New Mahindra Scorpio Coming Soon
कार न्यूज़

New Gen Mahindra Scorpio से जुड़ी अब तक ये प्रमुख जानकारियां आई सामनें 

पिछले कुछ सालों से लगातारा महिंद्रा की काफी पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो के न्यू जनरेशन मॉडल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जाता रहा है। आखिरकार इस साल बहुत जल्द अब इस कार को मार्केट में लॉन्च होते हुए देखा जाएगा। कंपनी ने इस कार से जुड़ी मार्केटिंग एक्टविटीज शुरू कर दी है और लगातार इससे जुड़े टीजर वीडियो भी जारी किए जा रहे हैं। स्कॉर्पियो फैंस के बीच लगातार इस कार से जुड़ी नई नई जानकारियां सामने आने से अब एक्साइटमेंट लेवल काफी बढ़ गया है। हमनें यहां न्यू जनरेशन स्कॉर्पियो से जुड़ी अब तक सामने आई तमाम जानकारियों को पॉइन्ट्स के जरिए एक्सप्लेन किया है जिसपर आप भी डालिए एक नजर:

20वी लॉन्च एनिवर्सरी के मौके पर की जा सकती है लॉन्च,डीलरशिप लेवल पर बुकिंग हुई शुरू

बता दें कि 20 जून 2022 को न्यू जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो को मार्केट में लॉन्च हुए 20 साल पूरे हो जाएंगे। ऐसे में इसकी लॉन्च एनिवर्सरी के मौके पर महिंद्रा इसके न्यू जनरेशन मॉडल से पर्दा उठा सकती है। यहां तक महिंद्रा की कई डीलरशिप्स पर 2022 स्कॉर्पियो की प्री बुकिंग भी शुरू हो चुकी है।

एक्सयूवी700 जितनी बड़ी होगी ये, पहले से ज्यादा बेहतर रोड प्रजेंस

All-new Mahindra Scorpio Design Highlights

बता दें कि Z101 कोडनेम वाली न्यू जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि ये डी सेगमेंट में नए बेंचमार्क सेट करेेगी। यहां तक की इसके लिए #BigDaddyOfSUVs कहा गया है।  बता दें कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो 2022 मॉडल को मुंबई में स्थित Mahindra India Design Studio (M.I.D.S) में डिजाइन किया गया है और इसकी इंजीनियरिंग चेन्नई के पास स्थित Mahindra Research Valley (M.R.V) में की गई है। हाल ही में स्कॉर्पियो के नए मॉडल की तस्वीरें भी लीक हुई जहां ये कंपनी की एक्सयूवी700 जितनी बड़ी नजर आ रही है। ये मौजूदा मॉडल की तरह बॉक्सी शेप में आएगी जो कि लोगों को काफी पंसद है। 

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो के फ्रंट में 6 वर्टिकली पोजिशन क्रोम स्लैट्स के साथ सिग्नेचर ग्रिल और उसके बीच में महिंद्रा का नया लोगो नजर आएगा। इसकी ग्रिल के उपर से क्रोम बार भी जा रही है और जाकर हेडलैंप्स में मिल रही है। इसमें दो प्रोजेक्टर यूनिट्स के साथ काफी स्टाइलिश हैडलैंप्स नजर आएंगे। नई स्कॉर्पियो में दमदार सा बंपर दिया गया है। इसमें हनीकॉम्ब मैश डिजाइन वाला एयर डैम दिया गया है जो सेंटर पर पोजिशन किया गया है। वहीं इसमें स्किड प्लेट को बंपर के लोअर पार्ट पर रखा गया है। स्पॉट किया गया मॉडल इसका मिड वेरिएंट नजर आ रहा है। इसमें दोनों कॉर्नर पर फॉग लैंप्स के लिए सेपरेट सेक्शन भी दिया गया है। टीजर में भी फॉग लैंप हाउसिंग को  C- शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ आउटलाइन किए हुए दिखाया गया था। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो का बैक पोर्शन भी पूरी तरह से बदल दिया गया है जहां नए डिजाइन का टेलगेट नजर आ रहा है। इसमें वर्टिकल पोजिशनिंग लिए टेललैंप्स और साइड हिंज्ड रियर डोर दिए गए हैं। इसके अलावा इस एसयूवी के लोअर बंपर डिजाइन को भी बदला गया है जहां ब्रेक लाइट्स,क्रोम ट्रीटमेंट और सिल्वर फिनिशिंग वाली स्किड प्लेट्स दी गई है। ​

