New Maruti Suzuki Vitara
कार न्यूज़

नई मारुति Vitara Hybrid SUV का 20 जुलाई को होगा डेब्यू,​ Hyundai Creta से होगा मुकाबला

पिछले सप्ताह जहां टोयोटा हाइराइडर का ग्लोबल डेब्यू हुआ था और कंपनी इसके पावट्रेन,फीचर्स,वेरिएंट्स ऐसी सभी तमाम जानकारी से पर्दा उठाया था। बता दें ​कि टोयोटा हाइराइडर वाले ही प्लेटफॉर्म पर तैयार हो रही मारुति की अपकमिंग मिड साइज एसयूवी के बारे में अभी तक ज्यादा जानकारियां सामने नहीं आई है और यहां तक कि इसका नाम भी अभी कंफर्म नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि इसे Vitara नाम से लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा एक फ्रैश मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मारुति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कार से 20 जुलाई 2022 के दिन पर्दा उठाएगी। नई हाइराइडर पर बेस्ड इस कार का भी सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा। इसमें पार्ट्स,इंजन मैकेनिज्म और यहां तक की इंटीरियर भी हाइराइडर एसयूवी से शेयर किया गया है। इस कार का प्रोडक्शन अगस्त से शुरू होगा। 

बता दें कि मारुति ने हाल ही में न्यू जनरेशन ब्रेजा एसयूवी को लॉन्च किया है जिसमें से विटारा नाम को हटा दिया गया है। इसके बाद से माना जा रहा है कि ये नाम कंपनी ने अपनी अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए रिजर्व कर रखा है। जानकारी के लिए ये भी बता दें कि एक समय कंपनी भारत में Grand Vitara नाम से एक कार बेचा करती थी जिसे ज्यादा सेल्स के आंकड़े नहीं मिलने के कारण बंद कर दिया गया था। 

2022 Maruti Vitara Hybrid SUV स्पेसिफिकेशन

Suzuki Vitara

टोयोटा हाइराइडर और मारुति विटारा इन दोनों ही कारों में एक जैसे इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे। इनमें माइल्ड हाइब्रिड 1.5 लीटर पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन शामिल है। बता दें कि माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन ब्रेजा,अर्टिगा और एक्सएल6 में भी दिया जा रहा है। हालांकि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन एकदम नया है। ये इंजन 103 पीएस की पावर और 135 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन के अनुसार इस कार में फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी दिया जाएगा। इसके अलावा इस कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शंस भी मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें:होंडा City Hybrid के लगभग बराबर माइलेज देगी टोयोटा की नई Urban Cruiser Hyryder

बता दें कि इस कार में दिया जाने वाला स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन सेटअप टोयोटा से लिया गया है। ये 114 पीएस की पावर और 141 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। चूंकि ये सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम है,ऐसे मेंं इससे कार काफी शानदार माइलेज देगी। मारुति विटारा की फ्यूल एफिशिएंसी 25 किलोमीटर प्रति लीटर हो सकती है। इस इंजन के साथ ईसीवीटी गियरबॉक्स और फ्रंट व्हील ड्राइवट्रेन दिया जाएगा। 

हाइराइडर और विटारा दोनों ही कारों को कंपनी भारत में बेचने के साथ साथ दूसरे इंटरनेशनल मार्केट्स में एक्सपोर्ट भी करेगी। ये दोनों एसयूवी भारत के कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,स्कोडा कुशाक,फोक्सवैगन टाइगन और एमजी एस्टर को कड़ी टक्कर देंगी। इनकी कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और टॉप मॉडल की प्राइस 18 लाख रुपये तक पहुंच सकती है। अगस्त 2022 तक ये एसयूवी कारें लॉन्च की जा सकती है। टोयोटा ने हाइराइडर की बुकिंग शुरू कर दी है वहीं 20 जुलाई से मारुति विटारा भी बुकिंग के लिए उपलब्ध हो सकती है। 
यह भी पढ़ें:टोयोटा Hyryder से जुड़ी हर डीटेल आपको मिलेगी यहां – बुकिंग अमाउंट, फीचर्स, कलर्स

नई मारुति Vitara Hybrid SUV का 20 जुलाई को होगा डेब्यू,​ Hyundai Creta से होगा मुकाबला
To Top