all-new Toyota Fortuner Rendered
कार न्यूज़

कुछ ऐसा नजर आ सकता है Toyota Fortuner 2023 Model, मिलेंगे नए फीचर्स और पावरट्रेन

जापानी कारमेकर टोयोटा ने अपनी दो पाॅपुलर कारों इनोवा और फॉर्च्यूनर एसयूवी के न्यू जनरेशन माॅडल पर काम करना शुरू कर दिया है जिन्हें क्रमशः 2022 और 2023 में लाॅन्च किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो पाॅपुलर फुल साइज एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर के न्यू जनरेशन माॅडल को 2023 तक लाॅन्च किया जा सकता है। इसका डिजाइन और केबिन एकदम नए होंगे और इसमें नया पावरट्रेन ऑप्शन भी मिलेगा। 

आई.ए डिजाइन ने नई फॉर्च्यूनर की कुछ रेंडर फोटोज जारी की है जिसमें इसे मिलने वाली डिजाइन लेंग्वेज की झलक नजर आ रही है। नई फॉर्च्यूनर को न्यू जनरेशन Toyota 4Runner के साथ साथ तैयार किया जाएगा जो कि नाॅर्थ अमेरिका में लाॅन्च की जाएगी। बता दें कि ये दोनों एसयूवी एक ही हैं जिन्हें अलग अलग मार्केट्स के लिए तैयार किया जाता है। 

all-new Toyota Fortuner 2023 Rendered

दोनों एसयूवी कारों को टोयोटा के TNGA-F प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर Toyota Tundra और Toyota Sequoia एवं Land Cruiser जैसे प्रोडक्ट्स भी बन चुके हैं। इसी प्लेटफाॅर्म पर टोयोटा ने Hilyx Lifestyle Pickup और Tacoma भी बन चुके हैं। इस प्लेटफाॅर्म पर 2,850 मिलीमीटर से लेकर 4180 मिलीमीटर लंबे व्हीलबेस वाले व्हीकल्स तैयार किए जा सकते हैं। कंपनी ग्लोबल एसयूवी पोर्टफोलियो को के लिए एक ही प्लेटफाॅर्म का इस्तेमाल करते हुए इतने प्रोडक्ट्स बनाकर पैसे और समय दोनों की बचत करेगी। 

न्यू जनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर में नए डीजल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1 जीडी एफटीवी 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जिसमें इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर मौजूद होगा। इसे जीडी हाइब्रिड नाम दिया जा सकता है जो ज्यादा माइलेज और टाॅर्क ऑन डिमांड जैसी खूबियों के साथ आएगी।  इस एसयूवी में इंजन स्टार्टध्स्टॉप सिस्टम ​भी दिया जाएगा। माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम की मौजूदगी के चलते नई फॉर्च्यूनर को ब्रेकिंग के दौरान काइनेटिक एनर्जी मिलेगी। 

इसके अलावा टोयोटा नेक्सट जनरेशन इनोवा पर भी काम कर रही है जिसे Innova Hycross नाम से लाॅन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार इस साल दिवाली के आसपास शोकेस की जा सकती है। इसे कंपनी TNGA-C प्लेटफाॅर्म पर तैयार करेगी। इसका व्हीलबेस साइज 2850 मिलीमीटर तक हो सकता है जो इनोवा क्रिस्टा से 100 मिलीमीटर ज्यादा होगा। नई टोयोटा इनोवा हाइक्राॅस में 2.0 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा।  इस सिस्टम के तहत ट्विन मोटर सेटअप दिया जाएगा जिससे अच्छी टाॅर्क और बेहतर एफिशिएंसी मिलेगी। नई इनोवा में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा। 

कुछ ऐसा नजर आ सकता है Toyota Fortuner 2023 Model, मिलेंगे नए फीचर्स और पावरट्रेन
To Top