Innova HyCross Rendering
कार न्यूज़

नई Toyota Hybrid 3-Row MPV को इस साल के आखिर तक किया जा सकता है लाॅन्च

हम काफी समय से आपको कई रिपोर्ट्स के जरिए बताते आए हैं कि टोयोटा और सुजुकी अपने जाॅइन्ट वेंचर के तहत भारत के साथ साथ ग्लोबल मार्केट्स के लिए नए रेंज के माॅडल्स तैयार करेगी। एक नई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टोयोटा अब भारत में एक नई हाइब्रिड एमपीवी कार उतारने जा रही है जिसे 2022 के आखिर तक या फिर 2023 की शुरूआत तक लाॅन्च किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार इसे टोयोटा Innova Hycross  या  Innova Zenix नाम से लाॅन्च किया जा सकता है। बता दें कि कंपनी इनोवा हाइक्राॅस नाम को भारत में ट्रेडमार्क भी करा चुकी है। 

अपनी सेल्स को बढ़ाने के लिए टोयोटा यहां फुल हाइब्रिड कारें उतारने पर फोकस कर रही हैं। भारत के ही लोकल मैटेरियल्स के इस्तेमाल से कंपनी अपने प्लांट में मेड इन इंडिया पावरट्रेंस तैयार करने की प्लानिंग भी कर रही है। टोयोटा इस काम में सुजुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी और लो काॅस्ट इंजीनियरिंग में महारत का भी उपयोग करेगी। 

Innova Zenix Rendering

इनोवा क्रिस्टा के कंपेरिजन में नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी एकदम अलग होगी। हालांकि कंपनी टोयोटा इनोवा के मौजूदा माॅडल को बंद नहीं करेगी। लैडर ऑन फ्रेम चेसिस और रियर व्हील ड्राइव लेआउट के बजाए इस नए माॅडल को नए माॅर्डन मोनोकाॅक, फ्रंट व्हील ड्राइव सेटअप में पेश किया जाएगा। इसे टोयोटा के ग्लोबल प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा। 

इस नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी का व्हीलबेस 2,850 मिलीमीटर के करीब होगा जो मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से 100 मिलीमीटर ज्यादा होगा। इसका प्रोफाइल ज्यादा माॅर्डन और क्राॅसओवर कार जैसा होगा और इसका डिजाइन नई वेलोज एमपीवी जैसा होगा। मोनोकाॅक प्लेटफाॅर्म पर तैयार होने के कारण नई इनोवा हाइब्रिड इनोवा क्रिस्टा से लाइटेवेटेड होगी। कम वजन होने के कारण ये कार ज्यादा अच्छी परफाॅर्मेंस और माइलेज डिलीवर करेगी। 

इस नई कार में 2.0 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा। कंपनी इसमें टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम-II का लोकल वर्जन पेश कर सकती है। इस सिस्टम के तहत ट्विन मोटर सेटअप दिया जाएगा जिससे ज्यादा टाॅर्क और बेहतर एफिशिएंसी मिलेगी। नई इनोवा में डीजल इंजन नहीं दिया जाएगा। कंपनी इसमें 1.8 लीटर हाइब्रिड सेटअप भी दे सकती है। 

नई Toyota Hybrid 3-Row MPV को इस साल के आखिर तक किया जा सकता है लाॅन्च
To Top