Jeep Electric SUV INdia
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में लॉन्च होंगी ये New Sub-4 Meter SUV’s जो देंगी Nexon, Sonet को टक्कर

इस समय ग्राहकों को इस सेगमेंट में करीब 10 कारों की चॉइस मिल रही है जिनमें टाटा नेक्सन,वेन्यु और सोनेट काफी ज्यादा पॉपुलर प्रोडक्ट्स हैं।

भारत में इस समय सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट ही ऐसा है जिसके लाइनअप में सबसे ज्यादा कारें मौजूद हैं। इस समय ग्राहकों को इस सेगमेंट में करीब 10 कारों की चॉइस मिल रही है जिनमें टाटा नेक्सन,वेन्यु और सोनेट काफी ज्यादा पॉपुलर प्रोडक्ट्स हैं। भारत में छोटी एसयूवी कारों के इस सेगमेंट कुछ और नए प्रोडक्ट्स भी लॉन्च किए जाएंगे जिनपर इस आर्टिकल के जरिए डालते हैं एक नजर:

न्यू जनरेशन VITARA BREZZA

2022 Maruti Vitara Brezza

रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का न्यू जनरेशन को मार्केट में 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जाएगा। अपने मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई विटारा ब्रेजा पहले से ज्यादा फीचर लोडेड होगी जिसमें पैनोरमिक सनरूफ,कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और ज्यादा एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे। नई ब्रेजा को कंपनी के लाइटवेट हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बात सामने आती रही है कि विटारा ब्रेजा के नए मॉडल में कंपनी सनरूफ जैसा फीचर दे सकती है। साथ ही इस कार में डीजल इंजन की चॉइस भी रखी जा सकती है। इसमें कंपनी 1.5 लीटर डीजल इंजन का बीएस6 वर्जन दिया जाएगा।  पहले की तरह नई विटारा ब्रेजा 1.5 लीटर 4 सिलेंडर के15बी नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा। इस बार ये इंजन स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया जा सकता है। ऐसे में मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई ब्रेजा ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट साबित होगी। वहीं इस बार इस कार में पेट्रोल इंजन के साथ 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के बजाए 6 स्पीड यूनिट दी जा सकती है। हाल ही में विटारा ब्रेेजा के सीनएजी मॉडल से जुड़ा डॉक्यूमेंट लीक हुआ है जिसके जरिए मालूम चला है कि इस कार में  1.4 लीटर के15बी इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा।

मारुति सुजुकी ​JIMNY

Maruti Jimny 5-door rendered

भारत में जिम्नी एसयूवी का 5 डोर वर्जन 2022 तक लॉन्च किए जाने की काफी चर्चाएं सामने आती रही है। विदेशी धरती पर ये कार टेस्टिंग के दौरान नजर भी आ चुकी है। भारत में इसे नई जिप्सी के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। 3 डोर सुजुकी जिम्नी के मुकाबले 5 डोर जिम्नी का व्हीलबेस 300 मिलीमीटर लंबा होगा। 5 डोर जिम्नी का व्हीलबेस 2550 मिलीमीटर लंबा होगा जिससे केबिन में बैठने के लिए ज्यादा स्पेस मौजूद होगा। लंबा व्हीलबेस होने के कारण इसमें एक एक्सट्रा डोर भी मिलेगा। जिम्नी के मौजूदा मॉडल में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा,सियाज,एक्सएल6,अर्टिगा और एस क्रॉस जैसी कारों में भी मौजूद है। ये इंजन 101 बीएचपी की पावर और 130 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। एक नई जानकारी ये भी मिली है कि सुजुकी जिम्नी 5 सीटर लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दे सकती है। ये ​इंजन​ स्विफ्ट स्पोर्ट में भी दिया गया है। इस इंजन पावर और टॉर्क आउटपुट 127 बीएचपी एवं 235 एनएम है। इसके अलावा इस एसयूवी में ऑफ रोडिंग के लिए ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया जाएगा। वहीं इसके लोअर वेरिएंट में फ्रंट व्हील ड्राइव कॉन्फिग्रेशन दिया जा सकता है। इसके अलावा सुजुकी की ओर से जिम्नी ऑफ रोडर का एक अफोर्डेबल वर्जन जिम्नी लाइट भी लॉन्च किया जाने की चर्चा है। ये कार ऑस्ट्रेलिया में तो लॉन्च हो चुकी है जिसमें कुछ फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 

सिट्रोएन C21

Citroen CC21

सिट्रोएन का भारत में पहला मेड इन इंडिया प्रोडक्ट एक सब-4 मीटर एसयूवी कार होगी जिसे फिलहाल सी21 कोडनेम दिया गया है। प्राइसिंग के मोर्चे पर ये कार यहां रेनो काइगर और निसान मैग्नाइट को कड़ी टक्कर देगी। इसकी स्टाइलिंग सी5 एयरक्रॉस एसयूवी से इंस्पायर्ड होगी और इसके कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक सिट्रॉएन की सी21 कार भारत में फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली पहली कार हो सकती है। इस कार को रेगुलर पेट्रोल के साथ साथ इथेनॉल ब्लैंडिंग वाले पेट्रोल के साथ साथ भी चलाया जा सकेगा। पेट्रोल यूनिट के तौर इस कार में 1.2 लीटर टर्बो इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। ये इंजन 100 पीएस की पावर और 150 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इस कार में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा जा सकता है। इसके अलावा कंपनी की ये कार भारत में सबसे अफोर्डेबल सब4 मीटर एसयूवी के तौर पर भी लॉन्च की जा सकती है। इसे यहां 2021 के आखिर या फिर 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। 

जीप सब-4 मीटर एसयूवी 

Jeep sub-4 meter SUV rendered

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में जीप भी सब-4 मीटर कैटेगरी की एक कार लॉन्च करने की योजना बना रही है। जिसे Project 516 कोडनेम दिया गया है। जानकारी मिली है कि मार्केट में ये कार 2022 की दूसरी छमाही तक आ सकती है। सिट्रोएन सी21 की तरह इसे भी स्टेलांटिस ग्रूप के कॉमन मॉडयूर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। कंपनी यहां इसके  प्योर इलेक्ट्रिक और माइल्ड हायब्रिड वर्जन उतारने की भी प्लानिंग कर रही है। जीप की इस अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी में नया 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 130 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये कार भारत की पहली ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस सब कॉम्पैक्ट एसयूवी हो सकती है। 

स्कोडा सब-4 मीटर एसयूवी 

Skoda Vision X Concept SUV

एक रिपोर्ट के मुताबिक फोक्सवैगन ग्रूप भी भारत में पॉपुलर सब-4 मीटर सेगमेंट में नई कार लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। बताया गया है कि स्कोडा के बैनर तले ये कार 2023 तक मार्केट में आ सकती है। हालां​कि फोक्सवैगन इसका अपना वर्जन भी लॉन्च करेगी की नहीं ये बात अभी कंफर्म नहीं हुई है। इस प्रोजेक्ट को कंपनी ने अभी 2.5 कोडनेम दिया है। कंपनी इस कार की हर साल 50,000 यूनिट्स बेचने का लक्षय रखा है। बताया गया है कि कुशाक और टाइगन की तरह इसे भी 95 प्रतिशत तक भारत में ही तैयार किया जाएगा। हालांकि इसका डिजाइन यूरोप में फाइनल किया जा सकता है। इस कार में कंपनी केवल पेट्रोल इंजन का ही ऑप्शन रख सकती है। 

भारत में लॉन्च होंगी ये New Sub-4 Meter SUV’s जो देंगी Nexon, Sonet को टक्कर
To Top