Vitara Brezza Facelift Review
कार न्यूज़

मारुति Vitara Brezza CNG की अहम जानकारियां हुई लीक, जल्द होगी लॉन्च

लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार इस कार में 1.4 लीटर के15बी इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। 

मारुति सुजुकी की ओर से उसके सीएनजी प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को आने वाले कुछ समय में एक्सपेंड किया जाएगा। कंपनी भारत में अपने तीन पॉपुलर मॉडल्स स्विफ्ट,डिजायर और विटारा ब्रेजा के सीएनजी वर्जन लॉन्च करेगी। इंटरनेट पर हाल ही में अपकमिंग विटारा ब्रेजा सीएनजी के स्पेसिफिकेशन से जुड़ा डॉक्यूमेंट लीक हुआ है। लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार इस कार में 1.4 लीटर के15बी इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। सीएनजी मोड पर इसे ड्राइव करने के बाद पावर और टॉर्क आउटपुट थोड़ा कम हो जाएगा। 

New Maruti Vitara Brezza

मारुति विटारा ब्रेजा सीएनजी 91 बीएचपी की पावर और 122 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेगी। इसका पेट्रोल मॉडल 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क डिलीवर कर रहा है। ब्रेजा सीएनजी में कंपनी 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स देगी। मारुति की दूसरी सीएनजी कारों की तरह इसमें ड्युअल इंडिपेंडेंट electronic control unit और intelligent injection system दिया जाएगा। सीएनजी किट लगने के बाद इस कार का ओवरऑल कर्ब वेट भी बढ़ जाएगा। वहीं इसमें सस्पेंशन सेटअप और ब्रेकिंग सिस्टम में भी कंपनी बदलाव करेगी। 

मारुति का कहना है कि उसके “S-CNG vehicles को अच्छी परफॉर्मेंस,सेफ्टी,इंजन ड्यूरेबिलिटी,कंफर्ट और अच्छा माइलेज देने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। मारुति विटारा ब्रेजा सीएनजी को लॉन्च किए जाने की जानकारी से अभी पर्दा उठना बाकी है। फिलहाल मारुति की ओर से न्यू जनरेशन सिलेरियो हैचबैक को लॉन्च किए जाने की तैयारी की जा रही है जिसका मौजूदा मॉडल के मुकाबले डिजाइन और साइज में बदलाव नजर आएंगे। नई सिलेरियो में 83 बीएचपी की पावर देने वाला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो वैगन आर मेंं भी लगा है। 

सिलेरियो को लॉन्च करने के बाद मारुति की ओर से 2022 की शुरूआत तक विटारा ब्रेजा के सेकंड जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में बीएस6 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस भी दी जा सकती है। यही इंजन कंपनी नई एक्सएल6 एमपीवी,सियाज सेडान और अर्टिगा एमपीवी में भी देगी। नई ब्रेजा में अब 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के बजाए 6 स्पीड ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। 

Source

मारुति Vitara Brezza CNG की अहम जानकारियां हुई लीक, जल्द होगी लॉन्च
To Top