2022 Mahindra Scorpio N Launch Date
कार न्यूज़

नई महिंद्रा Scorpio-N के इंजन, पावर डिटेल्स आई सामने – Thar से ज्यादा पावरफुल

एक ऑटो पोर्टल के जरिए महिंद्रा की अपकमिंग एसयूवी Scorpio-N के इंजन स्पेसिफिकेशन से जुड़ी अहम जानकारी बाहर आई है। बात दें कि महिंद्रा Scorpio-N को 27 जून 2022 के दिन भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस कार में महिंद्रा थार और एक्सयूवी700 वाले इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे। हालांकि Scorpio-N में ये इंजन अलग पावर एवं टॉर्क आउटपुट के साथ पेश किए जाएंगे। 

महिंद्रा Scorpio-N: इंजन स्पेसिफिकेशन

नई महिंद्रा Scorpio-N में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे। इसके बेस लाइन वेरिएंट्स में 2.2 लीटर डीजल इंजन 130 बीएचपी की पावर डिलीवर करेगा। वहीं टॉप लाइन वेरिएंट्स में यही इंजन 160 बीएचपी की पावर देगा। बता दें ​कि स्कॉर्पियो के मौजूदा मॉडल में भी इसमें दिया गया डीजल इंजन लोअर वेरिएंट्स में 120 बीएचपी की पावर देता है जबकि टॉप वेरिएंट्स में ये इंजन 140 बीएचपी की पावर जनरेट करता है। इसके अलावा नई Scorpio-N में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन सभी वेरिएंट्स में दिया जाएगा। ये इंजन 170 बीएचपी का पावर आउटपुट देगा।

New Mahindra Scorpio-N Engines

महिंद्रा थार के मुकाबले Scorpio-N पेट्रोल मॉडल 20 बीएचपी ज्यादा पावरफुल होगा जबकि एक्सयूवी700 के मुकाबले ये नई कार 30 बीएचपी कम पावरफुल होगी। इसमें दिए जाने डीजल इंजन के 160 बीएचपी वाले वर्जन में 6 स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जाएंगे। साथ ही नई Scorpio-N में पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों के साथ ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन भी मिलेगा। हालांकि Scorpio-N में दिया जाने वाला डीजल इंजन भी महिंद्रा XUV700 से कम पावरफुल होगा। बता दें कि एक्सयूवी700 में दो तरह के इंजन 2.2 लीटर एमहॉक डीजल और 2.0 लीटर एमस्टालियन टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस मिलेगी। बेस वेरिएंट में इसका डीजल इंजन 155 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है तो वहीं यही इंजन टॉप वेरिएंट्स में 182 बीएचपी की पावर और 420 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है । दूसरी तरफ इसका टर्बो पेट्रोल इंजन 200 बीएचपी की पावर और 380 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प दिए गए हैं। 

महिंद्रा Scorpio-N डीटेल्स

रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के मॉडल लाइनअप में इस नई एसयूपी को स्कॉर्पियो के मौजूदा मॉडल से उपर पोजिशन किया जाएगा वहीं ये एक्सयूवी700 से थोड़ा नीचे पोजिशन की जाएगी। नई Scorpio-N के कुछ वेरिएंट्स की प्राइस मौजूदा स्कॉर्पियो से थोड़ी ज्यादा हो सकती है वहीं इसकी कीमत एक्सयूवी700 के लोअर से ​लेकर मिड वेरिएंट्स से कम हो सकती है। ये महिंद्रा की एक और लैडर फ्रेम बेस्ड एसयूवी होगी ​जो थार,स्कॉर्पियो,बोलेरो और बोलेरो निओ के क्लब में शामिल होगी। 

फीचर्स की बात करें तो नई Mahindra Scorpio-N अपने मौजूदा जनरेशन मॉडल के मुकाबले ज्यादा फीचर लोडेड होगी। इस कार में 8-स्पीकर 3डी सोनी ऑडियो सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो डिमिंग इनर रियर व्यू मिरर, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6/8 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

New Mahindra Scorpio-N Variants

सेफ्टी के लिहाज से भी अपने मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई Scorpio-N काफी सेफ कार साबित होगी। इसमें 6/7 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स नजर आ सकते हैं। एक लेटेस्ट टीजर में महिंद्रा ने इशारा किया है कि ये क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग लाने में सक्षम होगी।

इसके डिजाइन की बात करें तो नई Scorpio-N में नई वर्टिकल स्लैट ग्रिल, क्रोम ट्रीटमेंट के साथ डबल बैरल डिजाइन वाले हेडलैंप, महिंद्रा का नया लोगो,नए डिजाइन के 18 इंच अलॉय व्हील्स,साइड में सिल्वर एसेंट्स के साथ बॉडी क्लैडिंग ,नए डिजाइन टेलगेट और सिल्वर फिनिशिंग के साथ फॉक्स स्किड प्लेट जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे।

Source – CarDekho

नई महिंद्रा Scorpio-N के इंजन, पावर डिटेल्स आई सामने – Thar से ज्यादा पावरफुल
To Top