5-door Jimny Spied (1)
कार न्यूज़

गूगल स्ट्रीट व्यू पर बिना कवर के नजर आई मारुति सुजुकी Jimny 5-Door

सुजुकी जिम्नी के लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन को इस साल के आखिर तक या फिर 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में दूसरे इंटरनेशनल मार्केट्स के लिए जिम्नी 3 डोर का प्रोडक्शन किया जा रहा है जो यहां से एक्सपोर्ट की जाती है। मेड इन इंडिया सुजुकी जिम्नी को साउथ अमेरिका,मिडिल ईस्ट और अफ्रीकन मार्केट्स में एक्सपोर्ट की जा रही है। 

सुजुकी जिम्नी के लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन को इस साल के आखिर तक या फिर 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। वहीं भारत में ये कार 2022 की दूसरी छमाही तक लॉन्च की जा सकती है। सुजुकी जिम्नी 5-डोर को पिछले काफी महीनों से पूरे कवर के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। मगर इस बार पहली बार ये बिना कवर के नजर आई है। 

5-door Maruti Suzuki Jimny Spied Undisguised (1)

सुजुकी जिम्नी 5-डोर एसयूवी की फोटो गूगल स्ट्रीट व्यू में कैप्चर हुई है। ये कार लाइम ग्रीन कलर में स्पॉट की गई है जो कि इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध 3 डोर जिम्नी में भी दिया गया है। इसका शेप और साइज पिछली बार कैमोफ्लाज के साथ स्पॉट किए गए मॉडल की तरह नजर आ रहा है। 

मारुति सुजुकी Jimny 5 Door – साइज 

सुजुकी जिम्नी 5-डोर के इंटरनेशन मॉडल के डायमेंशन की जानकारी पहले ही लीक हो चुकी है। जापानी मीडिया के अनुसार 5-डोर जिम्नी 3850 मिलीमीटर लंबी,1645 मिलीमीटर चौड़ी और 1730 मिलीमीटर उंची कार होगी। इसका व्हीलबेस साइज 2550 मिलीमीटर होगा और इसमें 210 मिलीमीटर ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। इस ऑफरोडर का कर्ब वेट 1190 किलो बताया गया है। 

इस तरह से 3 डोर जिम्नी के मुकाबले इसकी कुल लंबाई 300मिलीमीटर ज्यादा होगी। ज्यादा लंबाई के ही कारण इस कार में ज्यादा इंटीरियर स्पेस और रियर पैसेंजर्स को ज्यादा लेगरूम स्पेस मिलेगा। लंबा व्हीलबेस होने के बावजूद भारत में ये कार टैक्स में छूट के लिए सब 4 मीटर कैटेगरी में ही काउंट की जाएगी। 

इस कार में मौजूदा जिम्नी की तरह राउंड शेप के हेडलैंप और क्लेमशैल बोनट मिलेगा। इसके अलावा इस कार में एंगल्ड बंपर,अलग डिजाइन का व्हील आर्क और नए डिजाइन के रियर लैंप्स भी मौजूद होंगे। वहीं इस ऑफ रोडर कार में सिंगल हॉरिजॉन्टल स्लेट के साथ नई डिजाइन की फ्रंट ग्रिल भी नजर आएगी। 

5-door Jimny Rendered

भारत में लॉन्च होने वाली जिम्नी में एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का फीचर भी मौजूद होगा। इसके अलावा इस कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, क्रूज़ कंट्रोल, ड्युअल फ्रंट एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट और कैमरे के साथ रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। 

2022 मारुति सुजुकी Jimny 5 Door –इंजन

मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर के इंडियन मॉडल में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यहीं इंजन अर्टिगा,सियाज और ब्रेजा में भी दिया गया है जो 102 बीएचपी की पावर और 130 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। ये कार ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा कि नहीं ये बात अब तक कंफर्म नहीं हुई है। बता दें कि सुजुकी ने इसके इंटरनेशनल मॉडल में 48 वोल्ट के माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया गया है। ये इंजन विटारा एसयूवी और एस क्रॉस के यूरोपियन मॉडल में भी दिया गया है। वहीं जिम्नी 5-डोर के इंटरनेशनल मॉडल में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया जाएगा। 

2022 मारुति सुजुकी Jimny 5 Door– संभावित कीमत 

भारत में 5-डोर जिम्नी की शुरूआती कीमत 10 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है। इसका मुकाबला यहां महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा जैसे ऑफ रोडिंग कारों से होगा। 

गूगल स्ट्रीट व्यू पर बिना कवर के नजर आई मारुति सुजुकी Jimny 5-Door
To Top