New Tata Tigor EV
कार न्यूज़

टाटा मोटर्स ने जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी से लैस Tigor Electric से उठाया पर्दा, बुकिंग शुरू

इच्छुक ग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर जाकर 2021 Tigor Electric कार को बुक करा सकते हैं। 31 अगस्त 2021 के दिन इस कार को लॉन्च भी कर दिया जाएगा जिसके बाद इसकी कीमतें सामने आ जाएंगी। 

टाटा मोटर्स ने नई Tigor Electric से पर्दा उठा दिया है जिसमें जिप्ट्रॉन ईवी पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है। इच्छुक ग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर जाकर 2021 टिगॉर इलेक्ट्रिक कार को बुक करा सकते हैं। 31 अगस्त 2021 के दिन इस कार को लॉन्च भी कर दिया जाएगा जिसके बाद इसकी कीमतें सामने आ जाएंगी। 

इससे पहले कंपनी ने फ्लीट कस्टमर्स के लिए टिगॉर ईवी के फेसलिफ्ट मॉडल को एक्स-प्रेस-टी ईवी नाम से बाजार में लॉन्च किया था। मगर इसमें कंपनी ने पिछले मॉडल वाले इलेक्ट्रा 72वी आर्किटेक्चर और 21.5 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया था। टाटा एक्सप्रेस टी ईवी की सिंगल चार्ज रेंज 213 किलोमीटर है। 

New Tata Tigor Electric (1)

नई टाटा Tigor Electric को खास प्राइवेट कस्टमर्स के लिए तैयार किया गया है जो बेहतर पावर और रेंज देगी। इसमें नेक्सन ईवी वाली जिप्ट्रॉन पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है। इस पावरट्रेन में परमानेंट मैग्नेट सिं​क्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो एक्सप्रेस टी में इस्तेमाल की गई 72 वोल्ट एसी इंडक्शन टाइप मोटर से ज्यादा बेहतर है। 

नई टाटा Tigor Electric 2021 मॉडल में 55 केडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक मोटर और 26 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है। ये पावरट्रेन 74 बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। टिगॉर ईवी को 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में मात्र 5.9 सेकंड्स का ही समय लगेगा। ये कार एक्सप्रेस टी से काफी पावरफुल भी होगी क्योंकि उसका पावर और टॉर्क आउटपुट 41 एचपी और 105 एनएम ही है। 

नई टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक की रेंज से कंपनी अभी पर्दा नहीं उठाया है। मगर कंपपनी ने इतना जरूर कहा है कि जिप्ट्रॉन पावरट्रेन से लैस होने वाले टाटा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स 250 से उपर तक की रेंज देने में सक्षम होंगे। ऐसे में माना जा सक​ता है टिगोर ईवी की रेंज 250 से 300 किलोमीटर के बीच कहीं हो सकती है। 

New Tata Tigor Electric Interior

टिगोर ईवी 2021 में आईपी 67 रेटिंग वाली बैट्री दी गई है। इसकी बैट्री और मोटर पर कंपनी 8 साल और 160000 किलोमीटर की वॉरन्टी देगी। इसमें इंपेक्ट रेजिस्टेंस बैट्री पैक केस भी दिया जाएगा जिससे इसकी बैट्री पूरी तरह सेफ रहेगी। फास्ट चार्जिंग के जरिए मात्र 1 घंटे में इसकी बैट्री 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। वहीं स्टैंडर्ड होम चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में करीब 8.5 घंटे का समय लगेगा। जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी में रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है। 

इस इलेक्ट्रिक कार में ड्राइव और स्पोर्ट मोड्स दिए जाएंगे। फीचर्स के तौर पर इसमें 4 स्पीकर्स और 4 ट्वीटर्स के साथ हार्मन कंपनी का 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा। इसमें 30 से ज्यादा फीचर्स वाली कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी जाएगी जिसमें जिओ फेंसिंग,रिमोट फीचर्स जैसी फंक्शनैलिंटी मिलेगी। साथ ही इसमें इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल आउटसाइड रियर व्यू मिरर,हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट,पुश बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट की,पोर्टेबल चार्जिंग,316 लीटर बूट स्पेस,ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,पंक्चर किट जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। ड्राइवर और पैसेंजर की सेफ्टी के लिए इस इलेक्ट्रिक कार में ड्युअल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल एसेंट और डिसेंट असिस्ट जैसे फीचर्स मौजूद होंगे। 

टाटा मोटर्स ने जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी से लैस Tigor Electric से उठाया पर्दा, बुकिंग शुरू
To Top