Maruti Ignis EV
कार न्यूज़

मारुति Electric Ignis: सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर की रेंज, ऐसे खरीद सकते हैं आप

12.50 लाख रुपये और  14.50 लाख रुपये है प्राइस

मारुति के लाइनअप में एक भी इलेक्ट्रिक कार मौजूद नहीं मगर फिर भी आप मारुति इग्निस का इलेक्ट्रिक वर्जन खरीद सकते हैं। जी हां,पुणे बेस्ड फर्म भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और नॉर्थवे मोटर स्पोर्ट कन्वर्जन किट का इस्तेमाल करते हुए 2021 इग्निस को एक इलेक्ट्रिक कार में बदला है। 

मारुति इग्निस के इस ईवी मॉडल में दो तरह के बैट्री पैक दिए गए हैं जिनमें से एक की रेंज 120 किलोमीटर है जबकि दूसरे की रेंज 240 किलोमीटर है। भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल का कहना है कि इस कार में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 170 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है और ये कार 140 किलोमीटर की टॉप स्पीड के साथ ड्राइव की जा सकती है। बैट्री पैक के अनुसार इस कार को नॉर्मल पावर सॉकेट के जरिए चार्ज होने में 4 से 8 घंटे का समय लगेगा। इसके साथ आप चाहें तो एक एक्सप्रेस चार्जर भी ले सकते हैं। 

इलेक्ट्रिक कार होने के बावजूद दिया गया है गियरबॉक्स

इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे खास बात ये है कि इसमें मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है और गियर लगाने पर आप रीजनरेटिव ब्रेकिंग को कंट्रोल कर सकते हैं। इस कार के 120 किलोमीटर की रेंज देने वाले कम कैपेसिटी वाले बैट्री पैक वर्जन की प्राइस 12.50 लाख रुपये रखी गई है। वहीं 240 किलोमीटर रेंज वाले वर्जन की प्राइस 14.50 लाख रुपये है। बीईवी इग्निस के Alpha MT  वेरिएंट को ही ये कन्वर्जन दे रही है और इस कीमत में इग्निस का आईसी इंजन वाला ब्रांड न्यू मॉडल भी शामिल है। बता दें कि मारुति इग्निस अल्फा मैनुअल वेरिएंट की प्राइस 6.96 लाख रुपये है और इस तरह से आप यदि अपनी इग्सिन को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कराते हैं तो आपको इसकी आधी से ज्यादा कीमत देनी होगी। 

फुल पेमेंट के बाद 2 से 3 महीने में डिलीवरी

फुल पेमेंट के बाद बीईवी की ओर से इस कार की डिलीवरी आपको 2 से 3 महीने में दे दी जाएगी। या तो आप अपनी तरफ से इन्हें MY21 Alpha MT Ignis दे सकते हैं या फिर ये फर्म भी आपके लिए मॉडल खरीद सकती है। हालांकि सबसे मुख्य मुद्दा ये है कि रेट्रोफिटेड ईवी किट्स पर सरकार की ओर से कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है जिसका फायदा आप नहीं उठा सकेंगे। कन्वर्जन के दौरान इस कार से निकलने वाले कुछ कंपोनेंट्स को नॉर्थवे और बीईवी द्वारा अपने पास रखा जाएगा। बता दें कि भारत इलेक्ट्रिक व्हीकल्स केवल इग्निस 2021 मॉडल को इलेक्ट्रिफाइड करने का काम कर रही है। ये कंपनी 2017 से शुरू होने वाले इस कार के मॉडल्स को इलेक्ट्रिक कन्वर्जन भी दे रही है। 

मारुति Electric Ignis: सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर की रेंज, ऐसे खरीद सकते हैं आप
To Top