Ford Territory Features
कार न्यूज़

फोर्ड को नहीं मिल रहा नया पार्टनर, क्या कंपनी की Territory SUV भारत में हो पाएगी लॉन्च?

फोर्ड भारत में Territory SUV को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही थी मगर नया पार्टनर नहीं मिलने के कारण कंपनी को इसकी लॉ​न्च को टालना पड़ सकता है।

महिंद्रा के साथ पार्टनरशिप खत्म होने के बाद अमेरिकन कंपनी फोर्ड का भारत में अस्तित्व खतरे में आ गया है। लेटेस्ट रिपोर्ट्स के अनुसार फोर्ड भारत में नया पार्टनर ढूंढ रही है जिसके लिए उसने आधा दर्जन कंपनियों से संपर्क साधने की कोशिश शुरू की। इसी बदौलत ही कंपनी भारत में अपना कामकाज शुरू कर पाएगी। फोर्ड भारत में Territory SUV को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही थी मगर नया पार्टनर नहीं मिलने के कारण कंपनी को इसकी लॉ​न्च को टालना पड़ सकता है। पिछली कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक फोर्ड टेरिट्री को भारत में दिवाली से पहले लॉन्च किया जाना था मगर अब इसकी संभावना कुछ मुश्किल लग रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में फोर्ड ने स्कोडा-फोक्सवैगन ग्रूप,हुंडई मोटर्स,टाटा मोटर्स,एमजी और यहां तक कि ओला से भी कॉन्ट्रेक्ट मैन्युफैक्चरिंग का ऑफर दिया है मगर अभी तक इन कंपनियों की ओर से फोर्ड को कोई जवाब नहीं मिला है। 

Ford Territory India

पोर्टफोलियो को अपडेट करना भी हुआ मुश्किल 

फोर्ड के लिए अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को अपडेट करना भी अब मुश्किल हो गया है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी को अगर यहां अपना पार्टनर नहीं मिला तो वो अपना एक प्लांट किसी दूसरी कंपनी को बेच सकती है। वहीं यहां कंपनी के एंडेवर जैसे प्रोडक्ट के पार्ट्स इंपोर्ट कराते हुए इसे असेंबल कर भारत में बेचा जा सकता है। ऐसे फिर कंपनी को यही तरीका टेरिट्री एसयूवी के लिए भी अपनाना पड़ सकता है।  एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी इस प्रीमियम मिड साइज एसयूवी की भारत में लोकल होमोलोगेशन प्रोसेस के तहत 2500 यूनिट्स इंपोर्ट कर भी बेच सकती है। 

इंडिया में Ford Endeavor की तर्ज पर पॉपुलर हो सकती है फोर्ड Territory SUV 

फोर्ड टेरिट्री फिलीपींस के मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यदि ये कार भारत में लॉन्च की जाती है तो इसका मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन,जीप कंपास और फोक्सवैगन टिग्वान जैसी कारों से रहेगा। फोर्ड टैरेट्री 4580 मिलीमीटर लंबी,1936 मिलीमीटर चौड़ी और 1674 मिलीमीटर ऊंची कार है जिसके व्हीलबेस का साइज 2716 मिलीमीटर है। इस कार में 180 मिलीमीटर ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। फीचर्स के तौर पर इस एसयूवी में 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो,वायरलेस चार्जर,10 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल,एलईडी लाइटिंग सिस्टम,10 तरह से पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, हीटेड एंड कूल्ड फ्रंट सीट्स,पैनोरमिक सनरूफ,एंबिएंट लाइटिंग,पुश बटन स्टार्ट / स्टॉप के साथ कीलेस एंट्री,रेन सेंसिंग वाइपर,18 इंच अलॉय व्हील,ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स,फ्रंट और रियर फॉग लैंप,वन-टच अप / डाउन फ़ंक्शन के साथ पावर विंडो,ऑटो डिमिंगइनसाइड रियरव्यू मिरर,ऑटोमैटिक एसी,60:40 के अनुपात में बंट सकने वाली सेकंड रो सीट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।  इसके अलावा इसमें ADAS advanced driver assistance system भी दिया गया है जिसके तहत ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग ​सिस्टम,फॉरवर्ड कॉलिजन वॉर्निंग के साथ अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल,क्रूज कंट्रोल,लेन डिपार्चर वॉर्निंग,एनहेंस्ड एक्टिव पा​र्क असिस्ट सिस्टम,ब्लाइंड स्पॉट इंफोर्मेशन सिस्टम आदि जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ​

फिलीपींस में ये कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध है जो कि 1.5 लीटर इकोबूस्ट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। ये इंजन 143 बीएचपी की पावर और 225 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। फिलीपींस में भारतीय मुद्रा के अनुसार कीमत 19.05 लाख रुपये से शुरू होती है। भारत में इसकी प्राइस 20 से 25 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।

फोर्ड को नहीं मिल रहा नया पार्टनर, क्या कंपनी की Territory SUV भारत में हो पाएगी लॉन्च?
To Top