ऑटो इंडस्ट्री

मारुति सुजुकी रिट्ज़ का भारत में प्रोडक्शन बंद, अब बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगी

Maruti Ritz India production

मारुत सुजुकी रिट्ज़ की बिक्री दिनों-दिन कम होती जा रही थी ऐसे में कंपनी ने इस कार को बंद करने का फैसला किया है।

मारुति सुजुकी इन दिनों भारत में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार को लेकर काफी गंभीर नज़र आ रही है। नए प्रोडक्ट्स को जल्द से जल्द बाज़ार में लॉन्च करने की तैयारी में जुटी कंपनी कई अहम फैसले ले रही है। इसी सिलसिले में कंपनी ने अपनी मशहूर कार मारुति सुजुकी रिट्ज़ के प्रोडक्शन को बंद करने का फैसला किया है। मारुत सुजुकी रिट्ज़ की बिक्री दिनों-दिन कम होती जा रही थी ऐसे में कंपनी ने इस कार को बंद करने का फैसला किया है। इस कार के बंद होने की वजह से मारुति सुजुकी के नए मॉडल जिसमें विटारा ब्रेज़ा और बलेनो भी शामिल है, उनके प्रोडक्शन को बढ़ाया जा सकता है।

मारुति सुजुकी रिट्ज़ को साल 2009 में लॉन्च किया गया था और इस कार ने बाज़ार में अपनी पहचान भी बना ली थी। लॉन्च के तीन साल के भीतर ही इस कार के 2 लाख से ज्यादा यूनिट बिक गए थे। लेकिन, ये कार ज्यादा दिन तक बाज़ार में अपनी पकड़ नहीं बना सकी और बीते एक-दो सालों से इसकी बिक्री में जबरदस्त गिरावट देखी जा रही थी।

साल 2012 में कंपनी ने इस कार के फेसिलफ्ट वर्जन को भी छोटे-मोटे कॉस्मेटिक और मेकैनिकल अपडेट के साथ उतारा था। लेकिन, मारुति सुजुकी स्विफ्ट, शेव्रोले बीट, फोर्ड फीगो और होंडा ब्रियो के मुकाबले ये कार पस्त हो गई। फिलहाल, कंपनी हर महीने इस कार के 2,500 से 3,000 यूनिट बेच रही थी जो कंपनी के लिए काफी निराशाजनक था।

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी रिट्ज़ में 1.3-लीटर DDiS डीज़ल इंजन और 1.2-लीटर K-Series पेट्रोल इंजन लगा था। कार में वन-पीस ग्रिल, ऑडियो सिस्टम (यूएसबी के साथ), मल्टी-फंक्शन डिस्प्ले इंस्ट्रूमेंट पैनल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे कई फीचर्स मौजूद थे।

Most Popular

To Top