New Jeep Compact SUV Launch
कार न्यूज़

जीप भी उतारेगी नई कॉम्पैक्ट SU, पहले स्पाय शॉट्स आए सामने 

इस महीने की शुरूआत में फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स ने भारत में नई जीप मेरेडियन एसयूवी को लॉन्च किया था। अब एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में भी एंट्री लेेने की तैयारी कर रही है और कंपनी खासतौर पर भारत जैसे उभरते बाजारों के लिए ये नई कॉम्पैक्ट एसयूवी तैयार करेगी। 

रिपोर्ट्स की मानें तो जीप अपनी रेनेगेड वाले प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कार तैयार करेगी। इस कार को पहली बार स्पॉट किया गया है और सबसे रोचक बात ये है कि ये नई जीप कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की पहली ऑल व्हील ड्राइव सेटअप वाली कार साबित हो सकती है। पिछले साल इस बारे में जीप के चीफ डिजाइनर राल्फ जाइल्स ने भी कहा था कि इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में ऑल व्हील ड्राइव सेटअप दिया जाएगा। 

New Jeep Compact SUV Spy Images

प्लग इन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का किया जा सकता है इस्तेमाल

इस कार में ट्रेडिशनल मैकेनिकल ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के बजाए इलेक्ट्रिक ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दिया जा सकता है। कुछ ऐसा ही सेटअप पिछले साल Renegade 4xe और Compass 4xe के यूरोपियन मॉडल में भी पेश किया गया था। इन दोनों प्लग इन हाइब्रिड एसयूवी कारों में 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो फ्रंट व्हील्स को पावर सप्लाय करता है। इन कारों के रियर एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर दी गई जिसपर स्विच करने के बाद कार में ऑल व्हील ड्राइव फंक्शन एक्टिव हो जाता है। इसके अलावा इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में अपकमिंग सिट्रोएन सी3 वाला 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। ये इंजन 130 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम है। 

बता दें कि इस समय भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस का खासा दबदबा है। हाल ही में फोक्सवैगन और स्कोडा ने भी अपनी अपनी टाइगन और कुशाक एसयूवी के साथ सेगमेंट में एंट्री ली है। इसके अलावा मारुति और टोयोटा भी जल्द अपनी अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कारें लॉन्च करेगी जिससे इस सेगमेंट में कॉम्पिटशन और ज्यादा तगड़ा हो जाएगा। इस साल के आखिर तक ‘Baby Jeep’ को शोकेस किया जा सकता है। कंपनी के लाइनअप में इसे कंपास से नीचे पोजिशन किया जाएगा। 

Source

जीप भी उतारेगी नई कॉम्पैक्ट SU, पहले स्पाय शॉट्स आए सामने 
To Top