New-gen Fiat Punto rendered
ऑटो इंडस्ट्री

न्यू जनरेशन ​फिएट Punto हुई कंफर्म, जानें कब तक होगी लॉन्च

एफसीए ग्रूप ने भारत में फिएट ब्रांड को बंद कर दिया है। ऐसे में नई प्यूंटो को भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा।  

​काफी समय से ये जानकारियां मिल रही थी कि फिएट प्यूंटो को बाजार में एक बार फिर से उतारा जाएगा। मगर अब खुद ​कंपनी ने कंफर्म कर दिया है फिएट प्यूंटो का न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च किया जाएगा। नई​ फिएट प्यूंटो को स्टैलांटिस ग्रूप के कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर, प्यूजो 208 एवं 2008,ओपल कॉर्सा,सिट्रोएन सी4 और डीएस 3 क्रॉसबैक जैसे प्रोडक्ट्स भी तैयार किए जा चुके हैं। यहां तक भारत और ब्राजील में लॉन्च होने वाली सिट्रोएन की कॉम्पैक्ट एसयूवी सी3 भी इसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। 2022 में ही सिट्रोएन कॉमल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म के अपडेटेड वर्जन से भी पर्दा उठाएगी। इसी प्लेटफॉर्म पर कंपनी के फ्यूचर प्रोडक्ट्स तैयार किए जाएंगे। 

New-gen Fiat Punto rendered front

इलेक्ट्रिक कार के तौर पर भी की जाएगी लॉन्च

रिपोर्ट्स के मुताबिक फिएट प्यूंटो का न्यू जनरेशन मॉडल माइल्ड हाइब्रिड या फिर फुल हाइब्रिड सिस्टम से लैस इंजन के साथ पेश किया जा सकता है। वहीं इस सुपर मिनी कार का इलेक्ट्रिक वर्जन 2024 तक लॉन्च किया जाएगा। नई प्यूंटो को सबसे पहले यूरोपियन मार्केट में लॉन्च किया जाएगा जहां ये कंपनी के लाइनअप में मौजूद फिएट 500 और फिएट पांडा जैसी पॉपुलर कारों के साथ शामिल की जाएगी। 

2018 में बंद कर दी गई थी फिएट Punto

फिएट प्यूंटो के पिछले जनरेशन मॉडल को साल 2018 में बंद  कर दिया गया था। इसके फर्स्ट जनरेशन मॉडल को 28 साल पहले कंपनी की यूएनओ कार से रिप्लेस किया गया था। तब इस कार को 2 डोर, 3 डोर और 5 डोर बॉडी स्टाइल के साथ पेश किया गया था। इसके बाद 1999 में इसका सेकंड जनरेशन मॉडल लाया गया जो 3 डोर स्पोर्टिंग और एचजीटी परफॉर्मेंस वेरिएंट्स में पेश की गई थी। इसके थर्ड जनरेशन मॉडल को 2005 में लॉन्च किया गया जिसे Grande Punto के नाम से उतारा गया था। 2009 में इस कार का नाम बदलकर Punto Evo कर दिया गया और 2012 में केवल ये कार  Punto के नाम से आने लगी। 

क्या भारत में लॉन्च होगी ये कार?

एफसीए ग्रूप ने भारत में फिएट ब्रांड को बंद कर दिया है। ऐसे में नई प्यूंटो को भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा। फिएट की जगह कंपनी भारत में जीप ब्रांड की मार्केटिंग संभाल रही है। एक लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिएट एक बी सेगमेंट की क्रॉसओवर कार पर भी काम कर रही है जिसे 2023 के आखिर तक उतारा जा सकता है। ये नई क्रॉसओवर कार नई प्यूंटो पर ही बेस्ड होगी जिसका प्रोक्शन सर्बिया के क्रागुजेवेक प्लांट में किया जाएगा। नई प्यूंटो में 1.2 लीटर प्योर टेक इंजन दिया जा सकता है जो 131 बीएचपी के आसपास पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। इस मिनी एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन में कंपनी 50 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दे सकती है।

Source

न्यू जनरेशन ​फिएट Punto हुई कंफर्म, जानें कब तक होगी लॉन्च
To Top