ऑटो इंडस्ट्री

मारुति सुजुकी दुनिया की टॉप 10 कार निर्माता कंपनी में शामिल

2017 Maruti Ciaz Nexa

मारुति को उम्मीद है कि वह 2017 और 2018 में 14.5 प्रतिशत की दर से ग्रोथ दर्ज करेगी.

मार्केट कैपिटल के मामले में मारुति सुजुकी दुनिया की टॉप 10 कार निर्माता कंपनी में शामिल हो गई है. पिछले महीने मारुति ने दहाई अंक में ग्रोथ दर्ज किया था जिसकी मदद से इसकी मार्केट कैपिटल कुल 2 लाख करोड़ हो गई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार के लिहाज से देखें तो 31.55 बिलियन यूएस डॉलर. ये पहला मौका है जब कोई भारतीय कार निर्माता कंपनी ग्लोबल लिस्ट में टॉप 10 में जगह बना पाई है.

ग्लोबल लिस्ट में सबसे उपर कंपनी फॉक्सवैगन है जिसकी कुल मार्केट कैपिटल 80.5 बिलियन यूएस डॉलर है. इसके बाद डैमलर, बीएमडब्लू, टेस्ला, होन्डा, जनरल मोटर्स सैइक, फोर्ड और निसान.

मारुति ने इस तरह ग्लोबल कार निर्माता कंपनियों जैसे आॅडी, हुंडई, सुबारू और रेनॉल्ट को इस लिस्ट में पीछे छोड़ दिया है. इसके अलावा एक और कीर्तिमान मारुति सुजुकी के नाम दर्ज हो गया है. ये कंपनी मार्केट कैपिटल और सेल्स के अनुपात में भी दूसरी सबसे अधिक वैल्यूड स्टॉक कंपनी बन गई है.

मारुति को उम्मीद है कि वह 2017 और 2018 में 14.5 प्रतिशत की दर से ग्रोथ दर्ज करेगी. ये ऐसे समय में अनुमान लगाया जा रहा है जबकि पूरी दुनिया की कार निर्माता कंपनियां एक अंक में ग्रोथ का अनुमान लगा रही हैं.

गौरतलब हो कि पिछले कुछ सालों में मारुति सुजुकी ने अपने ओवरआॅल प्रोडक्ट स्ट्रेडजी में बड़े स्तर पर बदलाव किए हैं. इसका फायदा भी कार निर्माता कंपनी को देखने को मिला है. कंपनी ने प्रीमियम सेगमेंट की कार को बाजार में उतारा और बलेनो, विटारा ब्रेजा और इग्निश काफी अच्छा परफॉर्म कर रही हैं.

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (एमएसई) ने गत मार्च को समाप्त हुई पिछले वित्त वर्ष 2016-17 की अंतिम तिमाही में 15.8 फीसदी वृद्धि दर्ज की. इसके साथ कंपनी ने 1709 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया. एमएसई ने वित्त वर्ष 2015-16 की चौथी तिमाही में 1476.2 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया था.

Most Popular

To Top