नई Citroen C3 rendered
ऑटो इंडस्ट्री

नई Citroen C3 की लॉन्च टाइमलाइन आई सामने, Nexon, Sonet से होगा मुकाबला

इनई Citroen C3 का भारत में प्रोडक्शन दिसंबर 2021 के आखिर तक शुरू किया जाएगा। इसकी मैन्युफैक्चरिंग थिरुवल्लूवर प्लांट में होगी। इस प्लांट में हर साल 1 लाख यूनिट के करीब कारें तैयार ​की जा सकती है।

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन भारत और ब्राजील जैसे उभरते बाजारों के लिए एक नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी तैयार कर रही है। फिलहाल इसे सी21 कोडनेम दिया गया है मगर ये कार सी3 नाम से लॉन्च की जा सकती है। इसका ग्लोबल डेब्यू 2021 के आखिर तक होना था मगर कोरोना महामारी को देखते हुए अब इसकी लॉन्च टाइमलाइन 2022 तक शिफ्ट कर दी गई है। एक नई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नई Citroen C3 कॉम्पैक्ट एसयूवी को ब्राजील में अप्रैल 2022 में लॉन्च किया जाएगा। वहीं नई सिट्रोएन सी3 इंडियन मार्केट में 2022 की पहली छमाही तक लॉन्च की जाएगी। इस नई कार से 16 सितंबर के दिन भारत में पर्दा उठाया जाएगा। ये कंपनी की पहली कार होगी जिसे नए CMP (Common Modular Platform) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। 

Citroen C3 India Launch

नई Citroen C3 के इंडियन मॉडल के मुकाबले इसका ब्राजीलियन मॉडल काफी अलग होगा और ऐसा होने में फिएट के इंजीनियर्स की मदद ली जाएगी। ब्राजील में इसे फिएट प्यूल के नीचे पोजिशन किया जाएगा वहीं इसकी प्राइस फिएट आर्गो ट्रेकिंग के आसपास ही होगी। सिट्रोएन सी3 के ब्राजीलियन मॉडल में 1.6 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया जाएगा जो सिट्रोएन सी4 कैक्टस और प्यूजो 208 में भी दिया गया है। ये इंजन 118 बीएचपी की पावर और 158 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

इसके अलावा इस एसयूवी में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा जो फिएट पल्स में भी दिया गया है। यही इंजन बाद में स्टेलांटिस ग्रूप के सब ब्रांड्स की कारों में भी दिया जाएगा जिनमें जीप की सब कॉम्पैक्ट एसयूवी और जीप रेनेगेड शामिल है। इस कार का भारत में प्रोडक्शन दिसंबर 2021 के आखिर तक शुरू किया जाएगा। इसकी मैन्युफैक्चरिंग थिरुवल्लूवर प्लांट में होगी। इस प्लांट में हर साल 1 लाख यूनिट के करीब कारें तैयार ​की जा सकती है। 

Citroen C3 Compact SUV leaked

सिट्रोएन की इस वक्त भारत में महज 10 डीलरशिप्स ही हैं और कंपनी इनकी जल्द ही संख्या भी बढ़ाएगी। सी5 एयरक्रॉस की तरह सी3 को भी कंपनी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेच सकती है। इसके इंडियन मॉडल में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 130 बीएचपी की पावर और जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। वहीं बाद में इसमें डीसीटी गियरबॉक्स की चॉइस भी मिलने लगेगी। सिट्रोएन सीसी21 भारत की पहली फ्लेक्सी फ्यूल इंजन वाली कार हो सकती है जिसे 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 27 प्रतिशत इथेनॉल ब्लैंडिंग वाले फ्यूल से चलाया जा सकेगा।  

नई Citroen C3 की लॉन्च टाइमलाइन आई सामने, Nexon, Sonet से होगा मुकाबला
To Top