नया सीटिंग अरेंजमेंट 

नई स्कॉर्पियो 2022 मॉडल के सीटिंग अरेंजमेंट में भी बदलाव नजर आएंगे। जहां मौजूदा मॉडल में थर्ड रो पर जंप सीट दी गई है तो वहीं नई स्कॉर्पियो फॉरवर्ड फेसिंग सीट्स दी जाएंगी। इसकी थर्ड रो सीट्स पर जाने के लिए सेकंड रो सीट्स को एक लिवर के जरिए टंबल डाउन किया जा सकेगा। नई स्कॉर्पियो को 6 और 7 सीटर लेआउट में पेश किया जाएगा जहां 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स मौजूद होंगी। 

इन 7 नए फीचर्स का डेब्यू होगा इसमें

न्यू जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो का केबिन भी बिल्कुल मॉर्डन होगा एकदम नई अपील और फील देने के लिए वर्टिकल पोजिशनिंग लिए एयर कॉन वेंट्स,अपडेटेड मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले और ड्युअल टोन सीट अपहोल्स्ट्री दी जाएगी। इस कार में पहली बार 7 नए फीचर्स का भी डेब्यू होगा जिनमें ड्युअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल,सनरूफ,कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,रूफ माउंटेड स्पीकर्स,सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर,360 डिग्री पार्किंग कैमरा,​मीडिल रो पर कैप्टन सीट्स शामिल हैं। 

5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आ सकती है ये कार

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो 2022 से जुड़ा एक नया टीजर जारी किया है जिसमें “The New Mahindra SUV Makes Even The Crash Dummy Feel Safe” कैप्शन देकर लोगों से पोल लिया गया। इस पोल में 94 प्रतिशत ने ‘हां’ जबकि 6 प्रतिशत लोगों ने ‘नहीं’ का जवाब दिया है। कुल मिलाकर इस नए टीजर से इस बात का हिंट मिल रहा है कि नई स्कॉर्पियो काफी सेफ कार साबित होने वाली है और ये ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग ला सकती है। नई जनरेशन स्कॉर्पियो कार में मल्टीपल एयरबैग्स,ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिस्क ब्रेक, क्रूज़ कंट्रोल और एक रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। नए प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई 2022 स्कॉर्पियो अपने मौजूदा मॉडल से 100 से 150 किलो तक लाइटवेटेड हो सकती है। 

पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 4×4 ड्राइवट्रेन

नई स्कॉर्पियो कार में कंपनी की एक्सयूवी700 वाले इंजन सेटअप मिलेंगे। ऐसे में इसमें 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल की चॉइस दी जाएगी जो क्रमश: 200 पीएस की पावर और 155पीएस/185 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। इस कार के लोअर वेरिएंट्स में 155 पीएस वाला डीजल वर्जन दिया जाएगा वहीं टॉप वेरिएंट्स में 185 पीएस के पावर आउटपुट वाला डीजल वर्जन दिया जाएगा। दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। इस कार में रियर व्हील ड्राइव स्टैंडर्ड दिया जाएगा जबकि पेट्रोल और डीजल वर्जन में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का भी ऑप्शन दिया जाएगा।

New Gen Mahindra Scorpio से जुड़ी अब तक ये प्रमुख जानकारियां आई सामनें 
To Top