MMM Azani specs
ऑटो इंडस्ट्री

MMM Azani – भारत की पहली Electric Supercar जो दौड़ेगी 1000bhp की पावर के साथ

MMM का नया प्रोडक्ट अजानी को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये सबसेे तेज,पावरफुल और फंक्शनल सुपरकार होगी जो भारत के युवा कस्टमर्स को ज्यादा पसंद आएगी।

इंडियन स्टार्टअप Mean Metal Motors Private Limited (MMM) भारत में अपना पहला प्रोडक्ट Azani electric supercar लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। इस तेज तर्रार इलेक्ट्रिक सुपरकार को यहां लॉन्च कर कंपनी भारत और पश्चिमी देशों के बीच टेक्नोलॉजिकल गैप को कम करने का इरादा रखती है। 

MMM Azani

यदि आपने इससे पहले इस कंपनी का नाम अगर नहीं सुना था तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2012 में कंपनी के सीईओ सार्थक पॉल ने इस कंपनी की स्थापना की थी। कंपनी का मकसद इंडिया की पहली हाई परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक सुपरकार बनाने से था जो फ्यूचर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और टेक्नोलॉजी का आईना दुनिया को दिखा सके। कंपनी की लक्षय 2030 तक मार्केट में करीब 34 मिलियन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारने का भी है। 

महज 19 साल के उम्र की 4 लोगों की टीम ने इस कंपनी को खड़ा किया था और अब कंपनी में 22 मेंबर्स काम कर रहे हैं। 22 लोगों की ये टीम रिसर्च एंड डेवलपमेंट,डिजाइन,एयरो डायनैमिक्स और इंजीनियरिंग फील्ड का काम देखती है। वहीं कंपनी के ब्रिटेन,जर्मनी और अमेरिका में भी टेक्निकल पार्टनर्स हैं। सॉफ्ट बैंक के पूर्व डायरेक्टर पवन ओंगोल , मैनेजिंग पार्टनर एरी कैपिटल और वेंचर पार्टनर एमएफवी पार्टनर्स, कंपनी की बिजनेस स्ट्रेटिजी, इंटरनेशनल मार्केट तक पहुंच, फाइनेंशियल स्ट्रक्चरिंग और इवेंस्टेमेंट के लिए एक निवेशक और सलाहकार के रूप में शामिल हुए हैं। इस समय ये ब्रांड दुनिया के सबसे बड़े इक्विटिी क्राउडफंडिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म फंडेबल में फीचर होने की तैयारी कर रहा है। 

MMM Azani launch

एमएमएम का नया प्रोडक्ट अजानी को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये सबसेे तेज,पावरफुल और फंक्शनल सुपरकार होगी जो भारत के युवा कस्टमर्स को ज्यादा पसंद आएगी। एमएमएम अजानी में 986 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। इस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में मात्र 2 सेकंड्स का समय लगेगा और इसकी टॉप स्पीड 300 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। पूरी तरह से चार्ज होने के बाद ये कार 550 से लेकर 700 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगी। 

इसका पहला प्रोटोटाइप मॉडल 2022 की दूसरी छमाही तक पेश किया जाएगा। सबसे खास बात ये है कि ये भारत का ऐसा पहला स्टार्टअप है जो सालों से चलती आई ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग की इनपुट कॉस्ट के 1/5 हिस्से में ही कार मैन्युफैक्चर करके दिखा देंगे। आसान भाषा में कहें तो कंपनी का दावा है कि वो सीमित साधनों के साथ ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके दिखा सकते हैं। 

MMM Azani – भारत की पहली Electric Supercar जो दौड़ेगी 1000bhp की पावर के साथ
To Top