Jeep Meridian India Revealed
कार न्यूज़

जीप की Meridian 7 Seater SUV से उठा पर्दा, मई तक होगी लॉन्चिंग

कंपास के इस लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन का टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा सीधा मुकाबला

जीप ने आखिरकार भारत में 3 रो एसयूवी मेरेडियन से पर्दा उठा दिया है। इस नई कार की कीमतें मई 2022 तक सामने आ जाएंगी। बता दें कि ये नई एसयूवी कंपनी की ही कंपास पर बेस्ड उसका लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन है। हालांकि कंपास से इसे कुछ अलग रखने के लिए जीप ने इसमें कुछ बदलाव भी किए हैं। ये कार पहले से ही साउथ अमेरिकी बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है जहां इसे जीप कमांडर के नाम से जाना जाता है। जीप मेरेडियन एसयूवी का प्रोडक्शन फिएट क्रिस्लर के रंजनगांव प्लांट में होगा जो कि राइट हैंड ड्राइव मॉडल का प्रोडक्शन हब भी है। जीप मेरेडियन को यहां से दूसरे राइट हैंड ड्राइव मार्केट्स में एक्सपोर्ट किया जाएगा। 

Jeep Meridian front design

इस नई 7 सीटर एसयूवी का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर,इसुजु एमयूएक्स,स्कोडा कोडिएक और अपकमिंग न्यू जनरेशन हुंडई ट्यूसॉन से रहेगा। इस कार को कंपनी के Small Wide 4×4 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर कंपास और रेनेगेड जैसे प्रोडक्ट्स तैयार हो चुके हैं। हालांकि जीप ने इस प्लेटफॉर्म को ज्यादा व्हीलबेस देने के लिहाज से मॉडिफाय किया है। इसके अलावा जीप ने इस प्लेटफॉर्म को सॉलिड बनाने के लिए हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया है। 

डायमेंशनकंपास 5-सीटरमेरेडियन 7-सीटरसाइज में अंतर
लंबाई4,4054,769 मिलीमीटर+364 मिलीमीटर
चौड़ाई1,8181,859 मिलीमीटर+41 मिलीमीटर
उंचाई1,6401,682 मिलीमीटर+42 मिलीमीटर
व्हीलबेस2636 मिलीमीटर2794 मिलीमीटर+158 मिलीमीटर
ग्राउंड क्लीयरेंस178 मिलीमीटर214 मिलीमीटर+36 मिलीमीटर

नई कमांडर एसयूवी की स्टाइलिंग वैगनियर और ग्रांड चेरोकी से इंस्पायर्ड है और ये 4,769 मिलीमीटर लंबी , 1,859 मिलीमीटर चौड़ी और 1,682 मिलीमीटर उंची कार है। इसका व्हीलबेस साइज 2794 मिलीमीटर है। लंबी बॉडी रखने के लिए इसके व्हीलबेस को कंपास के मुकाबले 158 मिलीमीटर बढ़ाया गया है। कंपास एसयूवी के मुकाबले नई कमांडर 364 मिलीमीटर लंबी,41 मिलीमीटर चौड़ी और 42 मिलीमीटर उंची कार है। इसमें सिग्नेचर स्लेट ग्रिल,रेक्टेंगुलर शेप के फुल एलईडी हेडलैंप्स और टेललैंप्स,नए डिजाइन का बंपर,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और फॉगलैंप्स के साथ बड़े फॉक्स वेंट्स जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे। 

Meridian Interior (1)

इंटीरियर की बात करें तो मेरेडियन के डैशबोर्ड का डिजाइन भी कंपास जैसा ही है मगर इसमें अलग तरह की ट्रिम और अपहोल्स्ट्री दी गई है। इस कार में वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट के साथ  U-Connect 5 कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर और पैसेंजर सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 80 डिग्री तक खुलने वाले डोर्स,वायरलेस फोन चार्जर और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिलेंगे। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर मेरेडियन 7-सीटर एसयूवी में 6 एयरबैग (स्टैंडर्ड) के साथ साथ  360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, EBD के साथ ABS, ESC (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ट्रैक्शन कंट्रोल, 6 एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, हिल स्टार्ट असिस्टसमेत 60+ सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। 

मेरेडियन एसयूवी में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर मल्टीजेट टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। मेरेडियन में ये इंजन 200 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और फ्रंट व्हील ड्राइव एवं ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के ऑप्शंस रखे गए हैं। साथ ही इस कार में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है। 

Jeep Meridian Seats

7-सीटर फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में नई जीप मेरेडियन का मुकाबला स्कोडा कोडिएक जैसी मोनोकॉक एसयूवी के साथ साथ टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर जैसी बॉडी ऑन फ्रेम प्लेटफॉर्म पर बनी एसयूवी कारों से भी रहेगा। इस कार की टॉप स्पीड 198 किलोमीटर प्रति घंटे बताई है और इसका 0 से 100 किलोमीटर एक्सलरेशन पावर 10.8 सेकंड बताया गया है जो सेगमेंट में बेस्ट साबित होगा। इसके मैनुअल वर्जन में 4×2 ड्राइवट्रेन सिस्टम दिया गया है जबकि ऑटोमैटिक वेरिएंट्स में 4×2 एवं 4×4 सेटअप के ऑप्शंस रखे गए हैं। इस एसयूवी में 4 ड्राइविंग मोड्स: Sand, Snow, Auto और Mud भी दिए गए हैं। 

जीप की Meridian 7 Seater SUV से उठा पर्दा, मई तक होगी लॉन्चिंग
To Top