2022 Maruti Brezza front leak
कार न्यूज़

ब्रेजा 2022 के साथ पहली बार मारुति की किसी कार में होगा इन नए फीचर्स का डेब्यू

पैनोरमिक सनरूफ, पैडल शिफ्टर्स, बड़े साइज का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट जैसे फीचर्स हैं लिस्ट में शामिल

मारुति ने अपनी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को आखिरी बार फरवरी 2020 में मिड लाइफ अपडेट दिया था। इसके बाद सेगमेंट में कुछ और भी शानदार कारों के आ जाने के बाद से विटारा ब्रेजा की पॉपुलैरिटी में थोड़ी गिरावट देखने को मिली। हालांकि मारुति के दूसरे मॉडल्स की तरह इस कार को भी जनरेशन अपडेट दिया जाना बाकी है। इस साल ब्रेजा को मिलने जा रहे बड़े अपडेट के साथ इसके नाम में से ‘Vitara’ शब्द को हटाया जा सकता है। इस कार के साथ कुछ ऐसे फीचर्स का भी डेब्यू होगा जो मारुति की अब तक किसी कार में नहीं दिए जा रहे थे। तो पहली बार किन फीचर्स से लैस होकर आने वाली है ये कार,इस बारे में आप जानेंगे आगे:

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा एक्सटीरियर फीचर्स: सनरूफ और पहले से ज्यादा सॉलिड बॉडी

2022 Maruti Vitara Brezza rear

अपकमिंग ब्रेजा को इसके मौजूदा मॉडल वाले ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जिससे ये साबित होता है कि इसके साइड प्रोफाइल या स्टांस में कोई ज्यादा बदलाव नजर नहीं आएंगे। हालांकि इसबार माना जा रहा है कि इसकी बॉडी और प्लेटफॉर्म में कंपनी ने हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया है जिससे ये कार पहले से ज्यादा सेफ साबित होगी। ये चीज हाल ही में लॉन्च हुई बलेनो 2022 मॉडल में भी नजर आई है। 

इसके अलावा इसबार 2022 ब्रेजा में सनरूफ का फीचर भी नजर आएगा और ये इस फीचर से लैस होने वाली मारुति की पहली इंडियन कार कहलाएगी। कई स्पाय शॉट्स के जरिए ये बात भी देखी गई है 2022 ब्रेजा के डिजाइन को पूरा मेकओवर दिया गया है जिसके शीट मेटल में भी बदलाव नजर आ सकते हैं। 

इसके फ्रंट और रियर प्रोफाइल एकदम नया नजर आने वाला है। इसके बोनट को फ्लैट रखा गया है और सामने का पोर्शन थोड़ा उंचा नजर आएगा। साथ ही इस कार में एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ एलईडी हेडलैंप्स जैसे फीचर्स नजर आएंगे। इसके बैक पोर्शन में नया टेलगेट,स्लिम एलईडी टेललाइट्स और अपडेटेड रियर बंपर भी मौजूद होगा। इसमें नए डिजाइन के ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स भी दिए जा सकते हैं। 

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा इंटीरियर: बड़ा टचस्क्रीन,हेड्स अप डिस्प्ले,6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स 

2022 Maruti Brezza interior leaked

मारुति ब्रेजा 2022 के इंटीरियर में भी कुछ बड़े अपडेट्स नजर आएंगे। इस कार में पहले से ज्यादा फीचर्स मिलेंगे। हालांकि इसमें दिए जाने वाले कुछ फीचर्स ने बलेनो के साथ ही डेब्यू कर लिया है। नई ब्रेजा के हाइलाइटेड फीचर्स में अपडेटेड स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सॉफ्टवेयर के साथ 9.0-इंच टचस्क्रीन, हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार फीचर्स शामिल होंगे। 

रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति ब्रेजा के इंटीरियर में अच्छी क्वालिटी का प्लास्टिक नजर आएगा और इसके डैशबोर्ड का डिजाइन भी एकदम नया होगा। इसमें इंस्टरुमेंट क्लस्टर के लिए नए डायल्स और स्विफ्ट जैसा फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील​ दिया जाएगा। 

इसबार मारुति सेफ्टी के लिहाज से भी इस कार को बड़ा अपडेट देने जा रही है। इस कार के मौजूदा मॉडल को ग्लोबल एनकैप से 4 स्टार रेटिंग मिल चुकी है। रिपोर्ट्स की मानें तो नई ब्रेजा 2022 में 6 एयरबैग्स और हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा टेक्निकल अपडेट्स: 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स,सीएनजी वेरिएंट 

नई ब्रेजा में मौजूदा मॉडल की तरह 1.5 लीटर,4 सिलेंडर K15B पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। अभी इस इंजन के साथ केवल ऑटोमैटिक वेरिएंट्स में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। अपकमिंग फ्यूल एफिशिएंसी नॉर्म्स को देखते हुए कंपनी इस कार में माइल्ड हा​इब्रिड सिस्टम को स्टैंडर्ड कर सकती है। इस इंजन के साथ पहले की तरह 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। हालांकि इसबार इसमें 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के बजाए 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट दी जा सकती है। इस नए गियरबॉक्स के साथ कंपनी पैडल शिफ्टर का फीचर भी दे सकती है। पैडल शिफ्टर भी मारुति की किसी कार के साथ डेब्यू करने वाला पहला फीचर होगा। 

कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बात भी सामने आई थी कि मारुति ​ब्रेजा का सीएनजी वर्जन भी भारत में उतारा जा सकता है। इस तरह से ये देश की पहली सीएनजी फ्यूल ऑप्शन वाली पहली कार साबित होगी। मारुति का अपनी नेक्सा रेंज की कारों समेत सीएनजी लाइनअप बढ़ाने की प्लानिंग है। कंपनी अपने 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ अर्टिगा एमपीवी में पहले से ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन दे रही है। 

इन कारों को कड़ी टक्कर देगी नई ब्रेजा

अपकमिंग न्यू जनरेशन ब्रेजा एसयूवी का मुकाबला सबसे ज्यादा कॉम्पिटशन वाले सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट  में हुंडई वेन्यु,किआ सोनेट,निसान मैग्नाइट,रेनो काइगर और टाटा नेक्सन से होगा। ब्रेजा पर ही बनी टोयोटा की अर्बन क्ररुजर को भी इस कार के समान ही अपडेट्स दिए जाएंगे। 

Source – AutoCarIndia, Image Source

ब्रेजा 2022 के साथ पहली बार मारुति की किसी कार में होगा इन नए फीचर्स का डेब्यू
To Top