Maruti Creta Rival
कार न्यूज़

इस साल दिवाली तक लॉन्च होगी मारुति-टोयोटा की नई मिड साइज SUV, Creta को देंगी कड़ी टक्कर

बलेनो/ग्लैंजा और ब्रेजा/अर्बन क्रूजर की तरह ये नई एसयूवी कारें मारुति और टोयोटा आपस में शेयर करेंगी।

भारत में मिड साइज एसयूवी सेगमेंट काफी ज्यादा पॉपुलर है और इसमें ब्रांड्स के बीच कॉम्पिटशन भी बहुत ज्यादा है। हालांकि 2015 से ही इस सेगमेंट में हुंडई क्रेटा का दबदबा रहा है। मारुति ने इस सेगमेंट में एस क्रॉस क्रॉसओवर एसयूवी उतारी थी मगर ये कार कस्टमर्स के दिलों पर अपनी छाप नहीं छोड़ सकी। इस साल मारुति की ओर से इस सेगमेंट में एक नई कार उतारी जाएगी और ये कार कंपनी टोयोटा के साथ मिलकर तैयार कर रही है। 

ये नई मिड साइज एसयूवी टोयोटा के DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी। ये प्लेटफॉर्म भारत जैसे उभरते बाजारों को ध्यान में रखकर ही तैयार किया गया है और इसपर टोयोटा और डायहत्सु की काफी कारें बन चुकी है। बलेनो/ग्लैंजा और ब्रेजा/अर्बन क्रूजर की तरह ये नई एसयूवी कारें मारुति और टोयोटा आपस में शेयर करेंगी। फर्क सिर्फ इतना होगा कि इसबार ये कार टोयोटा तैयार करके मारुति को देगी और दोनों कारों के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक में अंतर होगा। 

मारुति ने अपनी एसयूवी को YFG कोडनेम दिया है तो वहीं टोयोटा एसयूवी को D22 कोडनेम दिया गया है। ये कारें टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में तैयार की जाएगी। इन दोनों कारों को दिवाली के आसपास लॉन्च किया जा सकता है। 

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावर और फीचर लोडेड कारें होंगी ये

जहां बलेनो,ग्लैंजा,ब्रेजा और अर्बन क्रूजर में मारुति की  ‘Smart Hybrid’  नाम से माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है तो वहीं इन दोनों कंपनी की अपकमिंग मिड साइज एसयूवी कारों में कैमरी की तरह स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी जाएगी। ऐसे में ये कारें कुछ दूरी तक के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर के साथ ड्राइव की जा सकेंगी। ऐसे में इनमें फ्यूल की भी बचत होगी। मारुति के मौजूदा मॉडलों में दिए गए माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम में अभी केवल इंजन स्टार्ट/स्टॉप,और माइल्ड इलेक्ट्रिक बूस्ट का फीचर ही​ दिया जा रहा है। इसके अलावा मारुति और टोयोटा अपनी अपनी मिड साइज एसयूवी में अच्छे फीचर्स भी देंगी। 

बता दें कि मारुति अपनी बलेनो और विटारा ब्रेजा के अपडेटेड मॉडल्स को भी इस साल लॉन्च करेगी। ऐसे में टोयोटा भी ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर को अपडेट्स देगी। साथ ही टोयोटा की भारत में अर्टिगा पर बेस्ड रूमियन एमपीवी भी लॉन्च करने की प्लानिंग है। फिलहाल मारुति टोयोटा की नई मिड साइज एसयूवी के बारे में और ज्यादा जानकारियां सामने आती रहेंगी। 

Source

इस साल दिवाली तक लॉन्च होगी मारुति-टोयोटा की नई मिड साइज SUV, Creta को देंगी कड़ी टक्कर
To Top