Honda Electric SUV Concept
ऑटो इंडस्ट्री

Maruti, Toyota और Honda उतारने जा रही है New Venue के मुकाबले नई कॉम्पैक्ट SUV

भारत में सभी सेगमेंट की एसयूवी कारों की भारी डिमांड को देखते हुए अब काफी कारमेकर्स सब कॉम्पैक्ट,मिड साइज,प्रीमियम मिड साइज और फुल साइज एसयूवी कारें तैयार कर रहे हैं। देश के सबसे पॉपुलर ब्रांड्स मारुति,हुंडई,टोयोटा और होंडा इस सेगमेंट में काफी पहले से अपनी एंट्री दर्ज करा चुकी है जहां इनके मौजूदा प्रोडक्ट्स काफी पॉपुलर रहे हैं। हुंडई ने अपनी पॉपुलर सब-4 मीटर एसयूवी वेन्यू का हाल ही में अपडेटेड मॉडल बाजार में उतारा है। वहीं देश की नंबर 1 कार मेकर इस सेगमेंट में अपनी पॉपुलर कार ब्रेजा का न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च करेगी। वहीं ब्रेजा पर ही बेस्ड टोयोटा की अर्बन क्रूजर का भी अपडेटेड मॉडल नई ब्रेजा के बाद में लॉन्च किया जाएगा। दूसरी तरह होंडा एक बार फिर से इंडियन मार्केट में अपनी नई रेंज की एसयूवी कारों के दम पर यहां फिर से अपनी खोई हुई पकड़ को फिर से मजबूत करने पर ध्यान देगी। नई वेन्यू के मुकाबले आने वाली इन तीनों ब्रांड्स के पॉपुलर मॉडल की डीटेल्स आपको मिलेंगी आगे:

मारुति Brezza

2022 Maruti Brezza Bookings

मारुति अपनी सबसे ज्यादा पॉपुलर ब्रेजा एसयूवी को 30 जून के दिन लॉन्च करेगी। पहले की तरह नई 2022 मारुति Brezza SUV 4 ​ट्रिम लेवल्स: LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में पेश की जाएगी। कंपनी ने हाल ही में लगातार टीजर वीडियो जारी करते हुए इसमें दिए जाने वाले सनरूफ और हेड्सअप डिस्प्ले के फीचर से भी पर्दा उठाया है। नई ब्रेजा के एक्सटीरियर में कई बड़े अपडेट्स नजर आएंगे और साथ ही इसके पूरे इंटीरियर का लुक भी काफी बदला हुआ नजर आएगा। मैकेनिकल पार्ट पर भी नई ब्रेजा 2022 मॉडल को अपडेट दिया गया है। नई ब्रेजा कार में 7 और 9 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के ऑप्शंस के साथ साथ 360 डिग्री कैमरा,ट्विन-डायल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रियर एसी वेंट, न्यू-जनरेशन टेलीमैटिक्स जैसे फीचर्स भी नजर आएंगे। नई मारुति ब्रेजा एसयूवी कार में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर K15C ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 103 बीएचपी पावरफुल है जो 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। मारुति ब्रेजा एसयूवी की लॉन्चिंग के बाद कंपनी बाद में इसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन भी देना शुरू करेगी। इसके सीएनजी वर्जन का पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमश: 87 बीएचपी और 121 एनएम हो सकता है जिसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। अपडेटेड मॉडल के बाजार में आने के बाद ये कार एक बार फिर से सेगमेंट किंग बन सकती है जो हाल ही में लॉन्च हुई नई हुंडई वेन्यू 2022 को कड़ी टक्कर देगी। 

टोयोटा Urban Cruiser 

मारुति ब्रेजा 2022 मॉडल लॉन्च होने के बाद इसी कार का रीबैज्ड वर्जन अर्बन क्रूजर का अपडेटेड मॉडल लॉन्च किया जाएगा । इसमें नई ब्रेजा की तर्ज पर ही बदलाव नजर आएंगे। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार टोयोटा इसके लुक्स को अपनी तरफ से अपडेट देगी। साथ ही इसके इंटीरियर को भी अपग्रेड किया जाएगा। इसके अलावा इस नई सब-4 मीटर एसयूवी में इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ई-सिम बेस्ड कनेक्टिविटी सूट, क्रूज कंट्रोल जैसे सेगमेंट लीडिंग फीचर्स भी दिए जाएंगे। मारुति ब्रेजा की तर्ज पर इसे मैकेनिकल अपडेट्स दिए जाएंगे जहां इसमें 103 बीएचपी की पावर देने वाला 1.5 लीटर ड्युअल जेट के15सी पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस मिलेंगे। 

होंडा 3US

Honda Compact SUV

हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट की मानें तो होंडा भारत के लिए दो नई एसयूवी कारों पर काम कर रही है। इनमें से एक मिड साइज एसयूवी कार होगी जो यहां हुंडई क्रेटा के साथ साथ मारुति और टोयोटा की अपकमिंग ​हाइब्रिड मिड साइज एसयूवी कारों को कड़ी टक्कर देगी। जबकि दूसरी एक सब-4 मीटर एसयूवी कार होगी जिसे कंपनी ने फिलहाल 3US कोडनेम दिया है। ये कार होंडा अमेज वाले प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार की जाएगी जिसका डेब्यू 2023 तक हो सकता है। भारत में होंडा की इस नई सब-4 मीटर एसयूवी का मुकाबला टाटा नेक्सन,किआ सोनेट,मारुति ब्रेजा,महिंद्रा एक्सयूवी300 के साथ साथ नई हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट से होगा। इस नई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में होंडा अपनी अमेज सेडान वाले 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस रख सकती है। इसके अलावा अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए होंडा इस कार में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी कर सकती है जो मारुति और टोयोटा अब अपनी मॉर्डन कारों में करने जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो होंडा इसमें एक पावरफुल 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस भी रख सकती है। अगस्त 2022 तक इस अपकमिंग एसयूवी के बारे में और भी ज्यादा डीटेल्स मिलने के आसार हैं। 

Maruti, Toyota और Honda उतारने जा रही है New Venue के मुकाबले नई कॉम्पैक्ट SUV
To Top