ऑटो इंडस्ट्री

मारुति सुजुकी ‘स्विफ्ट डिजायर’ से ‘डिजायर’ तक का सफरनामे

Maruti Suzuki Dzire Journey in India

2008 की लॉन्चिंग से लेकर आज ये तीसरी पीढ़ी की कार बन चुकी है और स्विफ्ट टैग से अलग होकर अकेले डिजायर के तौर पर मार्केट में आने को तैयार है.

कहते हैं ना कि बदलाव हमेशा होते रहने से ठहराव नहीं आता है. पीढ़ी दर पीढ़ी आपकी पहचान बनी रहती है. आॅटो इंडस्ट्री की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. 2008 की लॉन्चिंग से लेकर आज ये तीसरी पीढ़ी की कार बन चुकी है और स्विफ्ट टैग से अलग होकर अकेले डिजायर के तौर पर मार्केट में आने को तैयार है.

आइए तस्वीरों और छोटी कहानी के जरिए चलते हैं डिजायर के बदलाव के सफरनामे पर:

Maruti Swift Dzire 2008

मारुति ने मार्च 2008 में अपने फ्लैगशिप स्विफ्ट का सेडान वर्जन स्विफ्ट डिजायर उपनाम से लॉन्च किया. ये कार अपने हैचबैक वर्जन की तरह बिल्कुल दिख रही थी, सिर्फ एक्स्ट्रा के तौर पर इसमें पीछे की तरफ बूट स्पेस को जोड़ा गया था.

पहली स्विफ्ट डिजायर को पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्प में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया गया था. 1.3-लीटर पेट्रोल, ALTec 32 इंजन से अधिकतम 87bhp का पावर जेनरेट होता था और यह 190Nm का टॉर्क उत्पन्न करता था.

स्विफ्ट डिजायर की कीमत भी एक्सशोरूम प्राइस के तौर पर 4.49 लाख से लेकर 6.70 लाख के बीच था. उन दिनों कंपनी ने स्विफ्ट डिजायर के साथ इंटीग्रेटेड स्टीरियो, आॅटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो, डुअल एयरबैग्स आदि स्पेशल फीचर दिए थे.

Maruti Swift Dzire 2012

इसके बाद साल 2012 में मारुति ने नए चेहरे के साथ स्विफ्ट डिजायर का सेकेंड जेनरेशन मॉडल बाजार में उतारा. अपडेट के तौर पर इसके इंजन में बदलाव किया गया. इसमें 1.2-लीटर, K-सीरीज पेट्रोल इंजन था जिसके साथ विकल्प के तौर पर 4-स्पीड आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन VXi पेट्रोल पर था.

वहीं दूसरी तरफ इसके लुक को भी कंपनी ने बदला. स्पोर्टी लुक देते हुए कंपनी ने नए ग्रिल, बदले हुए बंपर और रिडिजाइन किए गए हेडलैंप्स को जोड़ा. इस कार को और स्पेसियस बनाने के लिए मारुति ने कार की चौड़ाई और उंचाई और व्हीलबेस को और बढ़ाया. स्विफ्ट प्लेटफार्म के तहत ही नई सेडान में 150 तरह के बदलाव किए गए.

मारुति ने सेकेंड जेनरेशन स्विफ्ट डिजायर को बदलाव के साथ उतारा ही साथ ही इसकी कीमत भी बढ़ा दी. तब ये 4.79 लाख से शुरू हुई थी और बाद में ये 7.09 लाख तक एक्सशोरूम प्राइस दिल्ली के हिसाब से महंगी हो गई.

Maruti Swift Dzire 2014

स्विफ्ट डिजायर में मारुति ने जनवरी 2016 में आॅटोमे​टेड मैनुअल ट्रांसमिशन को जोड़ा इससे इस ब्रांड को एक और नई पहचान मिली.

अब 2017 आ गया है और मारुति थर्ड जेनरेश का मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. ये नई कार ‘Dzire’ नेमप्लेट के साथ बाजार में उतरेगी. यानी स्विफ्ट नाम अब हटने जा रहा है. इस नई कार में अंदर के साथ साथ बाहर से भी काफी बदलाव की तैयारी की जा रही है. Dzire को हर्टेक्ट प्लेटफार्म पर तैयार किया जा रहा है. फ्रंट प्रोफाइल की बात करें तो इसमें हेक्सागोनल क्रोम लेडेन ग्रिल दिया जाएगा. इसके अलावा नए डिजाइन में हेडलैंप्स और नया बंपर भी दिया जाएगा ताकि Dzire ब्रांड को नई पहचान मिल सके.

New Maruti Dzire 2017 side profile

नई डिजायर के केबिन को अच्छे क्वालिटी मेटेरियल से लेटेस्ट बनाया जा रहा है. तकनीकी रूप से भी इसमें कई चीजें जोड़ी जाएंगी जैसे मारुति स्मार्टप्ले टच स्क्रीन, इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड आॅटो.

उम्मीद की जा रही है कि 1.2-लीटर & 1.3-लीटर इंजन के साथ ही नई डिजायर को उतारा जाएगा लेकिन लाइट वेट प्लेटफार्म का चयन किया जाएगा ताकि गाड़ी का वजन कम किया जा सके. नई ​सेडान Dzire 16 मई को लॉन्च होने जा रही है और उम्मीद है कि इसकी कीमत 5.5 लाख से 8.5 लाख के बीच हो सकती है.

Most Popular

To Top