Grand Vitara Vs Hyryder
ऑटो इंडस्ट्री

इस दिवाली ये ब्रांड न्यू SUV कारें होने जा रही है लाॅन्च, देखिए डीटेल्स

भारत में त्यौहारी सीजन बस अब शुरू होने को ही है और आने वाले कुछ महीनों में नए माॅडल्स के भी बाजार में उतरने की तैयारी है। इस दौरान कुछ कारों के फेसलिफ्ट माॅडल्स लाॅन्च तो कुछ के स्पेशल एडिशंस भी सामने आएंगे। साथ ही देश में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों को भी यहां लाॅन्च किया जाएगा। यदि आप इस दिवाली कोई एसयूवी कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो डालिए नजर इस पूरी लिस्ट परः

हुंडई Venue N-LIne- 6 सितंबर

Hyundai Venue N Line Specs

हुंडई का भारत में दूसरा एन लाइन माॅडल वेन्यू एन लाइन को 6 सितंबर के दिन मार्केट में लाॅन्च किया जाएगा। आई20 एन लाइन की तरह इसमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा मगर इसमें केवल 7 स्पीड डीसीटी गियरबाॅक्स का ही ऑप्शन मिलेगा। नई हुंडई वेन्यू एन लाइन को दो वेरिएंट्सः N6 और N8 में पेश किया जाएगा और इसमें स्पोर्टी सस्पेंशन और एग्जाॅस्ट सेटअप दिया जाएगा। इसके अलावा नई वेन्यू एन लाइन में स्पोर्टी बंपर,नए कलर्स के ऑप्शंस, एन लाइन बैजिंग के साथ नई अपहोल्स्ट्री,रेड एसेंट्स और एल्यूमिनियम पैडल जैसे एलिमेंट्स भी नजर आएंगे। 

महिंद्रा XUV400- 8 सितंबर

महिंद्रा अपनी एक्सयूवी300 के इलेक्ट्रिक वर्जन एक्सयूवी400 से 8 सितंबर के दिन पर्दा उठाएगी। ये ईएक्सयूवी300 काॅन्सेप्ट पर बेस्ड कार है जिसे ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था। हालांकि एक्सयूवी300 के मुकाबले नई एक्सयूवी400 ईवी ज्यादा लंबी होगी। चूंकि इलेक्ट्रिक कारों पर सब 4 मीटर टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है इसलिए कंपनी ने इसकी लंबाई 4.2 मीटर रखी है। इस कार की टेक्निकल डीटेल्स तो सामने नहीं आई है। मगर माना जा रहा है कि इसमें फ्रंट एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी जो 150 बीएचपी पावरफुल होगी। इसके अलावा इसमें महिंद्रा का एड्रीनोएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम और एडीएएस का फीचर भी दिया जा सकता है। इस कार का सीधा मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से होगा। 

टोयोटा अर्बन Cruiser Hyryder

Toyota Hyryder Colours

लेटेस्ट न्यूज के अनुसार टोयोटा अगस्त के आखिर तक या सितंबर के शुरूआती सप्ताह में नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर एसयूवी को मार्केट में लाॅन्च कर देगी। इसका सीधा मुकाबला किआ सेल्टोस और हुंडई क्रेटा से होगा। इस नई एसयूवी कार में 1.5 लीटर माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड इंजन के ऑप्शन दिए जाएंगे। साथ ही इसमें सेगमेंट फर्स्ट ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया जाएगा जो माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ ऑप्शनल रखा गया है। सुजुकी ने इस कार को डिजाइन किया है और इसके केबिन में अच्छे फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसके स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड वेरिएंट्स की प्राइस काफी ज्यादा हो सकती है। जुलाई 2022 से ही नई हाइराइडर एसयूवी की बुकिंग ओपन की जा चुकी है। 

