5 door Jimny India
कार न्यूज़

Maruti Suzuki उतारेगी ये 3 धांसू SUVs, जानिए किसे कब किया जाएगा लॉन्च

कंपनी के लाइनअप में अब भी एक दमदार एसयूवी की कमी नजर आती है और अभी इसके पोर्टफोलियो में मारुति विटारा ब्रेजा और क्रॉसओवर एसयूवी एस-क्रॉस ही मौजूद है।

इंडिया की सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल मैन्युफैक्चरर मारुति सुजुकी मार्केट में 50 प्रतिशत की होल्डिंग रखती है। कंपनी का प्रोडक्ट पोर्टफोलियो काफी अच्छा है जिसमें लगभग हर सेगमेंट की कारें मौजूद हैं। हालांकि कंपनी के लाइनअप में अब भी एक दमदार एसयूवी की कमी नजर आती है और अभी इसके पोर्टफोलियो में मारुति विटारा ब्रेजा और क्रॉसओवर एसयूवी एस-क्रॉस ही मौजूद है। आने वाले समय में मारुति अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को और मजबूत करने की दिशा में काम करेगी जहां वो भारतीय बाजार के लिए इस वक्त तीन नई एसयूवी कारों पर काम कर रही है। कौनसे हैं वो अपकमिंग मारुति मॉडल्स ये आप जानेंगे आगे:

नेक्सट जनरेशन मारुति Vitara Brezza

New Maruti Vitara Brezza

मारुति की ओर से 2022 की शुरूआत तक विटारा ब्रेजा के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। इस एसयूवी में इस बार पेट्रोल समेत डीजल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। वहीं पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम भी देगी। नेक्सट जनरेशन विटारा ब्रेजा को कंपनी के HEARTECT प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार किया जाएगा जिससे इस कार में कुछ एडवांस्ड फीचर्स भी लगाए जा सकेंगे। 

नई विटारा ब्रेजा में मॉर्डन कनेक्टिविटी फीचर्स,अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसके अलावा इस एसयूवी कार में वायरलैस चार्जर,वायरलैस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी और फैक्ट्री फिटेड सनरूफ जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। न्यू जनरेशन विटारा ब्रेजा में स्ट्रॉन्ग माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस हाइब्रिड सिस्टम में ज्यादा फ्यूल एफिशिएंसी के लिए बड़े साइज की बैट्री और एक पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है। इसके अलावा नई ब्रेजा में बीएस6 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है जिसके साथ मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। वहीं इसके पेट्रोल वर्जन में मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इस बार 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के बजाए 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है। 

सुजुकी Jimny 5-Door

Maruti Jimny 5-door rendered

मारुति की ओर से भारत में लाइफस्टाइल एसयूवी जिम्नी के 5 डोर वर्जन को लॉन्च किए जाने की तैयारी की जा रही है। ये कार मार्केट में जुलाई 2022 तक आ सकती है। इसका प्रोडक्शन मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मानेसर प्लांट में किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो 5 डोर जिम्नी का व्हीलबेस साइज 300 मिलीमीटर ज्यादा लंबा होगा जिससे इसके केबिन में काफी स्पेस मौजूद होगा। इसकी लंबाई भी 300 मिलीमीटर बढ़ाई जाएगी और इसमें 210 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। 

जिम्नी के इंडियन मॉडल में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन पावर और टॉर्क आउटपुट 100 बीएचपी एवं 130 एनएम होगा। इस इंजन के साथ कंप​नी 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस रखेगी। इसके अलावा जिम्नी में SHVS system से लैेस 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस भी रखी जा सकती है।

नई Mid Size SUV 

Maruti mid-sized SUV

मारुति सुजुकी और टोयोटा के जॉइन्ट वेंचर के तहत एक नई मिड साइज एसयूवी तैयार की जा रही है जिसे टोयोटा के DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर ही Toyota Raize and the Daihatsu Rocky भी तैयार की जा चुकी है। ये नई मिड साइज एसयूवी हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,स्कोडा कुशााक के साथ साथ अपकमिंग फोक्सवैगन टाइगन और एमजी एस्टर को टक्कर देगी। इस नई मिड साइज एसयूवी में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस के साथ टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। 

Maruti Suzuki उतारेगी ये 3 धांसू SUVs, जानिए किसे कब किया जाएगा लॉन्च
To Top