चुकी है। यहां इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस और हाल ही में लॉन्च की गई स्कोडा कुशाक से होगा। इसके अलावा ये अपकमिंग मारुति कार एमजी एस्टर और फोक्सवैगन टाइगन को भी कड़ी टक्कर देगी। 

इसके अलावा ऐसी खबरें भी सामने आई है कि मारुति बलेनो पर बेस्ड कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर को भी अगले साल तक लॉन्च करेगी। वहीं मारुति 7-सीटर एसयूवी स्पेस में भी एक प्रोडक्ट उतारने की योजना बना रही है जो विटारा के ग्लोबल मॉडल पर बेस्ड होगी। 

मारुति भारत में उतारेगी New UVs, EVs और Hybrid Cars, कुछ ऐसी है योजना
To Top