मारुति सुजुकी Grand Vitara 

Maruti Grand Vitara

अर्बन क्रूजर हाइराइडर की ही तरह मारुति ने ग्रैंड विटारा नाम से इसका अपना वर्जन तैयार किया है। हालांकि इसकी ऑफिशियल लाॅन्च डेट अभी सामने नहीं आई है मगर कंपनी कंफर्म कर चुकी है कि इसे फेस्टिवल सीजन के दौरान ही लाॅन्च किया जाएगा। कंपनी ने ग्रैेंड विटारा की बुकिंग 11,000 रुपये के टोकन अमाउंट पर शुरू कर दी है और इसकी कीमत 9.50 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपये के बीच हो सकती है। नई मारुति ग्रैंड विटारा को 6 ट्रिम लेवल: Sigma, Delta, Zeta, Alpha, Zeta+ और Alpha+ में पेश किया जाएगा। इस कार के Sigma, Delta, Zeta और Alpha में 103 बीएचपी पावरफुल 1.5 लीटर पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा। वहीं Zeta+ और Alpha+ में 114 बीएचपी पावरफुल 1.5 लीटर पेट्रोल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा। इस कार में तीन तरह के गियरबॉक्स: 5 स्पीड मैनुअल,6 स्पीड ऑटोमैटिक और e-CVT दिए जाएंगे। इस कार में 9 एक्सटीरियर समेत 6 मोनोटोन और 3 ड्युअल टोन कलर के ऑप्शंस मिलेंगे। इसके अलावा नई ग्रैंड विटारा एसयूवी में फुल एलईडी लाइटिंग, पैनोरमिक सनरूफ, 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलैस चार्जिंग और हेडअप डिस्प्ले जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

किआ Sonet X-Line

Kia Sonet X-Line Teaser

कुछ दिनों पहले ही किआ मोटर्स ने सोनेट एक्सलाइन का टीजर जारी किया है। इसे करीब सालभर पहले लाॅन्च हुई सेल्टोस एक्सलाइन की तर्ज पर काॅस्मैटिक अपडेट्स देकर पेश किया जाएगा। इसमें ग्लाॅस ब्लैक और ऑरेन्ज एसेंट्स के साथ मैट ग्रे एक्सटीरियर फिनिशिंग नजर आ सकती है। साथ ही इसमें नए डिजाइन के अलाॅय व्हील्स भी दिए जा सकते हैं। नई किआ सोनेट एक्सलाइन के इंटीरियर में सेल्टोस एक्सलाइन की तरह ग्रे स्टिचिंग और हनीकाॅम्ब पैटर्न के साथ इंडिगो पैरा लैदरेट सीट्स दी जा सकती है। ये जीटी ट्रिम पर बेस्ड हो सकती है और इसमें स्टैंडर्ड माॅडल वाले इंजन ऑप्शंस रखे जाएंगे। 

महिंद्रा XUV300 1.2 turbo 

2022 Mahindra XUV300

महिंद्रा ने हाल ही में एक्सयूवी300 के ज्यादा पावरफुल वर्जन का टीजर जारी किया है। इसमें 131 बीएचपी पावरफुल 1.2 लीटर एमस्टालियन डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये 110 बीएचपी की पावर देने वाले 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से 21 बीएचपी ज्यादा पावरफुल इंजन है जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स दिया जाएगा। इसमें नए डिजाइन के अलाॅय व्हील्स के तौर पर काॅस्मैटिक अपडेट नजर आ सकते हैं। साथ ही इसमें महिंद्रा का नया ट्विन पीक लोगो भी नजर आएगा। नई एक्सयूवी300 1.2 टर्बो माॅडल के इंटीरियर में भी कुछ अपडेट्स नजर आ सकते हैं और साथ ही कंपनी अपडेटेड साॅफ्टवेयर वाला इंफोटनेमेंट दे सकती है। 

एमजी Hector Facelift 

New-Gen MG Hector touchscreen

एमजी हेक्टर का फेसलिफ्ट माॅडल कुछ जरूरी काॅस्मैटिक एक्सटीरियर अपडेट्स के साथ सामने आएगा। टीजर फोटोज को देखें तो इसमें बड़ी ग्रिल के साथ नया फ्रंट,अपडेटेड हेडलैंप्स और नया बंपर दिया गया है। हेक्टर के इस फेसलिफ्ट माॅडल के टीजर में कंपनी ने इसमें दिए जाने वाले 14 इंच पोट्रेट ओरिएंटेड टचस्क्रीन की झलक भी दिखाई है। इसके अलावा इसमें एडीएएस का फीचर भी दिया जाएगा। मैकेनिकल पार्ट पर इस कार में कोई बदलाव नजर नहीं आएगा और फेसलिफ्ट माॅडल के साथ साथ इसका मौजूदा माॅडल भी बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। कंपनी के लाइनअप में नए माॅडल को पुराने माॅडल से उपर पोजिशन किया जाएगा। 

इस दिवाली ये ब्रांड न्यू SUV कारें होने जा रही है लाॅन्च, देखिए डीटेल्स
To Top