कार न्यूज़

लंबे वक्त बाद भारत में लॉन्च हुई नई फोर्ड इकोस्पोर्ट, कीमत 7.31 लाख रुपये से शुरू

New Ford EcoSport 8

नई फोर्ड इकोस्पोर्ट पहले की तुलना में 7 फीसदी ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट है.

फोर्ड इंडिया ने आखिरकार उस कार को भारत में लॉन्च कर दिया जिसका इंतज़ार लंबे वक्त से किया जा रहा था. दरअसल, हम बात कर रहे हैं फोर्ड इकोस्पोर्ट के नए अवतार की जिसे गुरुवार को भारत में लॉन्च किया गया. नई फोर्ड इकोस्पोर्ट की कीमतों में पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है और इसकी कीमत 7.31 लाख रुपये से लेकर 10.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच रखी गई है.

फोर्ड इकोस्पोर्ट के 2017 मॉडल में कई कॉस्मेटिक अपग्रेड के अलावा इसके इंजन में भी बदलाव किया गया है जो पहले से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट है. नई फोर्ड इकोस्पोर्ट का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा और टाटा नेक्सन से होगा. पढ़े – फोर्ड की नई इकोस्पोर्ट चंद घंटों में बिक गई

नई फोर्ड इकोस्पोर्ट रिव्यु 

नई फोर्ड इकोस्पोर्ट की कीमतों में पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है. ये कार 5 ट्रिम लेवल – Ambiente, Trend, Trend+, Titanium और Titanium+ में उपलब्ध होगी. कार के पेट्रोल वर्जन की कीमत 7.31 लाख रुपये से लेकर 10.99 लाख रुपये के बीच रखी गई है वहीं, इसके डीज़ल मॉडल की कीमत 8.01 लाख रुपये से लेकर 10.67 लाख रुपये के बीच रखी गई है.

कंपनी का दावा है कि इस सब-4 मीटर एसयूवी के नए अवतार में कुल 1600 नए बदलाव किए गए हैं. नई इकोस्पोर्ट अपने पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पोर्टी नज़र आती है. कार में बड़े अपर ट्रैपज्वायडल ग्रिल, नया हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, बोल्ड फॉग लैंप और 17-इंच के एलॉय व्हील (सिर्फ Titanium+ ट्रिम में) लगाए गए हैं. देखें – 2018 फोर्ड फिगो की पहली तस्वीरें 

कार के इंटीरियर की बात करें तो पहले की तुलना में इसका इंटीरियर ज्यादा प्रीमियम नज़र आ रहा है. स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के लिए कार में एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो की सुविधा दी गई है. इसके अलावा 8-इंच टचस्क्रीन, टू एल्यूमिनेटेड यूएसबी पोर्ट, 25 स्टोरेज कॉम्पार्टमेंट, एडजस्टेबल फ्लोरबोर्ड जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

फोटो गैलरी 

नई फोर्ड इकोस्पोर्ट में सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है. नई इकोस्पोर्ट में डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, प्रीटेंशनर के साथ फ्रंट सीटबेल्ट, लोड लिमिटर, ऑटोमेटिक डोर लॉक, इंजन इंमोबिलाइज़र, डोर अज़ार अलार्म को कार के स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर में शामिल किया गया है. इसके अलावा कार के टॉप वेरिएंट Titanium+ को कर्टेन एयरबैग, ISOFIX माउंट, क्रूज़ कंट्रोल, एडजस्टेबल स्पीड लिमिटिंग डिवाइस, ऑटोमेटिक हेडलैंप और वाइपर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है. पढ़े – फोर्ड लॉन्च करेगा नई प्रीमियम हैचबैक

इंजन की बात करें तो इस कार के साथ कंपनी एक नया 1.5-लीटर, 3-सिलिंडर TiVCT पेट्रोल इंजन लेकर आई है. ये इंजन हल्का है और बेहतरीन परफॉर्मेंस भी देता है. ये इंजन 121.3 बीएचपी का पावर और 150Nm का टॉर्क देता है. ये इंजन फोर्ड इकोस्पोर्ट को अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार भी बनाता है. इसके अलावा ये कार 1.5-लीटर इकोबूस्ट पेट्रोल इंजन और 99 बीएचपी, 1.5-लीटर TDCI डीज़ल इंजन ऑप्शन में भी उपलब्ध है. इस कार के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (पैडल शिफ्टर्स के साथ) का ऑप्शन दिया गया है.

कंपनी का ये भी दावा है कि नई फोर्ड इकोस्पोर्ट पहले की तुलना में 7 फीसदी ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट है. कंपनी के मुताबिक नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 17 किलोमीटर प्रति लीटर और कार का डीज़ल इंजन 23 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा. वहीं, कार का इकोबूस्ट इंजन 18.9 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा.

Most Popular

To Top